1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. मोड़ने वाले औजारों के बारे में

मोड़ने वाले औजारों के बारे में

धातु चादर कार्य में स्टेक (stake) का उपयोग मुख्य रूप से मोड़ने वाले औजार के रूप में किया जाता है। धातु चादरों को मोड़ने के लिए उपयुक्त औजारों का वर्णन निम्न प्रकार से है-

स्टेक

धातु चादरों को कोई आकार देने या जोड़ने के लिए चादरों को मोड़ने की आवश्यकता पड़ती है। चादरों को मोड़ने (bending of sheets) के लिए एक विशेष आकार की सपोर्ट (support) देने की आवश्यकता पड़ती है। यह विशेष सपोर्ट ही स्टेक कहलाती है।
स्टेक को बेंच प्लेट में बने अनेकों आकार के छिद्रों (holes) में लगाकर उपयोग में लाया जाता है। स्टेक कई आकारों में मिलती हैं।

स्टेक के प्रकार

शीट मैटल शॉप में मोड़ने वाले औजार (bending tool) अर्थात् स्टेक निम्न प्रकार की उपयोग में लाई जाती हैं-

iti online mock test

1.राउण्ड बॉटम स्टेक

यह कास्ट स्टील (cast steel) का बना हुआ होता है, इसका ऊपरी भाग सपाट तथा वृत्ताकार होता है, और इसका उपयोग भारी कार्यों में होता है।

2.बीक आयरन स्टेक

इसकी संरचना एनविल के समान होती है। इसमें एक ओर शंक्वाकार होर्न तथा दूसरी ओर सपाट आधार होता है। इसके शंक्वाकार होर्न का उपयोग फनल (funnel) आकार की वस्तुओं के जोड़ लगाने या अन्य कार्य करने के लिए किया जाता है और इसके सपाट आधार का उपयोग (use) छिद्र करने, रिवेट लगाने या चादर को सीधा करने के लिए किया जाता है।

3.हैचेट स्टेक

यह चाकू (knife) के समान होता है, चाकू के समान, इसका
ऊपरी भाग सीधा और एक तरफा थोड़ा टेपर (taper) होता है। इस स्टेक का उपयोग चादर को सीधी लाइन में मोड़ने के लिए किया जाता है। जैसे – ट्रे या डिब्बे आदि बनाने के लिए धातु चादरों (metal sheets) को मोड़ना पड़ता है।

4.हाफ मून स्टेक

इसका ऊपरी भाग अर्द्ध-वृत्ताकार (semi circular) होता है, इसलिए इसे हाफ मून स्टेक कहा जाता है। इसके ऊपरी भाग में एक ओर को झुकाव होता है। और इसका उपयोग बर्तनों के फ्लैंज (Pottery Flanges) बनाने के लिए किया जाता है।

5.फनल स्टेक

इसका ऊपरी भाग अर्द्ध-शंक्वाकार (semi conical) होता है, इसका उपयोग शंक्वाकार वस्तुओं में जोड़ लगाने तथा उन्हें सही आकार देने के लिए किया जाता है।

6.क्रीजिंग आयरन स्टेक

इस स्टेक के एक ओर प्लेन तथा दूसरी ओर सीधे खाँचे (groove) बने होते हैं। और यह ग्रूव अलग-अलग आकार में होते हैं। इन ग्रूवों का उपयोग चादर को पतले पाइपों में मोड़ने के लिए किया जाता है।

7.होर्स स्टेक

इसके दोनों सिरों में अलग-अलग साइज के वर्गाकार आकार के छिद्र (holes) होते हैं। और इसकी लम्बी भुजाएँ होने के कारण इसके उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए। क्योकिं इस स्टेक में चोट लगने की सम्भावना बन सकती है।

8.प्लेनिशिंग एनविल स्टेक

इसका ऊपरी भाग सपाट (flat) होता है। और इसका उपयोग जॉब के फ्लैंज वाले भाग को ड्रेसिंग करने या जॉब में छिद्र करने के लिए किया जाता है।

More Information:- स्ट्राइकिंग औजारों के बारे में

My Website:- iticourse.com

3 thoughts on “मोड़ने वाले औजारों के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com