विद्युत ऊर्जा उत्पादन के स्त्रोत क्या हैं?
x

विद्युत ऊर्जा उत्पादन के स्रोत क्या हैं?

विद्युत संयंत्र में अक्सर विद्युत विद्युत जनरेटर द्वारा विद्युत ऊर्जा उत्पन्न की जाती है, जो मुख्य रूप से दहन या परमाणु विखंडन द्वारा ईंधन वाले ऊष्मा इंजनों द्वारा संचालित होती है, लेकिन अन्य माध्यमों से भी जैसे कि बहते पानी और हवा की गतिज ऊर्जा। अन्य ऊर्जा स्रोतों में सौर फोटोवोल्टिक और भूतापीय ऊर्जा शामिल हैं।

विद्युत ऊर्जा उत्पादन के स्रोत क्या हैं?

दोस्तों, आजकल विद्युत ऊर्जा अर्थात् बिजली का हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है। यदि मैं स्मार्टफोन को चार्ज करना होता है तब हमें विद्युत ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

vidyut oorja
x
विद्युत ऊर्जा

इसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिकल उपकरणों को चलाने के लिए भी विद्युत की आपका होती है। इस ऊर्जा का उत्पादन अनेकों प्रकार से किया जाता है। जिसके बारे में नीचे बताया है, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

1.डीजल इंजन

इस इंजन की मदद से भी विद्युत ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है। इस Engine में डीजल को डाला जाता है और चलाया जाता है। इसका use शादी, पार्टी आदि आपातकालीन स्थिति में किया जाता है।

2.वाष्प द्वारा

इसमें सबसे पहले ईंधन (जैसे- कोयले) को जलाकर ऊष्मा उत्पन्न की जाती है। इसके बाद इस ऊष्मा की मदद से जल को वाष्प के रूप में परिवर्तित किया जाता है। इस जलवाष्प की मदद से Turbine को घुमाया जाता है, जिसके माध्यम से अल्टरनेटर को चलाकर विद्युत का उत्पादन किया जाता है।

3.पवन ऊर्जा

इस विधि में पवन चक्की से विद्युत का उत्पादन किया जाता है। इसके लिए पवन चक्की को ऐसे स्थान पर लगाया जाता है, कि जहां पर अधिक वेग से हवा या वायु चल रही है। अधिक वेग से चलने वाली वायु पवन चक्की को घुमाती है और विद्युत का उत्पादन होने लगता है।

4.सौर उर्जा

यह ऊर्जा एक असीम ऊर्जा है, जिसकी कोई सीमा ही नहीं है। इस ऊर्जा का उपयोग हम लोग अनेकों कामों में कर सकते हैं।

दोस्तों, आज के समय में अधिकतर लोग सोलर पैनल का यूज करने लगे हैं। हम लोग सोलर पैनल की मदद से ही सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर लेते हैं और हमारे दैनिक जीवन में विद्युत ऊर्जा का यूज लाइट जलाने, TV चलाने, Smartphone चार्ज करने आदि जैसे कामों में करते हैं।

5.परमाणु ऊर्जा

दोस्तों, इसमें नाभिकीय विखंडन से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा के यूज से विद्युत का उत्पादन किया जाता है।

Q.A.

1.विद्युत ऊर्जा कैसे बनती है?

विद्युत ऊर्जा जिस तरह पर बनाई जाती है, बिजली-घर कहते हैं। इसकी उत्पादन करने के लिए बिजली घर में मैकेनिकल यंत्रों का यूज किया जाता है और इन यंत्रों को चलाने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। वह ऊर्जा ऊपर दी गई हेडिंग के माध्यम से उत्पन्न की जाती है।

2.ऊर्जा का प्राथमिक स्त्रोत क्या है?

ऊर्जा का प्राथमिक स्त्रोत सूर्य है।

3.विद्युत का सबसे अच्छा स्रोत कौन-सा है?

विद्युत का सबसे अच्छा स्रोत जल विद्युत है?

iti online mock test

4.जल विद्युत से आप क्या समझते है?

बहते या गिरते हुए जल की गतिज ऊर्जा से उत्पन्न की जाती वाली विद्युत को, जल विद्युत कहते हैं।

5.भारत में विद्युत का सबसे बड़ा स्रोत कौन-सा है?

भारत में विद्युत का सबसे बड़ा स्रोत थर्मल पावर है।

दोस्तों, यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं और हमसे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम लिंक पर क्लिक करके जुड़े।

इन्हें भी पढ़ें-

Follow Me-

7 thoughts on “विद्युत ऊर्जा उत्पादन के स्रोत क्या हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.