1. Home
  2. /
  3. Others
  4. /
  5. Wide Area Network kya hai?

Wide Area Network kya hai?

Wide Area Network एक दूरसंचार Network है, जो कंप्यूटर नेटवर्किंग के प्राथमिक उद्देश्य के लिए एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है। वाइड एरिया नेटवर्क अक्सर लीज्ड टेलीकम्युनिकेशन सर्किट के साथ स्थापित किए जाते हैं।

WAN Ka full form

WAN का अंग्रेजी भाषा में फुल फॉर्म ‘Wide Area Network’ व हिंदी भाषा में ‘वृहत् क्षेत्र अंतरजाल’ होता है।

Wide Area Network kya hai?

इससे जुड़े हुए Computer व Device एक दूसरे से हजारों किलोमीटर की भौगोलिक दूरी (geographical distance) पर विस्तृत हो सकते हैं। इसका कार्य क्षेत्र कई महाद्वीपों (Continents) तक फैला हो सकता है। एक बड़े आकार का Network होता है।

iti online mock test
Wide Area Network kya hai
WAN

Wide Area Network में डाटा संचरण की दर Local Area Network की तुलना में कम होती है। जब यदि WAN के लिए अधिक दूरी होती है तब प्रायः इनमें माइक्रोवेव स्टेशनों या Communication Satellites का उपयोग Message आगे भेजने वाले स्टेशनों की तरह किया जाता है।

Microwave network दो रिले टावरों के बीच डाटा या आवाज को रेडियो तरंगों (Radio Waves) के रूप में भेजते हैं। प्रत्येक टावर उस Message को प्राप्त करके Amplify करता है और फिर उसके आगे भेज देता है।

Wide Area Network किस लिए किया जाता है?

यह नेटवर्क LAN व MAN से कहीं ज्यादा बड़ा होता है। यह Network हमारी भौगोलिक दृष्टि से World में फैला हुआ है। यह Network सबसे बड़ा होने के कारण इसको Wide Area Network कहा जाता है। जो कि हमारी पृथ्वी पर सभी कंप्यूटरों को आपस में कनेक्ट करके रखता है। यह Network अधिक दूरी को Cover कर सकता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण ‘Internet‘ है।

Internet आजकल पूरी दुनिया में फैला हुआ है। आज कल हम अपने घरों में ऑनलाइन YouTube Video, Live TV Show, मनपसंद Content पढ़ने के लिए जिसका उपयोग करते हैं, वह Internet ही है। इसी के माध्यम से आजकल ऑनलाइन काम हो रहे हैं।

हम लोग इंटरनेट के माध्यम से ही Video Call से बात कर पाते हैं। इस इंटरनेट को चलाने के लिए Wide Area Network की बहुत बड़ी भूमिका है। जो आपके या हमारे घरों में Internet Connection लगाया जाता है। वह एक Public Network Use किया जाता है।

Company Wide Area Network की सुविधा प्रदान करती है। उन्हें NSP Network Service Provider कहा जाता है।

Also Read- Local Area Network kya hai?

WAN Network प्रदान करने वाली कंपनी

इन कंपनी के नाम निम्न प्रकार से हैं-

  • Airtel
  • Vodafone
  • Idea
  • BSNL
  • Jio
  • TATA Docomo

इसके अलावा और भी कंपनियां हैं। इन Network Provider Companies को Network का Core भी माना जाता है। वाइड एरिया नेटवर्क को महंगा नेटवर्क के रूम में भी बोला जाता क्योंकि इसको बनाने में और User तक पहुंचाने में Technology का उपयोग किया जाता है। उसकी Cost अर्थात् खर्चा बहुत ज्यादा लगता है।

इस कारण से यह Network बहुत अधिक महंगा हो जाता है। WAN दो देशों को आपस में भी Connect कर सकता है। यह नेटवर्क पब्लिक और प्राइवेट दोनों प्रकार के हो सकते हैं इसके अलावा इस Network के Maintenance का भी खर्चा बहुत अधिक होता है।

Also Read- Insurance Kise Kahate hain?

Follow Me-

  1. TELEGRAM CHANNEL
  2. INSTAGRAM CHANNEL

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com