1. Home
  2. /
  3. Machinist
  4. /
  5. एक्सल किसे कहते हैं? | एक्सल के प्रकार

एक्सल किसे कहते हैं? | एक्सल के प्रकार

एक्सल या एक्सलट्री घूमने वाले पहिये या गियर के लिए एक केंद्रीय शाफ्ट (central shaft) है। पहिएदार वाहनों पर, धुरा को पहियों पर, उनके साथ घूमते हुए, या वाहन के लिए तय किया जा सकता है, जिसमें पहिये धुरी के चारों ओर घूमते हैं। पहले के मामले में, बेयरिंग या बुशिंग माउंटिंग पॉइंट्स (Bearing or Bushing Mounting Points) पर प्रदान किए जाते हैं जहां एक्सल समर्थित होता है।

एक्सल क्या है? | Axle kya hai?

यह मशीन/गाड़ियों के दूसरे भागों को सपोर्ट देने का काम करता है। यह सभी प्रकार के ऑटोमोबाइल में लगाया जाता है। इसका उपयोग ऑटोमोबाइल में, ऑटोमोबाइल का वजन/लोड पहियों में ट्रांसफर करने में होता है।

Axle kya hai
Axle

इसके अतिरिक्त इसका उपयोग गाड़ी के घूमने वाले पुर्जे को सपोर्ट या कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। एक्सल असेंबली में शाफ्ट ( Shaft ) होती है जो कि पावर को ट्रांसफर करने का काम करती है और एक्सल किसी भी प्रकार के मोशन या पावर या टॉर्क को ट्रांसफर नहीं करता है। शाफ्ट को बियरिंग ( Bearing ) के अंदर सेट किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- कार्बोरेटर किसे कहते हैं?

एक्सल के प्रकार | Axle ke Prakar

यह लोकेशन के आधार पर दो प्रकार के होते हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

  1. फ्रंट एक्सल
  2. रियर एक्सल

फ्रंट एक्सल

इस प्रकार की एक्सल गाड़ियों के आगे के भाग में लगाया जाता है, इसलिए इसे फ्रंट एक्सल कहते हैं। यह गाड़ियों के स्टीयरिंग सिस्टम को चलाने में सहायता करता है। यह एक्सल दो प्रकार के होते हैं, जो निम्न तरह से हैं-

  1. लाइव एक्सल- इसके द्वारा पावर को गियरबॉक्स ( Gearbox ) से पहियों में स्थानांतरित किया जाता है। यह एक्सल शाफ्ट पहियों के साथ घूमती है।
  2. डेड एक्सल- इस प्रकार की एक्सल का उपयोग गाड़ियों में वजन को पहियों में स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। यह एक्सल शाफ्ट पहियों के साथ नहीं घूमती है।

इसे भी पढ़ें- स्पार्क प्लग किसे कहते हैं?

रियर एक्सल

इस प्रकार की एक्सल को गाड़ियों के पीछे भाग में लगाया जाता है। इसका उपयोग गाड़ी/इंजन के पावर को पहियों को स्थानांतरित करने में किया जाता है। यह दो भागों में बंटी होती है और इसके दोनों के आखिरी छोर डिफरेंशियल के द्वारा जुड़े हुए रहते हैं। यह तीन प्रकार के होते हैं, जो निम्न प्रकार से हैं-

