कंप्यूटर के गुण (Computer ke gun)
x

कंप्यूटर के गुण (Computer ke gun)

दोस्तों, आज की पोस्ट में आपको कंप्यूटर के गुण के बारे में खीखने को मिलेगा। कंप्यूटर में तो बहुत गुण होते हैं, प्रत्येक कंप्यूटर के गुण आकार व क्षमता के आधार पर अलग-अलग होते हैं। लेकिन कुछ गुण ऐसे होते हैं, जो कि सभी कंप्यूटरों में समान होते हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है-

कंप्यूटर के गुण (Computer ke gun)

Computer ke gun
x
Characteristics of Computer

इसके गुण निम्न प्रकार से हैं-

1.गति (Speed)

Computer पलभर में लाखों गणनाएं कर सकता है। यह इतना तेज होता है कि गणितीय गणना करते समय मनुष्यों की तुलना में बहुत अधिक गति और सटीकता के साथ काम करता है। कंप्यूटर प्रति सेकंड लाखों (1,000,000) निर्देशों को संसाधित कर सकते हैं। Computer द्वारा अपने संचालन के लिए लिया गया समय माइक्रोसेकंड और नैनोसेकंड है।

2.लगन (Diligence)

एक कंप्यूटर एक ही स्थिरता और सटीकता के साथ लाखों काम या गणना कर सकता है। यह कोई थकान या एकाग्रता की कमी महसूस नहीं करता है। इसकी यादाश्त मनुष्यों की अपेक्षा 100% तेज होती है।

3.शुद्धता (Accuracy)

Computer की सबसे बड़ी विशेषता शुद्धता (Accuracy) होती है। यह तब तक सही results देता रहेगा, जब तक इसे गलत Input न दिया जाए, Computer हमेशा सही Output देता है। कंप्यूटर 100% सटीकता के साथ गणना करते हैं। डेटा असंगति या अशुद्धि के कारण त्रुटियाँ हो सकती हैं।

4.बहु-उपयोगिता (Versatility)

यह Computer का कोइ खास गुण नहीं है, लेकिन कंप्यूटर के विशेष गुण होने के कारण इनका उपयोग बहुत बढ़ गया है। जैसे- बैंक, जनसेवा केंद्रों, स्कूल, संस्थान, रेलवे, घरों में आदि।

कंप्यूटर का आजकल लगभग सभी स्थानों पर उपयोग किया जाने लगा है। यह सब कंप्यूटर के विशेष गुण होने के कारण हुआ है।

Also Read- Computer के मुख्य भाग

5.स्वचालन (Automation)

कंप्यूटर सभी कामों को स्वचालित रूप से करता है अर्थात् यह मानवीय हस्तक्षेप के बिना काम करता है।

दूसरे शब्दों में- इस गुण के अंतर्गत कंप्यूटर को एक निश्चित आदेश देने के बाद Computer स्वयं अपना काम करता है, जब तक उसे रूकने का आदेश न दिया जाए।

6.विश्वसनीयता (Reliability)

एक कंप्यूटर विश्वसनीय होता है क्योंकि यह डेटा के समान सेट के लिए लगातार परिणाम देता है, यदि हम एक ही इनपुट सेट को कितनी बार देते हैं, तो हमें वही परिणाम मिलेगा।

7.मैमोरी (Memory)

कंप्यूटर में बिल्ट-इन मेमोरी होती है जिसे प्राइमरी मेमोरी कहा जाता है जहां यह डेटा स्टोर करता है। सेकेंडरी स्टोरेज रिमूवेबल डिवाइस जैसे- सीडी, पेन ड्राइव आदि हैं, जिनका उपयोग data को Store करने के लिए भी किया जाता है।

8.उच्च संग्रह क्षमता (High Storage Capacity)

कंप्यूटर अपनी Memory सूचनाओं का विशाल भंडार Store कर सकता है और इसमें अथाह Programs व आंकड़ों के Store की क्षमता होती है।

जिस तरह से हम लोग दृश्यों और घटनाओं को अपने मस्तिष्क में याद रखते हैं, ठीक उसी तरह से Computer के पास भी आंकड़ों व सूचनाओं को याद रखने की क्षमता (Capacity) होती है। यह कभी भी आंकड़ों को नहीं भूलता जब तक की उसे delete न किया जाए।

दोस्तों, यदि आपको कंप्यूटर के गुण पोस्ट अच्छी लगी हो तो Comment and Share करें और हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम चैनल (TELEGRAM CHANNEL)इंस्टाग्राम (INSTAGRAM) ज्वॉइन करें।

iti online mock test
Also Read- Computer kya hai?

4 thoughts on “कंप्यूटर के गुण (Computer ke gun)

  1. Nice Post
    Miranda House University of Delhi – मिरण्डा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के लोथ कैम्पस मे स्थित है मिरण्डा हाउस की स्थापना सन् 1948 मे की गई थी। मिरण्डा हाउस को एन एस के द्वारा A+ ग्रेड दिया गया है। दिल्ली का मिरांडा हाउस Miranda House University of Delhi

Leave a Reply

Your email address will not be published.