1. Home
  2. /
  3. iti course
  4. /
  5. आईटीआई फिटर क्या है?

आईटीआई फिटर क्या है?

फिटर नौकरी और काम के मामले में आईटीआई के सबसे अच्छे ट्रेडों में से एक है। इस व्यापार में, आपको विभिन्न प्रकार की फाइलों के साथ लौह धातु पर काम करना होता है, और वे आपको ड्रिलिंग, पीसने और खराद मशीन के बारे में भी ज्ञान प्रदान करते हैं। इस व्यापार में भविष्य की नौकरी की संभावनाएं बहुत अच्छी हैं लेकिन आपको शारीरिक श्रम के मामले में इतनी मेहनत करनी होगी क्योंकि ज्यादातर चीजें आपको अपने हाथों से करनी होती हैं।

आईटीआई फिटर एनसीवीटी (नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग) द्वारा अनुमोदित 2 साल का कोर्स है। फिटर आईटीआई ट्रेड विवरण यांत्रिक शाखा से संबंधित हैं। इस कोर्स में, उम्मीदवार पाइप फिटिंग, मशीन फिटिंग और स्ट्रक्चर फिटिंग जैसी फिटिंग के बारे में ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम होंगे। आसान शब्दों में कोई भी कह सकता है कि एक तकनीशियन जो मशीनरी, प्लांट, मशीन और अन्य यांत्रिक उत्पादों को एक साथ रखता है या स्थापित करता है उसे फिटर कहा जाता है।

अगर अभ्यर्थियों ने प्लांट बनते या मशीन लगाते हुए भी देखा है तो उन्होंने देखा होगा कि एक फिटर किस तरह से हर हिस्से को परफेक्शन से जोड़ने का काम करता है। और यह कठिन काम होने वाला है और अगर आप बस एक आसान काम चाहते हैं कंप्यूटर व्यापार जहां आपको इतनी गर्मी और केवल एक एयर कंडीशनिंग कमरे के साथ काम करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन इस ट्रेड से आपका भविष्य ज्यादा सुरक्षित होगा। दोनों क्षेत्रों (सरकारी और निजी क्षेत्र) में नौकरियों के बहुत सारे अवसर हैं। सिर्फ 2 साल की मेहनत और जोश के साथ।

iti online mock test
आईटीआई फिटर क्या है?

आईटीआई फिटर कोर्स की अवधि

आईटीआई फिटर के पाठ्यक्रम की अवधि 4 सेमेस्टर के साथ 2 वर्ष है। पूरन मूर्ति प्रा. लिमिटेड यह पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आईटीआई फिटर का कोर्स मैकेनिकल ब्रांच से संबंधित है जिसमें उम्मीदवारों को विभिन्न प्रकार की मशीनों, पाइपों और संरचनाओं का ज्ञान प्राप्त होता है।

आईटीआई फिटर स्कोप संभावनाएं

सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में आईटीआई फिटर के काम की मांग बहुत अधिक है। उम्मीदवार भारत या विदेश में स्नातक की डिग्री या किसी अन्य उच्च योग्यता पर उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इतना ही नहीं, इस क्षेत्र में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए भी सुसज्जित होगा।

आईटीआई फिटर के लिए वेतन पैकेज

आईटीआई फिटर कोर्स के धारकों का वेतन पैकेज वास्तव में बहुत अधिक है। आईटीआई फिटर के लिए शुरुआती वेतन लगभग INR 20k से 25k प्रति माह है। सैलरी पैकेज कंपनी, लोकेशन और प्रोफाइल पर निर्भर करता है। एक अनुभवी आईटीआई फिटर का वेतन महान वेतन पैकेजों में से एक के रूप में गिना जाता है।

आईटीआई फिटर पात्रता मानदंड

उम्मीदवार, जो आईटीआई फिटर के पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे निर्दिष्ट मानदंडों के अनुसार पर्याप्त रूप से योग्य हैं। पात्रता का मानदंड नीचे पाया जा सकता है: –

  1. उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. प्रवेश के समय उम्मीदवारों की आयु 16 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. छात्र पूरन मूर्ति प्राइवेट में प्रवेश पाने के लिए एआईई सीईटी उत्तीर्ण कर सकते हैं। लिमिटेड

आईटीआई फिटर प्रवेश प्रक्रिया

आपको सबसे पहले आईटीआई के लिए ऑनलाइन या आईटीआई संस्थान में जाके अपना पंजीकरण कराए। फिर आपको एक exam ऑर्थत प्रदेश परीक्षा लिया जाता है । प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार को एआईई सीईटी 2021 के अपने अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) के अनुसार अपने प्रवेश की पुष्टि करने के लिए प्रवेश परामर्श में भाग लेना होगा।

Read More: आईटीआई योग्यता क्या है?

अन्य जानकारी : होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद कैसे करें Hotel Course

3 thoughts on “आईटीआई फिटर क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com