  1. सेमी फ्लोटिंग एक्सल- इसमें एक्सल शाफ्ट व्हील हब या फ्लैंज से जुड़ी होती है। एक्सल की शाफ्ट पर एक बियरिंग ( Bearing ) लगी होती है। बियरिंग का ऊपरी भाग एक्सल केसिंग के संपर्क में होता है। इस तरह से एक्सल में गाड़ी का भार सस्पेंशन सिस्टम के द्वारा एक्सल केसिंग में स्थानांतरित होता है और इसके बाद एक्सल केसिंग से व्हील में स्थानांतरित होता है। इस प्रकार की एक्सल में गाड़ी का भार आता है, इसलिए एक्सल में bending होती है। इस प्रकार की एक्सल का उपयोग पैसेंजर गाड़ियों में किया जाता है।
  2. फुल फ्लोटिंग एक्सल- इसमें भी एक्सल व्हील हब या फ्लैंज से जुड़ी होती है। इसमें व्हील हब या फ्लैंज का ऊपरी भाग सस्पेंशन सिस्टम से जुड़ा होता है। इसमें व्हील हब या फ्लैंज के अंदर दो बियरिंग लगी होती हैं। रोलर बियरिंग के अंदर से एक्सल शाफ्ट व्हील हब या फ्लैंज जुड़ी होती है। इस प्रकार की एक्सल में गाड़ी का भार एक्सल पर नहीं आता है, इसलिए इसमें बेंडिंग ( Bending ) नहीं होती है। इस प्रकार की एक्सल का उपयोग भारी लोडिंग वाहनों में किया जाता है।
  3. स्टब एक्सल- इस प्रकार की एक्सल गाड़ियों में फ्रंट एक्सल व फ्रंट व्हील के बीच में लगाई जाती हैं। यह गाड़ियों में स्टीयरिंग सिस्टम को चलाने में सहायता करता है। यह फ्रंट एक्सल के लेफ्ट व राइट दोनों हिस्सों में लगा होता है।

स्टब एक्सल के प्रकार

  1. लमोइन ( Lemoine )
  2. रिवर्स लमोइन ( Reverse Lemoine )
  3. इलिएट ( Elliot )
  4. रिवर्स इलिएट ( Reverse Elliot )

इसे भी पढ़ें- ब्रेक किसे कहते हैं?

Axle Qna-

एक ट्रक में कितने एक्सल होते हैं?

ट्रकों में कम से कम 2 एक्सल होते हैं। ये यांत्रिक घटक भारी ट्रकों के आगे और पीछे स्थित होते हैं। उनका उद्देश्य वाहन के वजन का समर्थन करना और पहियों के बीच की जगह को बनाए रखना है।

एक कार में कितने एक्सल होते हैं?

ज्यादातर मामलों में, कारों में पहियों को घुमाने के लिए दो एक्सल होते हैं। अधिक यात्रियों को ले जाने वाले और अधिक पहियों वाले बड़े वाहनों में अधिक धुरा हो सकता है। आपकी कार या किसी अन्य वाहन के धुरों की संख्या की पहचान करना आसान है। बस अपनी कार को किनारे से देखें, फिर टायरों के जोड़े गिनें।

4WD कार में कितने एक्सल होते हैं?

4डब्ल्यूडी। फोर-व्हील ड्राइव (4WD) दो एक्सल वाले वाहनों को संदर्भित करता है जो चार एक्सल सिरों को टॉर्क प्रदान करते हैं। उत्तरी अमेरिकी बाजार में, शब्द आम तौर पर ऑफ-रोड ड्राइविंग स्थितियों के लिए अनुकूलित प्रणाली को संदर्भित करता है।

3 एक्सल वाहन क्या है?

थ्री-एक्सल सिंगल-यूनिट ट्रक- एक ही फ्रेम पर सभी वाहन जिनमें ट्रक, कैंपिंग और मनोरंजक वाहन, मोटर होम आदि शामिल हैं।

एक कार पर एक धुरा क्या है?

आपके वाहन का एक्सल एक रॉड या शाफ्ट है जो पहियों को घुमाता है और कार के वजन का समर्थन करता है। कार और ड्राइवर बताते हैं कि एक्सल किसी भी वाहन के आवश्यक घटक होते हैं। चूंकि धुरी पहियों को घुमाने वाली शक्ति का संचालन करती है, इसलिए प्रत्येक वाहन को ठीक से संचालित करने के लिए धुरी की आवश्यकता होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.