1. Home
  2. /
  3. Others
  4. /
  5. fuel injector kya hai

fuel injector kya hai

इनलेट वाल्व से पहले इंटेक मैनिफोल्ड इंजेक्शन पर फ्यूल इंजेक्टर (fuel Injector) लगाया जाता है। यह ईंधन को इस तरह इंजेक्ट करता है कि यह अतिरिक्त हवा के साथ एक समरूप मिश्रण बनाता है।

फ्यूल इंजेक्टर क्या है? (Fuel Injector kya hai?)

Fuel Injector का उपयोग Diesel Engine में किया जाता है। यह एक ऐसा उपकरण (Device) होता है, जो फ्यूल को इंजन के अंदर पहुंचाती है। यह Diesel को Combustion Engine में स्प्रे करने के लिए किया जाता है।

सामान्यतः किसी द्रव को किसी निश्चित स्थान पर प्रवेश कराना Injection कहलाता है। Fuel Injector डीजल इंजन में Fuel को छोटे-छोटे कणों में फुहारों के रूप में Cylinder में पहुंचाता है।

fuel injector kya hai
Fuel Injector kya hai?

Fuel Injector को फ्यूल स्प्रे वाल्व या आटोमाइजर भी कहा जाता है। Injector के द्वारा Injection लगभग 1500 से 2000 प्रति वर्ग इंच के Pressure से किया जाता है। उस समय प्रेशराइज्ड हवा का तापमान 500°C से 700°C तक रहता है। इस Injection के होते ही Diesel गर्म हवा के Contact में आने से जलता है और ऊर्जा उत्पन्न होती है, जिससे Engine को पावर मिलती है।

Also Read- पिस्टन (Piston) किसे कहते हैं?

Fuel Injector की संरचना

यह कई छोटे व बड़े भागों को आपस में मिलकर बनाया जाता है। इसमें सबसे नीचे नॉजल भाग फिट किया जाता है और सबसे ऊपर भाग पर कैप नट लगाया जाता है।

इसके अलावा बीच का भाग बॉडी होता है, जिसके अंदर अन्य भाग जैसे- स्पिण्डल, प्रेशराइज्ड एडजस्टिंग स्क्रू व नॉजल स्प्रिंग आदि लगे होते हैं।

Fuel Injector की बॉडी में फ्यूल इनलेट और ओवरफ्लो रिटर्न पाइप फिट किए जाते हैं। फ्यूल इनलेट में fuel injection pump से आता है और अतिरिक्त फ्यूल ओवरफ्लो पाइप के जरिए वापस जाता है।

Fuel Injector के भाग

इसके मुख्य भाग निम्न प्रकार से हैं-

fuel injector ke bhag
Perts of fuel Injector

1.फ्यूल टैंक (Fuel Tank)

Fuel tank, इंजन के लिए फ्यूल भंडार है जो फ्यूल रखता है और यह फ्लैश बिंदु के नीचे फ्यूल के तापमान को बनाए रखने में मदद करेगा। यह कम से कम 30 kPa के Pressure के लिए एक संक्षारण प्रतिरोधी और रिसावरोधी भी है। अत्यधिक दबाव से राहत के लिए फ्यूल टैंक में सेफ्टी वॉल्व दिया जाएगा। यह Engine से आने वाले Fuel से गर्मी को खत्म करने में सक्षम होगा।

2.फ्यूल फीड पंप (Fuel Feed Pump)

फ्यूल फीड पंप का उपयोग fuel tank से इंजेक्शन पंप तक fuel भरने के लिए किया जाता है। इसमें स्प्रिंग लोडेड प्लंजर है जो Camshaft से पुश रॉड के माध्यम से सक्रिय होता है। जब पुश रॉड न्यूनतम स्थिति में होता है, तो प्लंजर पर स्प्रिंग बल fuel tank से इंजेक्शन पंप में fuel प्रवाहित करने के लिए पंप में सक्शन पैदा करेगा।

जब कैम को उसकी अधिकतम लिफ्ट स्थिति में घुमाया जाता है, तो प्लंजर को ऊपर की ओर उठा लिया जाता है। इनलेट वाल्व बंद हो जाएगा और आउटलेट वाल्व के माध्यम से fuel को force किया जाएगा।

3.इंजेक्शन पंप (Injection Pump)

