1. Home
  2. /
  3. Wireman
  4. /
  5. विद्युतीय पदार्थ किसे कहते है?

विद्युतीय पदार्थ किसे कहते है?

वर्तमान युग में विद्युत धारा मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के यंत्र , मशीन आदि के संचालन के लिए एवं रोशनी उत्पन्न करने के लिए किया जाता लेकिन विद्युत का संचरण तथा वितरण करने के लिए विद्युत चालकों की आवश्यकता होती है ।

ये चालक, तार, केबल अथवा आयताकार परिच्छेद वाली पत्तियों के रूप में होते हैं इन चालकों के द्वारा विद्युत धारा को विद्युत उत्पादन केन्द्र से विद्युत सब स्टेशन, उपभोक्ता मीटर तथा भवन के मुख्य स्विचों तक संचारित किया जाता है।

विद्युतीय पदार्थ ( ELECTRICAL MATERIALS )

विद्युत इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रयोग किए जाने वाले पदार्थों को विद्युतीय पदार्थ कहते हैं। इस प्रकार के पदार्थ प्रायः विद्युत चालन अथवा विद्युत रोधन के लिए प्रयोग किए जाते हैं।

विद्युतीय पदार्थ किसे कहते है

विद्युत सामग्री आमतौर पर निम्नलिखित श्रेणियों में आती है-

कंडक्टर– इनमें विद्युत प्रवाह होता है, जबकि कुछ अपने गुणों के कारण प्रतिरोध करते हैं।
इन्सुलेट सामग्री- ये विद्युत प्रवाह के प्रवाह को बाधित करते हैं। वे किसी भी प्रशंसनीय धारा को अपने पास से गुजरने नहीं देते हैं।
अर्धचालक– ये दोनों के बीच में आते हैं। इनका उपयोग सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों/उपकरणों के लिए किया जाता है।
इलेक्ट्रोलाइट्स- ये आयनित हो जाते हैं और ज्यादातर तरल अवस्था में करंट ले जाते हैं।

विद्युत उपकरण में किस सामग्री का उपयोग किया जाता है?

विद्युत उपकरण में ज्यादातर इस्तेमाल की जाने वाली धातु तांबा है। तांबे का उपयोग अक्सर इसकी उत्कृष्ट चालकता और लचीलापन के लिए किया जाता है। नेकेल, क्रोमियम, एल्युमिनियम, लेड, सिल्वर और टिन का भी उपयोग किया जाता है। ये धातुएं प्रतिरोधक, कैपेसिटर और ट्रांसड्यूसर जैसे घटकों में जाती हैं।

3 thoughts on “विद्युतीय पदार्थ किसे कहते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.