1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. टूटे टैप को निकालने की विधि

टूटे टैप को निकालने की विधि

टूटे टैप को कैसे निकालें?

(टूटे टैप को निकालने की विधि) टैपिंग (tapping) करते समय टैप होल में टूट जाता है।
इसको होल से निकालने के लिए मुख्य विधियाँ (main methods) निम्न हैंं

(1.)नोज प्लायर द्वारा

यदि टैप जॉब की सतह के कुछ ऊपर (upper) से टूटा हुआ हो तो नोज प्लायर (nose plier) के नोज को टैप के फ्लूट्स में घुसाकर इसे उल्टा घुमाकर टैप को बाहर निकाला जा सकता है।

(2.)पंच व हथौड़े द्वारा

यदि टैप जॉब की सतह में या उससे कुछ ही ऊपर टूटा है तथा उसे नोज प्लायर से नहीं निकाला जा सकता हो, तब उसे पंच व हथौड़े की सहायता से निकालना चाहिए। पंच पर हथौड़े (hammer) की हल्की चोट लगाकर टैप को उल्टा घुमाना चाहिए।

iti online mock test

More Information:- टैप ड्रिल साइज

(3.)टैप एक्सट्रैक्टर द्वारा

“जॉब में टूटी टैप को निकालने के लिए एक विशेष टूल का प्रयोग किया जाता है, जिसे टैप एक्सट्रैक्टर (tap extractor) कहते हैं”। इसमें तीन या चार टाँगें होती हैं, जिन्हे टैप के फ्लूट्स में फँसाकर बुश कालर (bush collar) द्वारा कस दिया जाता है।
शैंक के पीछे वर्गाकार टैंग (square tang) होती है, जिसमें टैप हैण्डिल को फँसाकर टैप एक्सट्रैक्टर को उल्टा घुमाया जाता है। इससे टैप बाहर आ जाता है।

(4.)नाइट्रिक एसिड द्वारा

ऊपर दी गई विधियों से टैप नही निकल रहा है, तब टैप पर कुछ बूँदें नाइट्रिक एसिड (nitric acid) की डाल दी जाती हैं। यह नाइट्रिक एसिड टैप तथा धातु दोनों को अपने अन्दर घोल लेता है, जिससे होल (hole) में टैप ढीला पड़ जाता है तथा आसानी से बाहर निकाला जा सकता है।

(5.)एनीलिंग और ड्रिलिंग द्वारा

उपरोक्त कोई भी विधि सफल (success) न होने पर जॉब के साथ टैप को गर्म करके तथा धीरे-2 ठण्डा करके एनील कर दिया जाता है। टैप के मुलायम होने पर होल में दोबारा ड्रिल (drill) किया जाता है, जिससे टैप कटकर स्क्रैप के रूप में बाहर आ जाता है। इसके बाद होल में दोबारा टैपिंग की जा सकती है। और टैप में छोटा ड्रिल करके उसमें स्टड एक्सट्रैक्टर (stud extractor) को फँसाकर टैप को उल्टा घुमाकर भी निकाला जा सकता है,

(6.)आर्क वैल्डिंग द्वारा

इस विधि में टूटे टैप पर वैल्डिंग इलैक्ट्रॉड का सम्पर्क कराया जाता है, जिससे वह टैप में चिपककर अच्छी पकड़ बना लें। इसके बाद टैप को दक्षिणावर्त दिशा (clockwise direction) में घुमाकर टैप बाहर निकाल लिया जाता है। यह विधि कम गलनांक (low melting point) वाली धातु के लिए उपयोगी है। (टूटे टैप को निकालने की विधि)

More Information:- टैप ड्रिल साइज

My Website:- itiCourse.com

One thought on “टूटे टैप को निकालने की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com