1. Home
  2. /
  3. Others
  4. /
  5. आईटीआई कितने प्रकार की होती (ITI)

आईटीआई कितने प्रकार की होती (ITI)

दोस्तों, आप लोगों ने अभी तक 10 या 12 वीं पास कर ली होगी और आप आईटीआई (ITI) करना चाहते हो। इसके अतिरिक्त आपके घर का कोई सदस्य या पड़ोस का कोई आईटीआई करना चाह रहा होगा। इसलिए आपने गूगल पर यह सर्च किया है और आप जानकारी पाना चाहते हो।

आईटीआई कितने प्रकार की होती (ITI)

दोस्तों, आईटीआई दो प्रकार की होती है, जिसमें से एक का नाम है बोर्ड (Board) के आधार पर और दूसरा तकनीक के आधार पर। जिसके बारे में नीचे बताया गया है-

ITI Kitne Prakar ki hoti
ITI

1.बोर्ड के आधार पर

इसके आधार पर दो प्रकार से होती है या आप दो में से किसी एक प्रकार या दोनों से आईटीआई कर सकते हो। जो कि निम्न प्रकार से है-

iti online mock test

(i)SCVT Board

इस बोर्ड के अंतर्गत आपको स्टेट लेबल की आईटीआई करने को मिलेगी। यह एक स्टेट लेबल का नाम बोर्ड है। यदि आपने इस बोर्ड से आईटीआई कंप्लीट कर ली है, तब आपको सिर्फ स्टेट लेबल पर ही जॉब करने का मौका मिल पाएगा।

SCVT Board की मार्कशीट से आप विदेश (Foreign) में जॉब नहीं कर पाओगे। इसमें आपको कुछ और भी लिमिटेशंस मिलेंगी। यदि आप आईटीआई करने के बाद Foreign में जॉब करना चाहते हो तो आपको इस बोर्ड से आईटीआई नहीं करनी चाहिए।

आपको आईटीआई के दूसरे बोर्ड से आईटीआई करनी चाहिए। जिसके बारे में आपको आगे जानकारी मिलेगी।

(ii)NCVT Board

यदि आप इस बोर्ड से आईटीआई करना चाहते हो तो कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल आईटीआई में जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस बोर्ड का कोर्स सभी आईटीआई में उपस्थित रहता है।

यदि आप इस बोर्ड से आईटीआई कंप्लीट कर लेते हो तो आप Foreign में जॉब कर सकते हो। इस बोर्ड के लगभग सभी कोर्स 1 वर्ष से कम के नहीं होते हैं।

NCVT Board से आईटीआई करते समय अपनी ट्रेड के सेमेस्टर का पेपर देते समय एक Problem का सामना करना पड़ेगा। यह एक Negative Marking बोर्ड है। इसमें आप एक प्रश्न गलत होने पर मिले मार्क से एक प्रश्न का 25% मार्क कट जाएगा।

उदाहरण- यदि आप ट्रेड थ्योरी का exam दे रहे हो, जिसमें 10 प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न में आपको 4 मार्क दिए जाएंगे। यदि आपने 9 प्रश्न सही कर दिए और 1 गलत कर दिया है। तब आपके मार्क 9 सवाल के 9 × 4 = 36

तब आपका 36 मार्क में से एक गलत सवाल होने कारण एक सवाल का 25% मार्क अर्थात् एक सवाल का 4 मार्क का 25% = 1 मार्क हुआ व प्राप्त मार्क से काट लिया जाएगा।

इसके बाद आपको Total Mark – 35 मिलेंगे। यदि आप 9 सवाल का सही जवाब देते हो और 1 सवाल का जवाब ही नहीं देते हो तो आपको Total Mark – 36 मिलेंगे।

ऐसा SCVT Board के exam में नहीं होता है। इसलिए NCVT Board का exam SCVT Board के exam से कठिन होता है।

2.तकनीक के आधार पर

दोस्तों, ऊपर वाले विकल्प का चुनाव करने के बाद आपको यह चुनना होगा। कि आपको आईटीआई किस तकनीक से करनी है, यह दो प्रकार की होती है, जिसमें से एक Technical व दूसरी Non-Techanical होती हैं। उदाहरण- फिटर, मशीनिस्ट ट्रेड Technical के अंतर्गत आती है और सिलाई व कढ़ाई, कोपा ट्रेड Non-Techanical में आती है।

इसके अतिरिक्त आपके मन में और भी सवाल उठते होंगे, जिनके बारे में भी आपको जानकारी मिलेगी।

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन-सा है?

