1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. स्ट्राइकिंग औजारों के बारे में

स्ट्राइकिंग औजारों के बारे में

शीट मैटल शॉप में धातुओं की चादरों (sheets of metals) को विभिन्न प्रकार के आकार देने के लिए निम्न कार्य जैसे- मोड़ना, काटना तथा जोड़ना आदि करना पड़ता है, तो इस कार्य में चोट मारने वाले (स्ट्राइकिंग) औजार (striking tool) प्रयोग किए जाते हैं।

स्ट्राइकिंग औजार के प्रकार

शीट मैटल शॉप में उपयोग (use) होने वाले स्ट्राइकिंग औजार (striking tool) निम्न दो प्रकार के हैं-

1.हथौड़ा

यह ढलवाँ स्टील की फोर्जिंग द्वारा बनाया जाता है। यह विभिन्न भारों में मिलते हैं। उपयोगिता के आधार पर यह कई आकारों (shape) में बनाए जाते हैं। लेकिन यहाँ पर सिर्फ शीट मैटल शॉप में उपयोग होने वाले हथौड़े (hammer) का वर्णन किया है, जोकि निम्न प्रकार हैं-

iti online mock test

(i)बॉल पिन हथौड़ा

इसके पिन का आकार अर्द्धगोलाकार (semi circular) होता है। इसका उपयोग चादरों को जोड़ने के लिए लगने वाले रिवेट को चोट मारकर चारों तरफ फैलाने के लिए किया जाता है। और इस हथौड़े के फेस भाग को छेनी (chisel) अथवा पंच पर चोट मारने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

(ii)क्रॉस पिन हथौड़ा

इसके पिन का आकार अंग्रेजी के उल्टे अक्षर ‘वी’ के समान होता है। इसकी पिन हैण्डिल के अक्ष से 90° पर होती है। और इसका उपयोग चादर में ग्रूव बनाने या चादर को किसी कोण (angle) पर मोड़ने के लिए किया जाता है।

(iii)स्ट्रेट पिन हथौड़ा

इसके भी पिन का आकार अंग्रेजी (english) के उल्टे अक्षर ‘वी’ के समान होता है। इसकी पिन हैण्डिल की सीध में होती है। और इसका भी उपयोग चादर में ग्रूव बनाने या चादर को किसी कोण पर मोड़ने (bend) के लिए किया जाता है।

(iv)क्रीजिंग हथौड़ा

इस हथौड़े (hammer) का एक सिरा गोलाई में व दूसरा सिरा नाइफ ऐज प्रकार का होता है।और इसका उपयोग शीट को नीचे दबाने के लिए किया जाता है।

(v)स्मूथिंग हथौड़ा

यह कास्ट स्टील या लकड़ी (cast steel or wood) का बना होता है। इसका उपयोग जॉब को ठीक प्रकार से दबाने के लिए किया जाता है।

(vi)रिवेटिंग हथौड़ा

इसका उपयोग धातु चादर में रिवेटिंग हैड (rivet head) को फैलाने के लिए किया जाता है।

(vii)स्ट्रेचिंग हथौड़ा

इस हथौड़े का उपयोग धातु की लम्बाई (length of metal) बढ़ाने के लिए किया जाता है।

2.मैलट

लकड़ी का बना हथौड़ा मैलट (mallet) के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग पतली शीट पर चोट लगाकर सीधी करने या मोड़ने के लिए किया जाता है। इसके प्रहार से धातु चादर (metal sheet) पर निशान नहीं पड़ते। शीट मैटल शॉप में प्रयोग किए जाने वाले हथौड़े निम्न प्रकार हैं-

(i)स्टैण्डर्ड वुडन मैलट

इसकेे दोनों फेस समतल होते हैं, और इसका उपयोग चादर को सीधा करने (flattening) के लिए किया जाता है।

(ii)बॉसिंग मैलट

इसके “दोनों सिरे गोलाई (roundness)” में होते हैं। इसका उपयोग चादर से बने पाइप या अन्य कन्टेनर को अन्दर से बाहर की ओर ठोकने के लिए किया जाता है। और इसका उपयोग चादर (sheet) को उभारने के लिए किया जाता है, इसलिए इसे बॉसिंग मैलट कहते हैं।

Note:- इसमें “दोनों सिरे गोलाई” का अर्थ यह है कि यह गेंद (ball) के समान है, न कि सर्किल। और इसमें आधी गेंद की गोलाई (roundness of half ball) एक सिरे पर तथा आधी गोलाई दूसरे सिरे (second face) पर है।

(iii)एण्ड फेक्ड मैलट

यह भी लकड़ी (wood) का बना होता है, और इसकी बनावट क्रॉस पिन हथौड़े के समान होती है। इसका उपयोग चादर को तार पर फैलाने या मोड़ने के लिए किया जाता है।

More Information:- कटिंग औजारों के बारे में

My Website:- iticourse.com

5 thoughts on “स्ट्राइकिंग औजारों के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com