1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. सिंडासी के बारे में

सिंडासी के बारे में

सिंडासी किसे कहते है?

Tong in hindi:- भट्ठी में गर्म किए गए पार्ट्स को पकड़ने के लिए माइल्ड स्टील की संडासी (Tong) प्रयोग की जाती है। इसको जॉब की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न क्षमताओं का बनाया जाता है। साधारणतः यह 1सेमी से 6 सेमी तक खुलने वाली बनाई जाती हैं। सिंडासियों के खुलने के अनुसार लम्बाई भी कम या अधिक रखी जाती है जिससे जॉब की गर्मी हाथ तक न पहुँचे। जॉब की आकृति के अनुसार टाँग के जबड़े (Jaws) विभिन्न आकृतियों के बनाए जाते हैं, जिससे उन्हें सफलतापूर्वक पकड़ा जा सके।

More Information:- पंच के बारे में

सिंडासियों के प्रकार

(1.)क्लोज्ड माउथ सिंडासी

इसका मुँह बंद करने पर इसकी दोनों बिट्स (bits) के बीच में बिल्कुल गैप (Gap) नहीं रहता। इसके द्वारा पतले जॉब मजबूती से पकड़े जाते हैं। यह लंबाई में भी होती है।

(2.)ओपन माउथ सिंडासी

इसका मुँह बन्द करने पर इसकी दोनों बिट्स (bits)के बीच में गैप रहता है। इस गैप के कारण मोटे जॉब को ही इसमें आसानी से व मजबूती से पकड़ा जा सकता है।

(3.)हॉलो राउण्ड सिंडासी

इसके बिट्स राउण्ड शेप (round shap) में होते हैं तथा किसी जॉब को सिरे से ही पकड़ सकते हैं। इसके द्वारा बेलनाकार, वर्गाकार या षट्भुजाकार जॉब को मजबूती से सुरक्षित पकड़ा जा सकता है।

(4.)हॉलो स्क्वायर सिंडासी

इसके बिट्स (bits) राउण्ड शेप के स्थान पर एंगिल की भाँति ‘V’ शेप में मुड़े होते हैं, इसका प्रयोग भी राउण्ड सिंडासी के समान वृत्ताकार, वर्गाकार या किसी अन्य काट के जॉब (job) को पकड़ने के लिए किया जाता है।

(5.)पिक-अप सिंडासी

इसमें दोनों बिट्स सर्पिलाकार होते हैं। इसके द्वारा बहुत पतले सैक्शन (बिल्कुल छोटा व पतला जॉब) को भी पकड़ा जा सकता है तथा गोल या वर्गाकार सैक्शनों को भी बिट्स के अन्दर की ओर पकड़ा जा सकता है। यह एक बहुपयोगी (Multipurposed) सिंडासी होती है।

(6.)हैमर सिंडासी

इसकी बिट्स (bits) का आगे का कुछ भाग 90° पर मोड़ दिया जाता है। इसके कारण इसकी पकड़ में आई कोई वस्तु चोट पड़ने पर छिटकती नहीं है। हैमर की ड्रेसिंग करने के लिए इसके द्वारा हैमर (hammer) को आई (eye) में से पकड़ा जाता है।

(7.)एंगिल आयरन सिंडासी

इसकी बिट (bit) एंगिल आयरन के समान ‘V’ आकार की तथा दूसरी फ्लैट (flate) होती है, इसके द्वारा एंगिल आयरन को पकड़ने में आसानी रहती है।

More Information:- पंच के बारे में

3 thoughts on “सिंडासी के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published.