1. Home
  2. /
  3. Others
  4. /
  5. इकाइयों की SI प्रणाली | SI system of units

इकाइयों की SI प्रणाली | SI system of units

इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ यूनिट्स (एसआई) दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली माप की एक प्रणाली है, जो सात आधार इकाइयों पर आधारित है। ये आधार इकाइयाँ –

  1. लंबाई के लिए मीटर (m),
  2. द्रव्यमान के लिए किलोग्राम (kg),
  3. समय के लिए सेकंड (s),
  4. विद्युत प्रवाह के लिए एम्पीयर (A),
  5. तापमान के लिए केल्विन (K),
  6. मोल (mol) पदार्थ की मात्रा के लिए, और
  7. कैंडेला (सीडी) चमकदार तीव्रता के लिए।

एसआई (SI) प्रणाली में कई व्युत्पन्न इकाइयाँ भी हैं जो आधार इकाइयों के संयोजन से प्राप्त होती हैं। व्युत्पन्न इकाइयों के उदाहरणों में न्यूटन (N) शामिल है, जो बल की एक इकाई है जिसे एक किलोग्राम के द्रव्यमान को एक मीटर प्रति वर्ग की दर से गति देने के लिए आवश्यक बल के रूप में परिभाषित किया गया है, और पास्कल (Pa), जो एक इकाई है दबाव का एक न्यूटन प्रति वर्ग मीटर के रूप में परिभाषित किया गया है।

माप और मात्रा को व्यक्त करने के मानकीकृत तरीके के रूप में SI प्रणाली का उपयोग वैज्ञानिक और तकनीकी क्षेत्रों में किया जाता है। यह मीट्रिक प्रणाली पर आधारित है, जो माप की एक दशमलव प्रणाली है जो मात्राओं को व्यक्त करने के लिए दस के गुणकों का उपयोग करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह नवीनतम वैज्ञानिक और तकनीकी ज्ञान को दर्शाता है, एसआई प्रणाली को वजन और माप के लिए अंतर्राष्ट्रीय समिति द्वारा नियमित रूप से अद्यतन और परिष्कृत किया जाता है।

iti online mock test

एसआई इकाई का उदाहरण क्या है?

इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली, जिसे एसआई प्रणाली या ‘सिस्टेम इंटरनेशनेल’ के रूप में भी जाना जाता है, भौतिक इकाइयों की एक मानकीकृत प्रणाली है जो सात आधार इकाइयों पर आधारित है: मीटर, किलोग्राम, दूसरा, एम्पीयर, केल्विन, कैंडेला , और तिल। इस प्रणाली में उपसर्गों का एक सेट भी शामिल है जो दस की शक्ति से गुणा या भाग को इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है। माप और मात्रा को व्यक्त करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एसआई इकाइयों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com