इसमें आपको आईटीआई के अच्छे ट्रेड की जानकारी मिलेगी।

1.Fitter

ITI का यह ट्रेड सबसे प्रसिद्ध है, Fitter Trade से ITI करने पर आपको जॉब के अधिक ऑफर मिलेंगें। इस ट्रेड से आईटीआई करने पर आपका आईटीआई से ही किसी न किसी कंपनी में Selection हो जाएगा। इस ट्रेड से आईटीआई करने पर आपको 2 वर्ष का समय लगेगा।

ITI Full Form In Hindi - आईटीआई फुल फॉर्म क्या होता है?
Fitter

यदि आप आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक करना चाहते हो तो वह भी कर सकते हो। यदि आपने आईटीआई फिटर ट्रेड से करने के बाद पॉलिटेक्निक में ग्रुप ‘K’ से फार्म भरा है तो आपको पॉलिटेक्निक के 3 साल का कोर्स 2 साल में करने को मिलेगा।

इस ट्रेड में आपको फिटिंग का बेसिक नॉलेज दिया जाएगा। जो कि आप कंपनी में काम आसानी से कर सकते हो। यदि आप फिटर ट्रेड से आईटीआई करने के बाद खुद की अपेक्षा बोलना चाहते हो तो वह भी कर सकते हो।

2.Electrician

यह भी आईटीआई का सबसे प्रसिद्ध ट्रेड है, इसको भी करने के लिए आपको 2 साल लगेगा। इसमें भी फिटर ट्रेड की तराह ही जॉब मिलने के चांसेस रहते हैं।

इस ट्रेड में आपको इलेक्ट्रिकल जानकारी दी जाएगी। इलेक्ट्रीशियन को हिंदी भाषा में ‘बिजली मिस्त्री’ कहते हैं। बिजली मिस्त्री का नाम सुनकर आप समझ गए होंगे की इस ट्रेड के माध्यम से किस किस स्थान पर जॉब मिल सकती है।

ITI Full Form In Hindi - आईटीआई फुल फॉर्म क्या होता है?
Electrician

इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से आईटीआई कंप्लीट करने के बाद आप अपने गांव या शहर के पास के पावर प्लांट में जॉब आसानी से पा सकते हो। आपकी ITI कंप्लीट करने के बाद आपको मार्कशीट और सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आप इस ट्रेड से आईटीआई कंप्लीट करने के बाद अपना स्वयं का काम भी करते हो।

3.Surveyor

आपने ‘सर्वे’ शब्द सुना होगा। इस ट्रेड के अंतर्गत आपको सर्वे में उपयोग होने वाले सभी रूल्स और डाटा एंट्री के बारे में सिखाया जाएगा। इस ट्रेड से आईटीआई करने के बाद आपको जवाब मिलना बहुत ही आसान काम है क्योंकि इसमें आपको रोड या किसी भी तरह की बिल्डिंग या छोटी मोटी सड़कें जहां पर भी बनती है उनकी सर्वे करने का काम करने को मिलेगा।

हर एक डिपार्टमेंट चाहे जो भी काम करा रहा हूं उसको सर्वे करवाने की बहुत जरूरत होती है। कोई ठेकेदार या कंपनी किसी बिल्डिंग को बना रही है तो उसको एक या दो सर्वेयर की जरूरत होती है। सर्वेयर बनने वाली बिल्डिंग का प्रतिदिन का डाटा तैयार करता है और कंपनियां या ठेकेदार को प्रोवाइड करता है।

सर्वे को देख कर के ही ठेकेदार या कंपनी के मालिक को पता लगता है कि हमारे द्वारा कराए जाने वाला काम आज कितना हुआ है और कितना भी शेष रह गया है। इस कोर्स को करने में भी 2 साल का समय लगता है।

4.Fabrication (Fitting and Welding)

यह ट्रेड भी काफी अच्छी है, इसकी भी मांग बहुत अधिक है, इसको भी करने में 2 साल लगते हैं। आपने या देखा होगा की जितनी भी कंपनियां बनी है, सब में लोहे का अधिकतर काम किया जाता है जहां पर ईट, बजरी से केवल बाहरी ग्राउंड को कवर किया जाता है अर्थात् बाहरी की दीवारें उठाई जाती हैं।

कंपनी के अंदर की वर्कशॉप की दीवारें लोहे की बनी होती हैं। अर्थात पूरी वर्कशॉप लोहे की ही बनी होती है उसने दीवारों के स्थान पर सपोर्ट देने के लिए प्लेयर का उपयोग किया जाता है, पिलर को आपस में जोड़ने के लिए बिल्डिंग हुआ नट बोल्ट का यूज किया जाता है। इसलिए इस ट्रेड की मांग बहुत अधिक है।

5.Architecture Assistant

आईटीआई का यह ट्रेड बहुत अच्छा है। यदि आप इस ट्रेड से आईटीआई करते हैं तो आपको दो तरीके के मौके मिलेंगे। आप चाहे तो कंपनी में काम कर सकते हैं या अपना स्वयं का ऑफिस खोलकर काम कर सकते हैं। इस ट्रेड को करने में भी 2 साल लगते हैं।

किस ट्रेड में आपको जितने भी बिल्डिंग बनती हैं उनके डिजाइन को तैयार करना होता है घरों का डिजाइन तैयार करना होता है किसी भी कंपनी का डिजाइन तैयार करना Architecture Assistant का ही काम होता है और जैसा कि आप सभी जानते हैं आज के समय में बहुत ज्यादा बिल्डिंग बन रही है और सभी को अच्छे से डिजाइन बनवाने की आवश्यकता होती है।

यदि आप Architecture Assistant कोर्स करते हैं तो आप भी एक अच्छे Architecture Assistant बन सकते हैं और कहीं पर भी जॉब कर सकते हैं।

Also Read- आईटीआई (ITI) में कौन सा ट्रेड सबसे अच्छा है?

Follow Me-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com