• Home
  • /
  • Copa
  • /
  • सीपीयू क्या है?
No ratings yet.

सीपीयू क्या है?

सीपीयू क्या है?

दोस्तों, मैंने इस पोस्ट में सीपीयू क्या है? इत्यादि के बारे में बताया है, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

सीपीयू क्या है? (CPU kya hai?)

इसको हिंदी भाषा में केंद्रीय प्रचालन तंत्र कहा जाता है, इसकी फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है, जिसे प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर भी कहते हैं। सीपीयू को कंप्यूटर का दिमाग (brain of Computer) भी कहा जाता है। क्योंकि यह कंप्यूटर का दिमाग ही होता है, कंप्यूटर से जितने भी काम होते हैं या किए जाते हैं, तो उन कामों को करने या होने में सीपीयू का हाथ होता है, जब तक सीपीयू प्रोसेस नहीं करेगा तब तक कोई भी काम नहीं हो सकता है।

custom print service
CPU kya hai
CPU
custom print service

सीपीयू का मुख्य काम यही होता है, कि कंप्यूटर द्वारा दिए गए निर्देशों (Instructions) को प्रोसेस करना होता है। अर्थात् कंप्यूटर पर किए जाने वाले काम व प्रक्रियाएं सीपीयू द्वारा किसी-न-किसी रूप में की जाती हैं।

सीपीयू, कंप्यूटर का हार्डवेयर होता है, जो कि सभी अर्थमेटिकल, लॉजिकल और आउटपुट/इनपुट आपरेशन को नियंत्रित करता है। हमारे द्वारा कंप्यूटर पर जो भी काम या आपरेशन किया जाता है, तो वह काम सबसे पहले सीपीयू द्वारा प्रोसेस किया जाता है। इसके बाद काम पूरा हो पाता है।

custom print service

उदाहरण:- माना मैंने या आपने दो नंबर को जोड़ने के लिए कंप्यूटर में कैलकुलेटर का उपयोग किया है, तब सबसे पहले दोनों अंकों को लिखकर इंटर बटन दबाया। तब कीबोर्ड कंट्रोलर इस डाटा को बाइनरी कोड में बदल‌ देगा। क्योंकि कंप्यूटर सिर्फ बाइनरी सिस्टम पर काम करता है।

जब यह डाटा बाइनरी भाषा में सीपीयू के पास पहुँचता है, तब सीपीयू की यूनिट ए. एल. यू (ALU – Arithmetical Logical Unit) के माध्यम से सभी मैथमेटिकल और लॉजिकल आपरेशन करके रिजल्ट हमें कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखा देता है।

सीपीयू आपको कंप्यूटर के मदरबोर्ड में मौजूद सीपीयू स्टॉक में लगा हुआ मिलेगा। यह वर्गाकार आकृति की चिप होती है। जो कि हजारों ट्रांजिस्टर से मिलकर बनी होती है। इन ट्रांजिस्टर की मदद से ही सीपीयू का प्रोसेसर इनपुट डिवाइस से मेसेज या काम रिसीव करता है और प्रोसेसिंग करने के बाद आउटपुट डिवाइस को काम पूरा करके या रिजल्ट दे देता है।

सीपीयू के ऊपर कूलिंग फैन क्यों लगाया जाता है?

सीपीयू तो कंप्यूटर का दिमाग होता है, इसलिए कंप्यूटर से होने वाले सभी काम को करने के लिए, सीपीयू प्रोसेस करता है। जब सीपीयू पर अधिक लोड या काम पड़ जाता है, तब यह गर्म पड़ेगा लगता है, तो इसको अधिक गर्म होने से बचाने के लिए और ठंडा बनाए रखने के लिए सीपीयू के ऊपर कूलिंग फैन लगाया जाता है।

custom print service

दोस्तों, यदि आपको सीपीयू क्या है? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों को शेयर करें।

More Information:- इंटरनेट के नुकसान

Telegram पर जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें:-

CLICK HERE:- Telegram Group

6 thoughts on “सीपीयू क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *