वैद्युतिक सुरक्षा नियम (Electrical Safety Rules)
x

वैद्युतिक सुरक्षा नियम

दोस्तों, आज मैं आपको वैद्युतिक सुरक्षा नियम (Electrical Safety Rules) के बारे में बताऊंगा। जब आप घर में या बाहर कहीं पर विद्युत लाइन पर काम रहे हो तो निम्न सुरक्षा सावधानियों को ध्यान रखा जाना चाहिए-

वैद्युतिक सुरक्षा नियम (Electrical Safety Rules)
x
Electrical Safety Rules

1.हेलमेट लगाना

जब आप सिरोपरि लाइन पर काम कर रहे हो तो अवश्य हेलमेट को लगाएं। क्योंकि किसी कारणवश सिर के ऊपर उपस्थित तार या कोई वस्तु सिर पर लग सकती है, जिसके कारण दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।

2.हाथों में दस्ताने पहनना

जब कभी आप 90 वोल्टेज से अधिक वाली सप्लाई पर काम कर रहे हो तो अवश्य दस्ताने पहनने चाहिए। अन्यथा कोई तार छिला हुआ है, तो आपके हाथ में घुस सकता है।

3.सेफ्टी बेल्ट पहनना

जब आप कभी खंभे के ऊपर चढ़कर काम कर रहे हो तो सेफ्टी बेल्ट का उपयोग अवश्य करना चाहिए। अन्यथा हाथ की पकड़ से खंभा छूट जाने पर आप नीचे गिर सकते हो। और साथ दस्ताने भी पहनने चाहिए।

4.इंसुलेटेड जूते पहनना

चलती लाइन पर काम करते समय जिस प्रकार हाथों की सुरक्षा के लिए दस्ताने पहनते हैं, ठीक इसी प्रकार पैर की सुरक्षा के लिए जूते का उपयोग किया जाता है। लाइन चलते समय काम करने पर कंडक्टर किसी कारण से हाथों से छूटकर पैर पर गिर जाता है, यदि जूता नहीं पहनेंगे। तब कंडक्टर के कारण इलेक्ट्रिक करंट लग सकता है।

5.इंसुलेटेड टूल्स का उपयोग करना

लाइन चल रही हो या न चल रही हो, तब भी लाइन पर काम करते समय इंसुलेटेड टूल्स का उपयोग करना चाहिए। इसके उपयोग से करंट लगने का खतरा नहीं रहता है।

दोस्तों, यदि आपको मेरी वैद्युतिक सुरक्षा नियम (Electrical Safety Rules) पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट व शेयर करें।

इन्हें भी पढ़ें:-

CLICK HERE:- Telegram Group

iti online mock test

One thought on “वैद्युतिक सुरक्षा नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published.