1. Home
  2. /
  3. Others
  4. /
  5. Mouse कितने प्रकार के होते हैं?

Mouse कितने प्रकार के होते हैं?

इसको मुख्यत: चार प्रकारो में देखा जा सकता है, जिसमें से- Mechanical mouse, Optical mouse, trackball mouse, stylish mouse आदि आते हैं।

Mouse kitne Prakar ke hote hain
Mouse

इसके अतिरिक्त माउस (Mouse) के अन्य प्रकारों में wired mouse और wireless mouse भी आते हैं। भूतकाल में जिस माउस का use किया जाता था, वह Mechanical Mouse ही होते थे। इसके प्रकारों के बारे में नीचे विस्तृत से जानकारी दी है।

Mouse कितने प्रकार के होते हैं?

इसके प्रकार के बारे में नीचे विस्तृत में निम्न प्रकार से बताया गया है-

1.मैकेनिकल माउस

Mouse का आविष्कार सन् 1972 में बिल इंग्लिश (Bill English) ने किया था। इस प्रकार के माउस को ball Mouse के नाम से भी जाना जाता है। इसको बॉल माउस इसलिए कहा जाता है क्योंकि जिसमें Instructions के लिए एक ball का use किया जाता था।

इस प्रकार के माउस को हिलाने पर इसमें लगा एक बॉल भी हिलने या move करने लगता था, जिसके कारण माउस के द्वारा कंप्यूटर का कर्सर (Curser) भी मूव होता था और साथ ही दूसरे instruction दिए जाते थे।

भूतकाल में इस प्रकार के Mouse का यूज अधिक किया जाता था। लेकिन आजकल या वर्तमान समय में इसका उपयोग अधिक नहीं किया जा रहा है क्योंकि इसकी अपेक्षा मार्केट में अच्छी क्वालिटी व advanced features के माउस उपलब्ध हैं जिनका उपयोग अधिक किया जा रहा है।

2.ऑप्टिकल माउस

इस प्रकार के माउस मैकेनिकल माउस से कुछ अलग होते हैं। जिस तरह से मैकेनिकल माउस में बॉल (ball) का यूज किया जाता है, ठीक उसी तरह इसमें ball के स्थान पर एक LED का उपयोग किया जाता है।

दोस्तों आप लोगों ने इस तरह का माउस देखा होगा। इस प्रकार के Mouse में use करते समय नीचे Red LED जलती है। इस प्रकार के माउस में optical electronics का उपयोग किया जाता है।

Optical electronics की सहायता से माउस का पोजीशन और मूवमेंट ट्रैक किया जाता है।

3.ट्रैकबॉल माउस

इस प्रकार के माउस बहुत अधिक एडवांस टेक्नोलॉजी के होते हैं। इस माउस का लुक या दिखने में आमतौर पर उपयोग होने वाले माउस की तरह ही होते हैं। इसमें Courser को Move करने के लिए एक ट्रैक बॉल का use किया जाता है।

इस ट्रैक बॉल को अंगूठे की मदद से ऑपरेट किया जाता है। इस प्रकार के माउस को, एक आमतौर पर यूज करने वाला यूजर यूज नहीं कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है कि इस माउस का यूज करना दूसरों की तुलना में थोड़ा मुश्किल होता है।

यह माउस आप लोगों को ज्यादा देखने को नहीं मिलेंगे क्योंकि यह कुछ स्पेशल कामों के लिए उपयोग में लाए जाते हैं।

4.स्टाइलस माउस

दोस्तों, जिस तरह से कुछ महंगे और flagship smartphone में एक stylus दिया जाता है। ठीक उसी प्रकार के स्टाइलस का एक माउस होता है। दरअसल यह एक माउस होकर किसी पेन की तरह एक Stylus Pen होता है।

जिस तरह से एक नॉर्मल Mouse में जरूरी बटन होते हैं, ठीक उसी तरह से इसमें भी बटन होते हैं। इस प्रकार के माउस Wireless तरीके से काम करते हैं।

दोस्तों, वर्तमान समय में टच स्क्रीन वाले जो भी लैपटॉप या Computer आते हैं, उनमें इस प्रकार के माउस का use किया जाता है।

Wireless व Wired के आधार पर Mouse के प्रकार

यह निम्न प्रकार से हैं-

1.Wireless Mouse

ऐसे माउस, जिसमें तार या वायर का यूज बिल्कुल नहीं किया जाता है, उन्हें Wireless Mouse कहते हैं।

इस प्रकार के माउस में किसी भी प्रकार के केवल का यूज नहीं किया जा सकता है। इस प्रकार के माउस को डाटा ट्रांसफर और कंप्यूटर से connect होने के लिए एक Wireless technology का use किया जाता है।

इसमें बिना वायर के साथ एक माउस होता है और एक रिसीवर दिया जाता है, जिसे आपको कंप्यूटर में लगाना होता है, इसमें तारों की कोई समस्या नहीं होती है। क्योंकि इसमें तार नहीं होती इसलिए यह कंप्यूटर से पावर नहीं ले सकते हैं जिसके लिए इनमें स्वयं की बैटरी होती है, जिनके कारण यह वजन में भारी होते हैं, और साथ ही इन्हें चार्ज करने की आवश्यकता होती है।

2.Wired Mouse

ऐसे माउस, जिनको कंप्यूटर से Connect करने के लिए wire का use किया जाता है, उन्हें Wired Mouse कहते हैं। इसके अतिरिक्त इनका दूसरा नाम Corded Mouse है।

इस प्रकार के माउस USB Cable से Computer द्वारा Connect होते हैं। यह अपने में यूज होने वाली पावर को Computer से प्राप्त करते हैं। इसमें किसी भी प्रकार की बैटरी नहीं जुड़ी होती है।

दोस्तों, यदि आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो या कुछ गलत बताया हो तो कमेंट करके अवश्य बताएं।

इन्हें भी पढ़ें-

Follow Me-

Leave a Reply

Your email address will not be published.