(3.1★/7 Votes)

HRC Fuse क्या है? इसकी बनावट व उपयोग

iticourse.com logo

दोस्तों, मेरी वेबसाइट में आपका स्वागत है, आज मैं आपको HRC Fuse क्या है? इसकी बनावट व उपयोग के बारे में बताऊंगा। यदि आप इसके बारे में जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए। तो चलिए शुरू करते हैं👇👇

HRC Fuse क्या है?

यह एक प्रकार की सुरक्षा युक्ति होती है, इसका उपयोग हाई इलेक्ट्रिकल सर्किट के लिए किया जाता है। क्योंकि इसके उपयोग से किसी भी नुकसान का सामना नहीं करना पड़ता है, क्योंकि जब कहीं पर सर्किट ब्रेक होता है या वायर आपस में छू जाता है, तब आग लगने की सम्भावना रहती है, लेकिन HRC Fuse के उपयोग के कारण आग नहीं लग पाती है, और न ही किसी प्रकार की दुर्घटना हो पाती है।

custom print service

HRC Fuse की बनावट

यह फ्यूज बनाने के लिए पोर्सलिन ट्यूब/वायुरूद्ध कांच का उपयोग किया जाता है, और इस ट्यूब के‌ अन्दर बीच में एक फ्यूज तार (Fuse Wire) डाल दिया जाता है। ट्यूब के शेष भाग में फ्यूज तार के चारों ओर अचालक पदार्थ का चूर्ण भर दिया जाता है, जिससे फ्यूज में आग लगने का खतरा नहीं रहता है।

HRC Fuse का उपयोग

इस फ्यूज का उपयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है, जहां पर नंगे तारों वाली Over Head Line निकाली जाती है। जब कभी आंधी या तूफान व अन्य कारणों से Over Head Line के नंगे तार आपस में कुछ क्षणों के लिए मिल जाते हैं, तब शार्ट सर्किट के कारण फ्यूज पर लोड बढ़ जाता है।

custom print service

HRC Fuse अपनी क्षमता से दो गुनी क्षमता तक का करंट सहन कर जाता है, लेकिन इससे अधिक करंट होने पर फ्यूज उड़ जाता है।

HRC Fuse की फुल फॉर्म क्या है?

High Rupturing Capacity Fuse

HRC Fuse कितने एम्पियर तक के बनाए जाते हैं?

30 – 1,000 एम्पियर तक के बनाए जाते हैं।

दोस्तों, यदि आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट व शेयर करें, धन्यवाद!

custom print service

इन्हें भी पढ़ें:-

custom print service

Telegram पर जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें👇👇

CLICK HERE:- Telegram Group