(5★/1 Vote)

कंप्यूटर चालू या बंद कैसे करें?

कंप्यूटर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, कंप्यूटर में हार्डवेयर की क्या भूमिका है, उपयोगिता सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर में अंतर बताइए, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, प्रणाली सॉफ्टवेयर और अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर में अंतर, हार्डवेयर के नाम,

दोस्तों, आपके पास कंप्यूटर है यदि नहीं है तो आप इसके बारे में जानकारी पाना चाहते हो या कंप्यूटर कोर्स कर रहे होगे। यदि आपको कंप्यूटर चालू या बंद करना नहीं आता है तो इस पोस्ट के माध्यम से आप सीख जाओगे।

कंप्यूटर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, कंप्यूटर में हार्डवेयर की क्या भूमिका है, उपयोगिता सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर में अंतर बताइए, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, प्रणाली सॉफ्टवेयर और अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर में अंतर, हार्डवेयर के नाम,
Computer
custom print service

कंप्यूटर को चालू कैसे करते हैं?

दोस्तों, कंप्यूटर को चालू करने के लिए मुख्यत: तीन तरीके होते हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

custom print service
custom print service
  • Main Supply से पावर को चालू करना।
  • सी.पी.यू (CPU) से Power को चालू करना।
  • Monitor की मदद से Power को चालू करना।

कंप्यूटर को बंद कैसे करते हैं?

इसको बंद करने के निम्न terms हैं, जिनके बारे में नीचे बताया है, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

custom print service
  • सबसे पहले कंप्यूटर के Start बटन पर Click करें।
  • इसके बाद कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रहे Turn off option पर Click करें। Turn off पर क्लिक करते ही कंप्यूटर की स्क्रीन पूरी तरह से ब्लैंक हो जाएगी।
  • इतना काम होने के बाद Monitor को Switch off करें। किसी परिस्थिति में आप कंप्यूटर को जल्दी बंद करना चाहते हो तो आप सीधे CPU Switch off करके बंद कर दीजिए।
  • CPU Switch off करने के बाद, यदि आपने अपने कंप्यूटर में UPS लगा रखा है, तो उसको Switch off कर दें।
  • अंत में आप कंप्यूटर की Main Supply से Power Switch off कर दें।

कंप्यूटर को बंद करने पर दिखाई देने वाले मेन्यू

जब Start बटन का उपयोग करके Window को शट-डाउन किया जाता है, तब Start Menu के साथ दो विकल्प सामने आते हैं- टर्न ऑफ या लॉग ऑफ, टर्न ऑफ (Turn off) को शट डाउन (Shut down) भी कहते हैं। इनके बारे में विस्तृत जानकारी निम्न प्रकार से है-

custom print service

लॉग ऑफ (Lof off)

इस विकल्प का उपयोग करने पर Computer को log off करने के बाद भी वह चालू रहता है। अतः इसे कोई अन्य भी use कर सकता है। यदि इस option को use किया जाता है तब Window एक message box को खोलेगी।

जिसमें दो options दिखाई देंगे। जिसमें से एक विकल्प का नाम Switch user तथा दूसरा विकल्प log off दिखाई देगा।

यदि System Multiple user के लिए सेट किया हुआ है तो message box logging off and Cancel के बीच Option दिखाई देगा।

custom print service
  1. यदि आप Switch user के विकल्प को चुनते हैं तब आपको कंप्यूटर पर Welcome Screen दिखाई देगी। लेकिन Window पिछले प्रोग्रामों को भी open रखेगा और जब New user log off करेगा, तब Window पुनः open प्रोग्राम पर जाएगी और Screen पुराने user द्वारा छोड़ी गई स्थिति में दिखाई देगी।
  2. यदि आप log off विकल्प को चुनते हैं तब Window आपके काम और सेटिंग को save कर लेगी। इसके अलावा New user के लिए Welcome Screen को दिखाएगी।

टर्न ऑफ या शट डाउन (Turn off or Shut down)

कंप्यूटर में इस विकल्प को Select करने पर यह Window को निर्देशित करती है, कि वह Shut down हो जाए। जब भी ‘Turn off Computer’ को चुना जाता है, तब आपको एक message display होगा और तीन option देगा। जो कि निम्न प्रकार से हैं-

custom print service
1.Stand By (स्टैण्ड बॉय)

यदि Electrical energy को save करना है तो तब Stand By को चुना जाता है, लेकिन program को open ही रखें ताकि जहां से काम को छोड़ा था। उसे वहीं से दोबारा शुरू किया जा सके।

2.Turn off (टर्न ऑफ)

यह option कंप्यूटर के सभी प्रोग्रामो व विंडो को बंद कर देता है। Computer system को किस पर सैट किया गया है, उसी के अनुसार Computer and Monitor भी Turn off हो जाएंगे। यदि इसके लिए Set up नहीं किया गया है तो एक Message box दिखाई देगा जो यह जानकारी देगा कि आपके Computer की Power को Turn off करना सुरक्षित है।

3.Restart

इस विकल्प पर Click करके Window को पूर्व स्थिति में छोड़ दिया जाता है और Computer नए Computer जैसा Start होता है।

दोस्तों, यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट व शेयर करें। हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम चैनल (TELEGRAM CHANNEL)इंस्टाग्राम (INSTAGRAM) ज्वॉइन करें।

Also Read- सीपीयू क्या है?

4 thoughts on “कंप्यूटर चालू या बंद कैसे करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *