Insurance kise kahate hain?
x

Insurance kise kahate hain?

बीमा (Insurance) वित्तीय नुकसान से सुरक्षा का एक साधन है। यह जोखिम प्रबंधन का एक रूप है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से आकस्मिक या अनिश्चित नुकसान के जोखिम से बचाव के लिए किया जाता है। बीमा प्रदान करने वाली संस्था को बीमाकर्ता (insurer), बीमा कंपनी (Insurance company), बीमा वाहक या हामीदार के रूप में जाना जाता है।

Insurance kise kahate hain?

Insurance की परिभाषा एक लिखित संविदा के रूप में की जा सकती है, जिसके अंतर्गत एक पक्ष दूसरे पक्ष के लिए Fixed amount जिसे प्रीमियर कहते हैं। इसके प्रतिफल में, Uncertainty के कारण होने वाले नुकसान के बदले में नुकसानपूर्ति को पूरा करना होता है।

एक ऐसा व्यक्ति या व्यवसायिक जो अपने life या संपत्ति का Insurance कराता है, उसे ‘Insured‘ कहा जाता है।

वह एजेंसी जो Insurance करार करवाने के पक्ष में है, उसे Insurance Company कहते हैं और Insurance किए जाने वाला संविदा पॉलिसी कहलाता है।

Insurance kise kahate hain
x
Insurance

Insurance Policy में जीवन बीमा में death और गैर-जीवन समय, स्वास्थ्य और सम्पत्ति से जुड़ी समस्याओं के लिए सुरक्षा (Safety) मिलती है। यह केवल जोखिम से सुरक्षा के लिए नहीं, बल्कि लम्बे समय की वित्तीय जरूरतें (financial needs) पूरी करने के लिए Investment के विकल्प के तौर पर किया जा रहा है।

बीमा सेगमेंट में इस समय बहुत से ऐसे उत्पाद हैं, जो बचत से लेकर Retirement के बाद तक की वित्तीय जरूरतें पूरी करने तक के लिए उपयोगी हैं।

1.Terms Insurance

Terms Insurance, मनुष्य के जीवन के जोखिम को लेकर एक fixed time के लिए बीमा सुरक्षा देती है। इसमें Policy की अवधि के द्वारा holder या बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उसके dependents को बीमा की राशि का भुगतान किया जाता है। यदि पॉलिसी धारक पूरी अवधि तक जीवित रहता है तब उसे कोई भुगतान नहीं मिलता।

Terms Policy का उद्देश्य केवल Safety देना होता है और इसी के कारण इसका प्रीमियम भी अन्य योजनाओं की तुलना में कम होता है। इस इंश्योरेंस के माध्यम से कम कीमत पर अधिक सुरक्षा (Safety) ले सकते हैं।

2.Endowment Policy

यह योजना Term Insurance की तरह है। इसमें insured व्यक्ति की अवधि पूरी होने पर सर्वाइवल benefits दिए जाते हैं। यह एक fixed time के लिए होती है और समाप्त होने पर व्यक्ति को सम एश्योर्ड के साथ Policy पर जमा Bones मिलता है।

यदि Policy की परिपक्वता से पहले व्यक्ति की death हो जाती है तो उसके नामांकित को बीमा की रकम अदा की जाती है। endowment Policy के प्रीमियम का investment Insurance Policy Government Sector जैसे कम जोखिम वाले उत्पादों में करती है।

Also Read- कंप्यूटर चालू या बंद कैसे करें?

3.Money Back Policy

यह योजना उन लोगों के लिए अधिक उपयोगी है, जो जोखिम से सुरक्षा (Safety) के साथ ही निश्चित अंतराल पर Payment भी चाहते हैं। यह Policy Fixed Time के लिए जारी की जाती है और holder को सम एश्योर्ड का Payment Policy time के दौरान मिलता है। यदि व्यक्ति की death Policy की अवधि के दौरान होती है तब उसके dependents को पूरी बीमा राशि और जमा बोनस का Payment किया जाता है।

4.Whole Life Policy

इस नाम को पढ़कर आप समझ गए होंगे। यह पॉलिसी बीमाधारक को all life के लिए Safety देती है और उसके आश्रितों (dependents) को लाभ का Payment किया जाता है। इस Policy के अंतर्गत पॉलिसीधारक को जीवित रहने के समय किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलता है। इसका लाभ पॉलिसीधारक के घर वालों को मिलता है।

iti online mock test

5.ULIP

ULIP की फुल फॉर्म ‘Unit Linked Insurance Plan’ होती है। इसके अंतर्गत बीमा सुरक्षा के फण्ड जैसे Investment का लाभ मिलता है। इसमें जोखिम (Risk) की क्षमता के अनुसार Investment का उपयुक्त विकल्प चुना जा सकता है और Investment के बहुत से विकल्प उपस्थित होते हैं।

इसमें प्रीमियम का एक हिस्सा mortality charge और अन्य शुल्कों में और शेष का Investment द्वारा चुने गए फण्ड में निवेश किया जाता है। इसके साथ एक नुकसान यह होता है कि इसकी लागत अधिक होती है।

Insurance regulatory commission ने हाल ही में यूलिप में शुल्कों की Maximum Limit तय की है। इस उत्पाद की Popularity काफी बढ़ सकती है।

6.Pension Plan

Insurance Companies के Pension Plan में आप अपनी नौकरी के समय नियमित प्रीमियम देकर Retirement के बाद जमा Fund में से Monthly Pension ले सकते हैं। इसमें तारीख आप अपने अनुसार चुन सकते हो।

Market में उपस्थित सैंकड़ों बीमा पॉलिसियों को देखते हुए, इनमें से अपने लिए सही Policy को चुनना एक मुश्किल काम है। इसके लिए आपको अपनी आवश्यकताओं और Risk को देखना चाहिए। इसके लिए आप किसी Insurance Adviser या Financial Planner की सलाह ले सकते हैं।

Also Read- उच्चारण की परिभाषा

Follow Me-

5 thoughts on “Insurance kise kahate hain?

Leave a Reply

Your email address will not be published.