No ratings yet.

हैड स्टॉक के बारे में

हैड स्टॉक लेथ मशीन के बैड पर बाईं ओर स्थायी रूप से लगा वह भाग है, जिसमें कार्यखण्ड (जॉब) को पकड़कर चलाने के लिए स्पिण्डल (spindle) तथा स्पिण्डल को विभिन्न गतियों पर चलाने के लिए आवश्यक यन्त्रावली (machanism) लगी होती हैं।

हैड स्टॉक के बारे में
Head stock

कार्यखण्ड को स्पिण्डल में पकड़कर घुमाया जाता है तथा टूल को टूल पोस्ट (tool post) में बाँधा जाता है, और टूल पोस्ट कैरिएज के ऊपर फिट रहता है।

जिससे टूल, बैड पर चलकर इसे (कार्यखण्ड को) टर्न (घुमाता) करता है। अतः यह आवश्यक हो जाता है कि स्पिण्डल का अक्ष बैड के समान्तर हो। स्पिण्डल के अतिरिक्त हैड स्टॉक फीड रॉड (feed rod), लीड स्क्रू तथा गियर ट्रेन आदि को भी चाल प्रदान करता है।

हैड स्टॉक के भाग

इसके मुख्य भाग निम्न प्रकार हैं-

(1.) स्पिण्डल

यह मिश्र इस्पात का बना होता है तथा हैड स्टॉक में लगी बियरिंग (bearing) में मुक्त रूप से घूमता है। चक, फेस प्लेट या चालक प्लेट को कसने के लिए इसके अगले सिरे पर चूड़िया (threads) कटी होती हैं।

कुछ मशीनों में चूड़ियों के स्थान पर टेपर भी कटी होती है। स्पिण्डल के अगले सिरे का भाग मोर्स टेपर में बना होता है। जिसमें लाइव सेन्टर (live centre) लगाया जाता है।

स्पिण्डल पर तीन या चार स्टैप की कोन पुली भी लगी होती है जिसके आगे बुल गियर फिट रहता है। कोन पुली के पिछले सिरे पर कोन पुली गियर फिट रहता है। इस गियर द्वारा बैक गियर (back gear) को चलाया जाता है।

(2.)कोन पुली

कोन पुली का उपयोग स्पिण्डल की चाल को घटाने या बढ़ाने के लिए किया जाता है। कोन पुली को विद्युत मोटर (electric motor) द्वारा चलाया जाता है।

(3.)बैक गियर

हैड स्टॉक में स्पिण्डल के पीछे या नीचे असैट्रिक शाफ्ट दो बियरिंगों में फिट रहती है। इन बियरिंगों (bearings) पर बैक गियर यूनिट लगी होती है।

(4.)टम्बलर गियर

यह तीन गरारियों (गियर) का एक सैट होता है। इन गरारियों को चलाने के लिए लीवर का उपयोग किया जाता है। यह लीवर लेथ मशीन lathe machine) के बायीं तरफ लगा होता है।
टम्बलर गियर को तीन अलग-अलग स्थितियों (conditions) में फिट किया जाता है।

  • लीड स्क्रू व हैड स्टॉक (head stock) को एक ही दिशा घुमाने के लिए
  • लीड स्क्रू व head stock को विपरीत दिशा में घुमाने के लिए
  • न्यूट्रल

(5.)क्वाड्रैन्ट प्लेट

इसे गियर ब्रैकेट भी कहा जाता है। यह लेथ मशीन में बायीं ओर फिट की जाती है। इस पर लगी गरारियों (gears) द्वारा स्पिण्डल से लीड स्क्रू को गति दी जाती है।

हैड स्टॉक के कार्य

  • मोटर द्वारा कार्यखण्ड (job) को शक्ति प्रदान करना।
  • शाफ्ट (shaft), गियर तथा लीवर की सहायता से विभिन्न प्रकार की चालें उपलब्ध कराना।
  • कार्यखण्ड को पकड़ने वाली युक्ति (tip) का प्रबन्ध करना।

हैड स्टॉक के प्रकार

यह दो प्रकार के होते हैं-

(1.)कोन पुली हैड स्टॉक

इस प्रकार के हैड स्टॉक में स्टेप कोन पुली को हैड स्टॉक के मुख्य स्पिण्डल पर फिट किया जाता है। इस पुली को मेन मोटर (main motor) द्वारा चलाया जाता है। इस पुली के विपरीत क्रम में फ्लैट बैल्ट द्वारा जुड़ी एक अन्य स्टेप पुली भी फिट रहती है।

इसके बैक गियर इकाई में फिट की गई शाफ्ट पर गियर तथा पिनियन (pinion) लगे होते हैं।
गियर तथा पिनियन के दाँतों की संख्या के आधार पर कोन पुली में लगे बुल गियर तथा पिनियन के दाँतों (teeth) की संख्या निर्धारित की जाती है।

बैक गियर शाफ्ट की अक्ष मेन स्पिण्डल की अक्ष के समान्तर होती है। बैक गियर को डिसएंगेज (disengage) करने के लिए लीवर का उपयोग किया जाता है। इसमें स्पिण्डल की गति को नियन्त्रित करने के लिए बैक गियर का उपयोग किया जाता है।

कोन पुली हैड स्टॉक के लाभ

  • इसमें कार्य के दौरान बहुत कम शोर (noise) उत्पन्न होता है।
  • इसमें अधिक भार (weight) सहन करने की क्षमता होती है।
  • इसका अनुरक्षण (Maintenance) सरल होता है।

कोन पुली हैड स्टॉक (head stock) की हानियाँ

  • इसमें स्पिण्डल (spindle) की गति (speed) को बदलने में अधिक समय लगता है।
  • इसमें स्पिण्डल की गति सीमा को स्टेप के अनुसार निर्धारित (laid down) किया जाता है।

(2.)पूर्ण गियर चालन हैड स्टॉक

यह हैड स्टॉक (head stock) बक्से के आकार में बना होता है, इसका ऊपरी ढक्कन (कवर) खुलने योग्य होता है। इसमें शाफ्ट तथा बियरिंग लगाने का जाल बना होता है। इस head stock में इनपुट शाफ्ट पर एक पुली लगी होती है, इस पुली को ‘V’-बैल्ट द्वारा चलाया जाता है।

इस head stock में क्लच तथा ब्रेक का भी उपयोग किया जाता है। इसमें दो या अधिक मध्यवर्ती शाफ्ट भी होती हैं जिन पर स्लाइडिंग गियर फिट किए रहते हैं।

स्लाइडिंग गियर के दाँतों को संचालित करने के लिए एक लीवर का उपयोग किया जाता है। पूर्ण गियर चालन head stock के आन्तरिक भागों में स्नेहन स्प्लैश स्नेहन विधि द्वारा किया जाता है, जिससे head stock में तेल भरा होता है।

Read Also- लेथ बैड के बारे में

2 thoughts on “हैड स्टॉक के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

downlaod app