1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. मापक औजारों के बारे में

मापक औजारों के बारे में

शीट मैटल शॉप (sheet metal Shop) में उपयोग होने वाले मापक औजार निम्न प्रकार से हैं-

1.स्टील रूल

यह स्टेनलेस स्टील या स्प्रिंग स्टील को हार्ड व टैम्पर (hard and temper) करके बनाए जाते हैं। इसके एक किनारे पर इंच तथा दूसरे किनारे पर मिमी में निशान अंकित (marked marks) रहते हैं। यह इंच में 6 “, 12 ” या 24 ” तथा मिमी में 150 मिमी, 300 मिमी या 600 मिमी की लम्बाई में मिलते हैं। इसके द्वारा मिमी में कम – से – कम माप 0.5 मिमी तथा इंच में 1/64 ” की लम्बाई माप सकते हैं। यही इसकी अल्पतमांक (leastcount) होती है।

2.स्टील टेप

यह लचीला (flexible) बनाया जाता है, जिससे यह फोल्ड (fold) हो जाती है। यह 3 मीटर की लम्बाई में मिलते हैं। और इसका उपयोग अधिक लम्बाई की चादर को मापने (measure of sheet) के लिए किया जाता है।

iti online mock test

3.स्टील स्क्वायर

यह हार्ड स्टील की पत्ती (leaf of hard steel) का बनाया जाता है। यह अंग्रेजी का अक्षर ‘L’ आकार का होता है। और इसकी दोनों भुजाएँ परस्पर या एक-दूसरे के 90° पर होती हैं। तथा इसकी एक भुजा दूसरी भुजा से लम्बी होती है, और इसकी दोनों भुजाओं (two arms) पर एक ओर मिमी तथा दूसरी ओर इंचों के निशान बने होते हैं। इसकी लम्बी भुजा (long arm) को बॉडी या ब्लेड कहते हैं, तथा छोटी भुजा (short arm) को टोंग (tongue) कहते हैं, और इसके कोने को कॉर्नर या हील (heal) कहते हैं।

Steel square

4.वायर गेज

यह SWG के नाम से भी जाना जाता है और यह आयत अथवा वृत्त (circle) के आकार का होता है। इसके द्वारा चादर की मोटाई मापी जाती है।

चादरों की मोटाई कभी – कभी मिमी में दी जाती है और अधिकतर चादरों की मोटाई स्टैण्डर्ड वायर गेज (standard wire gauge) के नम्बरों के द्वारा दी जाती है। यह नम्बर 0 से 40 तक होता है। इसका सबसे बड़ा नम्बर 40 होता है, लेकिन यह कम साइज का होता है, अर्थात् इसके द्वारा अधिक पतली चादर (sheet) का मापा जाता है। और इसका सबसे छोटा नम्बर 0 का साइज सबसे अधिक होता है, अर्थात् इसके द्वारा मोटी चादर को मापा जाता है।

Standard wire gauge

इन मापक औजार (measuring tool) को विस्तृत में पढ़ने के लिए मेरी वेबसाइट पर जाएं।

More Information:- ब्रेजिंग क्या है? तथा इसके प्रकार

My Website:- iticourse.com

3 thoughts on “मापक औजारों के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com