Feed Mechanism kise kahate hain?
x

Feed Mechanism kise kahate hain?

दोस्तों, आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से लेथ मशीन में फीड मैकेनिज्म से क्या तात्पर्य है? फीड मैकेनिज्म में भाग लेने वाले components के बारे में बताया है, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

लेथ में फीड मैकेनिज्म से क्या तात्पर्य है?

दोस्तों, जब Lathe Machine में जॉब को चक में पकड़कर घुमाया जाता है और उसकी ऊपरी परत हटाने के लिए टूल का उपयोग करना पड़ता है। तब उस समय Tool को जॉब के पास ले जाकर कुछ मिमी धीरे-धीरे आगे बढ़ाना होता है।

Feed Mechanism kise kahate hain
x
Feed Mechanism

Lathe Machine में Tool को आगे बढ़ाने या फीड देने के लिए Feed Screw or Lead Screw के द्वारा कैरेज को चलाया जाता है। Lead Screw & Feed Rod Power Spindle के द्वारा मिलती है।

इस स्पिण्डल की किसी गति के लिए Feed के कई भागों के लिए Lead Screw & Feed Rod को विभिन्न गतियों पर चलाने की जरूरत होती है तब उस समय Lead screw & Feed Rod को Control करने के लिए फीड मैकेनिज्म (Feed Mechanism) का उपयोग किया जाता है।

फीड मैकेनिज्म के भाग (Components of Feed Mechanism)

दोस्तों, फीड मैकेनिज्म में निम्न Components अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

1.लीड स्क्रू/फीड शाफ्ट (Lead Screw/Feed Shaft)

लीड स्क्रू या फीड शाफ्ट को घूमने के लिए पावर क्विक चेंज गियर बॉक्स व एप्रन के द्वारा मिलती है। फीड मैकेनिज्म में लीड स्क्रू या फीड शाफ्ट की रोटरी गति को टूल की रेखीय गति में बदल दिया जाता है।

2.क्विक चेंज गियर बॉक्स (Quick Change Gear Box)

आधुनिक मशीनों (Modern Machines) में समय को बचाने के लिए Quick Change Gear Box की गई है। इसमें ढलाई बॉक्स के बाहर की ओर लगे लीवर के द्वारा विभिन्न गियरों को आपस में Assemble करके टूल को उपलब्ध कराया जाता है। जिससे आसानी से गियर बदल लेते हैं।

3.स्पिण्डल गियर (Spindle Gear)

यह गियर Main Spindle से Attached रहता है। इसलिए यह Main Spindle के साथ-साथ घूमता रहता है। यह गियर Head Stock के बाहर की ओर रहता है।

4.टम्बलर गियर यूनिट (Tumbler Gear Unit)

इस गियर यूनिट में Spindle Gear को फिक्स गियर से जोड़ने के लिए समान दांतों वाले गियर लगे होते हैं। Tumbler Gear Unit में Fixed Stud Gear से Connect or Disconnect करने के लिए लीवर (Lever) का उपयोग किया जाता है। इसे रिवर्सिंग गियर यूनिट भी कहतै हैं।

5.स्थिर स्टड गियर (Fixed Stud Gear)

इस गियर को घूमने के लिए पावर Main Spindle से Tumbler Gear के द्वारा मिलती है।

6.चेंज गियर यूनिट (Change Gear Unit)

इस गियर का उपयोग स्थिर स्टड गियर (Fixed Stud Gear) के चालन को संभव करने के लिए किया जाता है। स्थिर स्टड गियर अपने चालन को संभव बनाने के लिए चेंज गियर यूनिट द्वारा क्विक चेंज गियर बॉक्स संचारित करता है।

दोस्तों, आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को शेयर करें और हमें टेलीग्राम चैनलइंस्टाग्राम को ज्वॉइन करें।

iti online mock test
Read Also- लेथ के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published.