1. Home
  2. /
  3. Wireman
  4. /
  5. फ्यूज हमेशा पतले तार का ही क्यों होता है?

फ्यूज हमेशा पतले तार का ही क्यों होता है?

दोस्तों, मैंने इस पोस्ट में फ्यूज हमेशा पतले तार का ही क्यों होता है? के बारे में बताया है यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

फ्यूज हमेशा पतले तार का ही क्यों होता है?

दोस्तों, आप फ्यूज के बारे में तो जानते ही होंगे,फ्यूज एक सर्किट का सबसे कमजोर हिस्सा या भाग होता है। यह हमारे घरों में चलने वाले सभी उपकरणों को सुरक्षित बनाए रखता है।

उदाहरण:-

आपको फ्यूज के बारे में समझाने के लिए एक उदाहरण घर से ही ले लेते हैं। आपके घर में बिजली आ रही होगी। उस बिजली को घर में लाने के लिए खंबे से एक तार या केबिल बांधा गया होगा।

iti online mock test

केबिल या तार का एक सिरा खंबे के पॉजिटिव व निगेटिव से जोड़ दिया गया होगा और दूसरा सिरा आपके घर में लगे मीटर से जुड़ा होगा।

Fuse Wire
Fuse wire

जब लाइट या बिजली आती होगी, तो वह खंभे से आकर मीटर में आती होगी।
मीटर के बाद एक फ्यूज सर्किट लगा होता है उससे गुजरती हुई घर में लगे उपकरणों में जाती होगी। जिससे हमारे सभी उपकरण चलने लगते हैं।

अब उदाहरण के लिए मान लेते हैं की खंबे से मीटर तक आने वाली लाइट 10 एंपियर की होती है और हमारे घर में चलने वाले सभी उपकरणों को मात्र 1 एंपियर ही चाहिए।

यदि 10 एंपियर की धारा को बिना फ्यूज लगाए घर में आने दे तो सभी उपकरण जल जाएंगे या खराब हो जाएंगे।

इस नुकसान से बचने के लिए वह शॉर्ट सर्किट होने से बचने के लिए फ्यूज का उपयोग करते हैं, फ्यूज का पतला लगा होने के कारण वह कम एंपियर धारा को प्रवाहित करता हाय जिसके कारण सभी उपकरण जलते नहीं हैं।

हमारी आवश्यकता के अनुसार काम भी हो जाता है, जब विद्युत धारा खंबे से 10 एंपियर से अधिक प्रवाहित होगी तो यह फ्यूज जल जाएगा और अधिक धारा को आगे प्रभावित नहीं करेगा जिससे होने वाले सभी नुकसान बच जाएंगे।

दोस्तों, इसीलिए फ्यूज हमेशा पतले तार का बनाया जाता है।

दोस्तों, यदि आपको मेरी पोस्ट फ्यूज हमेशा पतले तार का ही क्यों होता है? अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

More Information:- फ्यूज क्या है? फ्यूज के प्रकार

Telegram पर जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-

Click Here:- Telegram Group

7 thoughts on “फ्यूज हमेशा पतले तार का ही क्यों होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com