फ्यूल इंजेक्शन पंप का मुख्य कार्य उच्च दबाव में इंजेक्टर में ईंधन की सही मात्रा पहुंचाना है।

इंजेक्टर पंप दो प्रकार के होते हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

(i)Jerk Type Pump

Jerk Type Pump का एक योजनाबद्ध प्रतिनिधित्व निम्नलिखित है। इस पंप की क्रियाविधि बॉश फ्यूल इंजेक्शन पंप की तरह है।

उपरोक्त योजनाबद्ध प्रतिनिधित्व सिंगल सिलेंडर Jerk टाइप फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम है। जर्क टाइप पंप में Camshaft द्वारा संचालित एक पारस्परिक सवार होगा।

(ii)Distributor type pump

इस पंप में एक ही पंपिंग तत्व है और रोटर के माध्यम से प्रत्येक सिलेंडर में ईंधन (Fuel) वितरित किया जाएगा। रोटर के अंदर, एक लंबा मार्ग छेद होता है और विभिन्न छिद्रों पर स्थित दो रेडियल छेद भी होते हैं। एक होल इनलेट से जुड़ा है और दूसरा रेडियल होल आउटलेट से जुड़ा होगा।

4.फ्यूल इंजेक्टर (Fuel Injector)

त्वरित दहन अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए fuel इंजेक्टर पर निर्भर करेगा। एक अच्छा fuel इंजेक्टर ईंधन को बारीक बूंदों में बदल देगा और बूंदों के सतह क्षेत्र को बढ़ा देगा और बाद के दहन के मिश्रण में मदद करेगा। fuel injector में निम्नलिखित component होते हैं।

  • Needle valve
  • Compression spring
  • Nozzle
  • Injector body

BOSCH से ईंधन इंजेक्टर का एक योजनाबद्ध क्रॉस-सेक्शन प्रतिनिधित्व निम्नलिखित है।

इंजेक्टर में स्प्रिंग वाल्व को उठाने के लिए पर्याप्त बल के साथ गवर्नर के माध्यम से इंजेक्शन पंप से इंजेक्टर को fuel की आपूर्ति की जाती है। fuel को Cylinder में महीन बूंदों के रूप में छिड़का जाएगा।

5.नॉजल (Nozzle)

Nozzle, fuel injector का वह भाग होता है जिसके माध्यम से Fuel को सिलेंडर में इंजेक्ट किया जाता है। सिंगल होल नोजल का योजनाबद्ध क्रॉस-सेक्शन प्रतिनिधित्व निम्नलिखित है।

किसी भी nozzle को CI इंजन में इस्तेमाल होने वाली कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। जो कि निम्न प्रकार से हैं-

  • Fuel को ठीक से atomized बनाने में सक्षम होना चाहिए। (दहन कक्ष में हवा के साथ ईंधन का मिश्रण)
  • Fuel को सीधे दहन कक्ष या पिस्टन की दीवारों पर लगने से रोकना।
  • सिलेंडर के दबाव के विरूद्ध सिलेंडर में फ्यूल वितरण।
  • गैर-अशांत प्रकार के दहन कक्ष के मामले में भी, ईंधन (fuel) का उचित मिश्रण।

6.गवर्नर्स (Governors)

संपीड़न-इग्निशन इंजन में, सिलेंडरों को दिया जाने वाला fuel injection pump की विशेषताओं और हवा के से स्वतंत्र होता है।

Governors का कर्तव्य भार के आधार पर ईंधन की मात्रा को Control करना और कम भार के साथ बहुत तेज गति से चलने वाले इंजन पर fuel की मात्रा को सीमित करना है।

Governors सामान्यतः दो प्रकार के होते हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

1.Mechanical Governor

जब इंजन तेज गति से चलने और गति सीमा को पार करने के लिए जाता है, तो केन्द्रापसारक भार अलग हो जाते हैं और बेल क्रैंक लीवर को उठाते हैं और लीवर टिप को नीचे की ओर ले जाते हैं ताकि fuel injection pump पर नियंत्रण रैक को सक्रिय किया जा सके और fuel की मात्रा कम हो सके।

इसके परिणामस्वरूप नियंत्रण सीमा के भीतर गति में कमी आती है। कम गति से चलने की स्थिति में, लीवर टिप ऊपर की दिशा में चलती है और ईंधन के प्रवाह को बढ़ाती है। इंजन को सुचारू रूप से चलाने के लिए यह चक्र हमेशा बैक टू बैक होता रहेगा।

