गहराई माइक्रोमीटर किसे कहते हैं?
x

गहराई माइक्रोमीटर किसे कहते हैं?

दोस्तों, आज की पोस्ट में गहराई माइक्रोमीटर किसे कहते हैं, और इससे अधिक भी जानकारी दी गई है, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

गहराई माइक्रोमीटर किसे कहते हैं?

यह एक सूक्ष्ममापी यंत्र है, गहराई माइक्रोमीटर द्वारा किसी जॉब के स्लॉट, छेंद या ग्रूव की गहराई माप सकते हैं, इसमें साधारण या आउटसाइड माइक्रोमीटर के भाग फ्रेम (Frame) के स्थान पर बेस (Base) लगा होता है।

इसके अतिरिक्त गहराई माइक्रोमीटर से भिन्न-भिन्न गहराई मापने के लिए विस्तार छड़ (Extension Rod) का सेट होता है। जिसमें प्रत्येक विस्तार छड़ (Extension Rod) पर उसका साइज लिखा रहता है।

गहराई माइक्रोमीटर (Depth Micrometer) के थिम्बल व स्लीव पर अंकित मान साधारण या आउटसाइड माइक्रोमीटर की अपेक्षा उल्टी दिशा से शुरू होती है और जीरो सबसे ऊपर होती है।

गहराई माइक्रोमीटर के भाग

इसके भाग निम्न प्रकार से हैं-

gaharaee maikromeetar
x
Depth Micrometer

1.बेस (Base)

यह प्रायः कास्ट स्टील (Cast steel) का बना होता है, इसका निचला भाग हाई एक्यूरेसी में बनाया गया होता है, ताकि माप लेने में किसी भी प्रकार की त्रुटि (error) उत्पन्न न हो।

2.स्पिंडल (Spindle)

यह स्लीव के अंदर होता है, जिसमें एक्सटेंशन रॉड या विस्तार छड़ को फंसाने के लिए ग्रूव बना होता है।

3.लॉक नट (Lock Nut)

यह बेस के ऊपर होता है, इसका काम रीडिंग लेकर तुरंत माप को ठीक उसी समय लॉक कर दिया जाता है, जिससे एक्सटेंशन रॉड हिल नहीं पाती है और माप भी एक्युरेट प्राप्त होती है। इस नट पर नर्लिंग (knurling) की गई होती है।

2.स्लीव (Sleeve)

यह स्लीव क्रोमियम स्टील की बनी होती है। इसे बैरल भी कहते हैं, इसके अंदर चूड़ियां बनी होती हैं और इसके ऊपर चिंह अंकित होते हैं।

3.थिम्बल (Thimble)

यह प्रायः क्रोमियम स्टील का बना होता है, जिसके एक सिरे पर नर्लिंग होती है तथा दूसरा सिरा बेवल होता है, इस बेवल सिरे पर निशान बने होते हैं।

4.रैचेट (Ratchet)

प्रत्येक मनुष्य की शक्ति अलग-अलग होती है, गहराई माइक्रोमीटर से रीडिंग लेते समय मनुष्य की ताकत के अनुसार कुछ कम या अधिक हो सकती है। इस कमी को दूर करने के लिए माइक्रोमीटर के साथ रैचेट लगाया जाता है। रैचेट का उपयोग करके रीडिंग लेते समय एक जैसा अनुभव होता है। जिससे कि एक जैसी रीडिंग ली जा सकती है और गलती होने की संभावना नहीं रहती है। इस नर्लिंग (knurling) की गई होती है।

गहराई माइक्रोमीटर का अल्पतमांक क्या है?

गहराई माइक्रोमीटर (Depth Micrometer) के द्वारा जो न्यूनतम या कम से कम माप ली जाती है, वह उसकी अल्पतमांक (Least Count) कहलाती है। मीट्रिक और ब्रिटिश पद्धति (Metric and British System) के गहराई माइक्रोमीटर की अल्पतमांक अलग-अलग होती है, जो कि निम्न प्रकार से है-

iti online mock test

मीट्रिक पद्धति में – 0.01 मिमी
ब्रिटिश पद्धति में – 0.001 इंच

1.मीट्रिक पद्धति से रीडिंग लेना

मीट्रिक गहराई माइक्रोमीटर द्वारा 0 से 150 मिमी (0 – 25 मिमी, 25 – 50 मिमी, 50 – 75 मिमी, 75 – 100 मिमी, 100 – 125 मिमी, 125 -150 मिमी) सेट वाला उपयोग में लाया जाता है, जिसमें 25 मिमी रेंज की 6 डैप्थ रॉड आती है। यदि 0 से 25 मिमी के बीच में रीडिंग लेनी हो तो 0 से 25 मिमी साइज वाली डैप्थ रॉड माइक्रोमीटर में फिट करके रीडिंग लेते हैं।

