• Home
  • /
  • iti course
  • /
  • आईटीआई अपडेट 28 मई 2020 ( ITI Update)
No ratings yet.

आईटीआई अपडेट 28 मई 2020 ( ITI Update)

आईटीआई अपडेट 2020 ( ITI Update)

ITI Update in hindi:- आईटीआई वालों के लिए नया अपडेट आया है, जिसके बारे में मैं बताने जा रहा हूँ। इसको अच्छी तरह से पढ़िए और समझिए।

आईटीआई अपडेट 28 मई 2020

दोस्तों, अभी आईटीआई करने वाले ट्रेनी के लिए यह अपडेट आया है, कि अब सेमेस्टर परीक्षाएं नहीं होंगी। अब सिर्फ वार्षिक परीक्षाएं हुआ करेंगी।

ItI Update 27 मई 2020

यह राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के द्वारा नियम लागू किया गया है। यह नियम उन आईटीआई करने वाले ट्रेनी पर भी लागू होगा। जिन्होंने सन् 2018-2019 में प्रवेश लिया है। और इससे पहले प्रवेश लेने वालों को सेमेस्टर के मुताबिक परीक्षा देनी पड़ेगी।

सेमेस्टर परीक्षा बंद‌ होने के फायदे

इससे पढ़ने वाले या ट्रेनिंग लेने वाले ट्रेनी और ट्रेनर दोनों को बहुत राहत मिलेगी। क्योंकि अब इन दोनों लोगों को बहुत समय मिल जाएगा। इससे समय व्यर्थ का नष्ट नहीं होगा।

जब सेमेस्टर की परीक्षाएं हुआ करती थी, तब ट्रेनर सिर्फ चार महीने ही अच्छी तरह से ट्रेनिंग दे पाते थे। और शेष दो महीने प्रवेश के समय, डाक्यूमेंट कंप्लीट करने में और फाइलों को पूरा करने अंत में प्रैक्टिकल व परीक्षा आदि में बर्वाद हो जाता था।

लेकिन अब जुलाई में ही एडमिशन हो जाया करेंगे। और अगस्त से रेगुलर क्लास लगना शुरू हो जाया करेंगी। और जून तक परीक्षा कंप्लीट हो जाया करेंगी।

इसमें सिर्फ दो महीने ही व्यर्थ होंगे। लेकिन सेमेस्टर परीक्षा में एक वर्ष में चार से पांच महीने व्यर्थ चले जाते थे।

दोस्तों, इस पोस्ट को अपने सभी मित्रों को शेयर करें। साथ में ही WhatsApp, Facebook, Twitter and Telegram आदि के आईटीआई ग्रुपों में भी शेयर करें।

यदि आपको आईटीआई अपडेट 28 मई 2020 ( ITI Update) पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं। जिससे मैं आपको ऐसी ही और जानकारी दे सकूं।

More Information:- Fitter Course

9 thoughts on “आईटीआई अपडेट 28 मई 2020 ( ITI Update)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *