1. Home
  2. /
  3. Others
  4. /
  5. Milling Machine kya hai? Milling Machine ke Parts

Milling Machine kya hai? Milling Machine ke Parts

मिलिंग एक कटर को वर्कपीस में आगे बढ़ाकर सामग्री को हटाने के लिए रोटरी कटर का उपयोग करके मशीनिंग की प्रक्रिया है। यह एक या कई कुल्हाड़ियों, कटर सिर की गति और दबाव पर अलग-अलग दिशा में किया जा सकता है।

मिलिंग मशीन क्या है?

Milling Machine पर Milling प्रक्रिया की जाती है। इस मशीन पर मिलिंग प्रक्रिया करने के लिए टूल का उपयोग किया जाता है। इस टूल की मदद से ही job की पतली परत को Remove करके फिनिश किया जाता है।

मिलिंग मशीन में उपयोग होने वाले टूल को Milling Cutter कहते हैं। मिलिंग मशीन पर Milling Cutter or tool जॉब पर रोटेट करते हुए मैटेरियल को Remove करता है। इस मशीन से मिलिंग से संबंधित अनेकों Process किए जाते हैं।

Milling Process को किसी भी प्रकार के job पर किया जा सकता है। इसमें हम बड़े व छोटे दोनों आकार के job पर की धातु को हटा (Remove) सकते हैं। इसमें प्रक्रिया करने के लिए जिस कटर का उपयोग किया जाता है, उसे Multi – Point cutting tool कहते हैं क्योंकि इस टूल में Multi – cutting edges होती हैं।

इस मशीन पर बनने वाले प्रोडक्ट भिन्न-भिन्न shapes and size के होते हैं। Milling Machine को बहुउद्देशीय मशीन (Multi- purpose Machine) भी कहते हैं। आवश्यकता पड़ने पर, इस मशीन पर धातु की टर्निंग और मिलिंग दोनों प्रकार की प्रक्रियाएं की जा सकती हैं।

मिलिंग मशीन के भाग (Parts of Milling Machine)

Milling Machine ke bhag
Parts of Milling Machine

इसके भाग निम्न प्रकार से हैं, जिसके बारे में नीचे बताया गया है-

1.बेस (Base)

यह मशीन का फाउंडेशन भाग होता है, इसी से मशीन के अन्य भाग जुड़े रहते हैं। मशीन का यही भाग मशीन का पूरा भार सहन करता है। इस मशीन का यह भाग कास्ट आयरन (Cast Iron) बना होता है।

2.नी (Knee)

मशीन का यह भाग ढलाई किया हुआ होता है, ‘नी’ टेबल और सैडल को सपोर्ट करती है। इसकी सपोर्ट को वर्टिकल पोजीशन स्क्रू की मदद से एडजस्ट किया जा सकता है। मशीन का गियर मैकेनिज्म इसी भाग से घिरा रहता है।

3.कॉलम (Column)

मिलिंग मशीन का यह भाग वर्टिकल लगाया जाता है, जो कि ड्राइविंग मेंम्बर (Driving Member) के लिए हाउसिंग की तरह काम करता है। मशीन का यह भाग खोखला बनाया गया होता है, जिसमें ड्राइविंग गियर या मोटर और टेबल भी होती है।

4.टेबल (Table)

यह सैडल भाग के ऊपर स्थित रहती है। यह जॉब को होल्ड रखती है। यह cast iron की बनी होती हैं, इसमें जॉब की माउंटिंग के लिए, क्लैपिंग, जिग्स व फिक्सचर के लिए T – Slot कटे होते हैं।

5.सैडल (Saddle)

सैडल, नी व टेबल के बीच में फिट होता है इसलिए यह मध्यवर्ती भाग की तरह काम करता है। यह हॉरिजोंटल डायरेक्शन में जॉब को गति प्रदान करता है।

6.स्पिण्डल (Spindle)

स्पिण्डल, मिलिंग मशीन का मुख्य भाग है, जो कि टूल को सही जगह पर स्थित रखने का काम करता है। इसके अतिरिक्त यह मशीन पर टूल के साथ-साथ आर्बर (Arbor) को भी सही जगह पर जकड़ कर रखता है।

यह मशीन का मूविंग भाग होता है। इसके front end पर स्लॉट बने होते हैं। जो कि कटिंग Tool को फिक्स करने के लिए उपयोग में आते हैं।

7.ओवरहैंगिंग आर्म (Overhanging Arm)

यह cast iron का बना होता है, जो कि कॉलम के ऊपर लगा होता है। यह भाग column सर्फेस के ऊपर Over Hang रहता है और यह दूसरे end की तरफ से Arbor को सपोर्ट करता है।

8.आर्बर (Arbor)

यह मशीन का वह भाग होता है, जो कि जरूरत पड़ने पर स्पिण्डल पर फिट किया जाता है। यह टूल को सही दिशा में होल्ड करके मूव करने में help करता है।

9.रैम (Ram)

मिलिंग मशीन का Ram वह भाग होता है, जो कि वर्टिकल Milling Machine में ओवर हैंग आर्म की तरह काम करता है। जिसमें आर्म का end जुड़ा रहता है।

10.मिलिंग हैड (Milling Head)

Machine का यह भाग ड्राइविंग मोटर, स्पिण्डल और शेष कंट्रोलिंग मशीन से मिलकर बना होता है। यह मशीन का ऊपरी भाग होता है।

मिलिंग मशीन के उपयोग (Uses of Milling Machine)

इसके उपयोग निम्न प्रकार से हैं-

  • इसका उपयोग product की quality बढ़ाने में किया जाता है।
  • इसके द्वारा अधिक एक्युरेसी की सर्फेस प्राप्त होती है।
  • मशीन का उपयोग गियर बनाने में भी किया जाता है।
  • मिलिंग मशीन से फ्लैट सर्फेस को अच्छी तरह से मशीन किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग किसी जॉब में Slot बनाने में किया जाता है।
  • इसका उपयोग अनेकों प्रक्रियाओं को करने में किया जाता है; जैसे- फेस मिलिंग प्रक्रिया, गियर मिलिंग प्रक्रिया, साइड मिलिंग प्रक्रिया, प्लेन गियर मिलिंग प्रक्रिया, T – Slot मिलिंग प्रक्रिया, ग्रूव मिलिंग प्रक्रिया, गैंग मिलिंग प्रक्रिया आदि।
  • मशीन का उपयोग जॉब पर Groove बनाने के लिए भी करते हैं।

दोस्तों, यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट व शेयर करें और हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) इंस्टाग्राम (Instagram) को ज्वॉइन करें।

Read Also- लेथ के बारे में

One thought on “Milling Machine kya hai? Milling Machine ke Parts

Leave a Reply

Your email address will not be published.