यदि 25 से 50 मिमी रीडिंग लेनी हो तो 25 से 50 मिमी डैप्थ रॉड माइक्रोमीटर में फिट करके रीडिंग लेते हैं। रीडिंग लेने के लिए डैप्थ छड़ का चयन करना आवश्यक होता है।

इससे माप लेने के लिए इसे छेंद या स्लॉट के ऊपर इस प्रकार रखना चाहिए कि स्पिण्डल छेंद या स्लॉट के सेंटर पर पड़े और बेस छेंद या स्लॉट के आर-पार उसकी ऊपरी सतह पर फिट हो जाए। फिर बाएं हाथ से बेस को पकड़कर हल्के दबाव के साथ उसे स्थिर रखना चाहिए और दाहिने हाथ से रैचेट द्वारा स्पिंडल को बढ़ाना चाहिए।

जब रैचेट फिसल जाए तब लॉक नट द्वारा स्पिंडल को जाम या लॉक कर देना चाहिए और उसकी रीडिंग लेनी चाहिए। ध्यान रहे इसमें ऊपर से स्लीव पर का जितना भाग थिम्बल के बेवेल एज के अंदर ढका रहता है उतने की ही रीडिंग ली जाती है।

2.ब्रिटिश पद्धति से रीडिंग लेना

इस पद्धति में गहराई माइक्रोमीटर (Depth Micrometer) की स्लीव और थिम्बल पर आउटसाइड माइक्रोमीटर की तरह ग्रेजुएशन या मान अंकित होते हैं, अंतर इतना होता है, कि स्लीव और थिम्बल पर आउटसाइड माइक्रोमीटर की अपेक्षा उल्टी दिशा में ग्रेजुएशन होते हैं।

जैसे- इसकी स्लीव पर हैड की ओर से 0, 9, 8, 7, 6, 5, 4, 3, 2, 1 निशान और थिम्बल पर 0, 20, 15, 10, 5 निशान अंकित होते हैं।

ब्रिटिश पद्धति में डैप्थ रॉड एक इंच की रेंज में पायी जाती हैं। जैसे- 0 से 1 इंच, 1 से 2 इंच आदि डैप्थ माइक्रोमीटर सैट में पाए जाते हैं। ब्रिटिश माइक्रोमीटर प्रायः 0 से 6 इंच सैट वाला उपयोग में लाया जाता है, जिसमें 0 से 1 इंच, 1 से 2 इंच, 2 से 3 इंच, 3 से 4 इंच, 4 से 5 इंच, 5 से 6 इंच साइज की 6 डैप्थ रॉड आती हैं।

1.मीटरी गहराई माइक्रोमीटर का अल्पतमांक कितना होता है?

मीटरी गहराई माइक्रोमीटर का अल्पतमांक 0.01 मिमी होता है।

2.ब्रिटिश गहराई माइक्रोमीटर का अल्पतमांक कितना होता है?

ब्रिटिश गहराई माइक्रोमीटर का अल्पतमांक 0.001 इंच होता है।

3.गहराई माइक्रोमीटर किस धातु का बना होता है?

गहराई माइक्रोमीटर क्रोमियम स्टील का बना होता है।

4.गहराई माइक्रोमीटर का उपयोग

इसका उपयोग किसी स्लॉट या ग्रूव की गहराई को सूक्ष्मता से मापने में किया जाता है।

दोस्तों, यदि आपको गहराई माइक्रोमीटर किसे कहते हैं? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं और हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

More Information:- आउटसाइड माइक्रोमीटर के बारे में

4 thoughts on “गहराई माइक्रोमीटर किसे कहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.