1. Home
  2. /
  3. Electrician course
  4. /
  5. अणु किसे कहते हैं? | अणु के प्रकार?

अणु किसे कहते हैं? | अणु के प्रकार?

दो या दो से अधिक परमाणुओं का एक विद्युत रूप से तटस्थ समूह है जो रासायनिक बंधों द्वारा एक साथ रखा जाता है। अणुओं (Molecules) को उनके विद्युत आवेश की कमी के कारण आयनों से अलग किया जाता है।

अणु किसे कहते हैं? | Adu kise kahate hain

यह पदार्थ का वह छोटा-सा कण होता है, जो‌ कि प्रकृति में स्वतंत्र अवस्था में पाया जाता है। अणु (Molecule) रासायनिक प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकता है। यह दो या दो से अधिक परमाणुओं से मिलकर बना होता है।

anu kise kahate hain
Anu kise kahate hain?

परमाणु आपस में रासायनिक बंध से जुड़े रहते हैं। यह बंध बनाने के लिए या दो परमाणुओं को आपस में जुड़ने के लिए आपस में इलेक्ट्रॉन का आदान-प्रदान होता है।

iti online mock test

कुछ Special प्रकार के परमाणु (Atom) बंध द्वारा आपस में जुड़ते हैं और अणु (Molecule) बनाते हैं। अणु का निर्माण एक ही प्रकार के या अलग-अलग प्रकार के परमाणु आपस में मिलकर करते हैं। जैसे- ऑक्सीजन (O 2) बनाने के लिए दो ऑक्सीजन के परमाणु मिलते हैं।

अलग-अलग प्रकार के परमाणु जैसे- कार्बन डाइऑक्साइड (CO 2 ) में दो एक कार्बन परमाणु व दो ऑक्सीजन के परमाणु आपस में मिलकर, CO 2 का निर्माण करते हैं। कुछ ऐसे भी Molecule होते हैं, जिनके निर्माण के लिए हजारों की संख्या में परमाणु आपस में जुड़ते हैं। जैसे- प्रोटीन

अणु वह कण होता है, जिसमें यौगिक के भौतिक व रासायनिक गुण उपस्थित होते हैं। जब कभी भी किसी Molecule को तोड़ा जाता है, तब उसमें भौतिक व रासायनिक गुण नहीं पाए जाते हैं, जो उसके मूल यौगिक में होते हैं।

अणु कितने प्रकार के होते हैं?

यह मुख्यत: तीन प्रकार के होते हैं, जिसके बारे में निम्न प्रकार से है-

  1. द्विपरमाणु अणु (Diatomic Molecule)- इस प्रकार के Molecule दो परमाणुओं से बने होते हैं। एक या विभिन्न रासायनिक तत्वों के द्विपरमाणु Molecule के उदाहरण- O 2 & CO आदि हैं।
  2. हेट्रोन्यूक्लियर डायटोमिक अणु (Heteronuclear Diatomic Molecule)- इस प्रकार के Molecule में भी दो परमाणुओं (Atoms) से मिलकर बने होते हैं। इसमें अंतर इतना होता है, कि इस प्रकार के Molecule दो समान परमाणुओं से मिलकर बने होते हैं। जैसे- H 2 & N 2 आदि।
  3. होमोन्यूक्लियर डायटोमिक अणु (Homonuclear Diatomic Molecule)- इस प्रकार के Molecule में विभिन्न तत्वों के दो परमाणु रासायनिक रूप से जुड़े होते हैं। जैसे- HF & HCl आदि।

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com