2.Pneumatic Governor

न्यूमेटिक गवर्नर (Pneumatic Governor) तरल के रूप में काम करने वाले साधनों के साथ काम करता है। वैक्यूम के माध्यम से सक्रिय एक डायाफ्राम है।

इस वैक्यूम को एक्सेलेरेटर पेडल द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। डायाफ्राम fuel pump पर नियंत्रण रैक से जुड़ा होगा। त्वरक पेडल आंदोलन निर्धारित करता है कि fuel की मात्रा Cylinder में जाती है।

Also Read - टू स्ट्रोक इंजन किसे कहते हैं?

Fuel Injector कैसे काम करता है?

Fuel Injector में नीचे की तरफ एक nozzle लगा होता है। जो कि Spring and Rod के द्वारा ऊपर व नीचे की तरफ गति करता है। Rod के Motion को हम Cam के Rotation के द्वारा Operat करते हैं।

जब nozzle valve lever और केम के दबाव के कारण बंद होता है। तब Engine में जाने वाला फ्यूल पैसेज यानि पैसेज ‘ब’ बंद हो जाता है। तब fuel pump और fuel line से आने वाला फ्यूल पैसेज। एठ के रास्ते पैसेज ‘क’ में चला जाता है। इसके बाद पैसेज ‘क’ Fuel को वापस fuel tank में भेज देता है।

Cam के Rotation के कारण Rod पर से force हट जाता है तब nozzle valve spring के force के कारण ऊपर की तरफ उठ जाता है।

Nozzle valve के ऊपर उठ जाने के कारण पैसेज ‘ठ’ ‘ए’ व ‘क’ Close हो जाता है और पैसेज ‘ब’ चालू हो जाता है। तब उस समय fuel पैसेज ‘ब’ के रास्ते nozzle में चला जाता है और nozzle से स्प्रे के रूप में या धुंआ के रूप में Engine में चला जाता है।

फ्यूल इंजेक्टर कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों, आज से कई वर्षों पहले Mechanical Operated Injector उपयोग होते थे। लेकिन आज के समय में वह Injector बहुत कम उपयोग में लाए जाते हैं। आज के समय में इसके स्थान पर Electrical Operated Fuel Injector का उपयोग किया जाने लगा है।

Electrical Operated Fuel Injector Valve के मोशन को हम Electric Current व Electronic Control Unit के द्वारा Operat करते हैं।

Petrol Engine में fuel के स्थान पर Fuel-Air का Mixture लेते हैं। इसके लिए हवा (Air) को Compress करके fuel में मिलाकर Injector में भेजना पड़ता है। ऐसा करने के लिए Air Compressur Pump या Supercharger या Turbocharger का उपयोग करते हैं।

Petrol Engine की तरह Diesel Engine में fuel में Air मिलाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए Diesel Engine में Injector में केवल डीजल डालते हैं। fuel Injector को nozzle के डिजाइन के आधार पर अलग-अलग तरीके से बताया जाता है, जो कि निम्न प्रकार से है-

1.Single Hole Nozzle Injector

इस प्रकार के इंजेक्टर के नॉजल में केवल एक होल होता है, जिससे fuel को Engine में स्प्रे किया जाता है। इसको बनाने में कम लागत व कम मेहनत होती है।

2.Multi Hole Nozzle Injector

इस प्रकार के nozzle में एक से अधिक Hole होते हैं, जिससे fuel को Engine में स्प्रे किया जाता है, इस nozzle को बनाने में Single Hole Nozzle Injector की अपेक्षा लागत व मेहनत अधिक लगती है। इस nozzle से fuel का पूरे Engine में अच्छे से स्प्रे हो जाता है।

3.Circumferencial Nozzle Injector

इस प्रकार के nozzle की शेप ऊपर के दोनों nozzle से भिन्न होती है। इसमें nozzle का नीचे वाला भाग एक गोल प्लेट के रूप में होता है। जिससे fuel, Engine में स्प्रे होता है। इस nozzle injector से fuel का पूरे इंजन में अच्छी तरह से spray हो जाता है।

Also Read - इंजन (Engine) किसे कहते हैं? | फुल जानकारी

Follow Me

One thought on “fuel injector kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.