iticourse.com logo
x

फाउंडेशन बोल्ट के बारे में

Foundation bolt kya hai in hindi:- Welcome My Website- iticourse.com दोस्तों, मैंने इस पोस्ट में फाउंडेशन बोल्ट क्या है? यह कितने प्रकार के होते हैं। आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है।

फाउंडेशन बोल्ट क्या है?

इस प्रकार का बोल्ट अन्य बोल्टों की अपेक्षा अधिक होता है, यह साइज में भी बड़े होते हैं। यह बोल्ट मशीन के ढाँचो को जमीन में जकड़े रहता है। जिससे मशीन पर लगने वाले विभिन्न बल बोल्ट द्वारा जमीन पर ट्रांसफर हो जाते हैं। जिसके कारण मशीन को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

फाउंडेशन बोल्ट के प्रकार

यह मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं-

1.फिक्स्ड टाइप फाउंडेशन बोल्ट

इस प्रकार के फाउंडेशन बोल्ट को उपयोग करने के बाद दोबारा से उपयोग में नहीं लाया जाता है। क्योंकि यह निकलते नहीं है, उसी जगह पर जकड़े रहते हैं। जो कि निम्न प्रकार से हैं-

(i)रैग फाउंडेशन बोल्ट

इस बोल्ट का उपयोग भारी मशीनों को पत्थर या कंक्रीट फाउंडेशन के साथ बाँधने में किया जाता है। इस बोल्ट की शेप आयताकार होता है, और यह लम्बाई में टेपर होता है, इस पर खाँचे बने होते हैं, जिसके किनारे अन्दर की ओर धँसे हुए बनाए जाते हैैं।

(ii)बेण्ड फाउंडेशन बोल्ट

इस प्रकार के बोल्ट के नीचे वाला भाग टेढ़ा होता है, यह टेढ़ा भाग फोर्जिंग क्रिया द्वारा बनाया जाता है। और इस बोल्ट की टेड़ के द्वारा ही इसकी पकड़ मजबूत बनती है।

(iii)लूप या आँख बोल्ट

इस प्रकार के बोल्ट का नीचे वाला भाग मोड़कर करके आँख के समान बना दिया जाता है, इसलिए इसे आँख या लूप बोल्ट कहते हैं। इस आँख वाले भाग में एक स्टील की रॉड लम्बवत् लगा दी जाती है। इसलिए यह बोल्ट बाहर नहीं निकल पाता है। और यह बोल्ट माइल्ड स्टील को फोर्जिंग करके बनाया जाता है।

(iv)प्लेन फाउंडेशन बोल्ट

इस प्रकार के बोल्ट में माइल्ड स्टील की प्लेट के साथ सिम्पल फाउंडेशन बोल्ट का उपयोग किया जाता है।

2.रिमूवेवल टाइप फाउंडेशन बोल्ट

इस प्रकार के बोल्टों को आवश्यकता न होने पर बिना किसी टोड़-फोड़ के निकाला जा सकता है। यह निम्न प्रकार से हैं-

(i)कॉटर फाउंडेशन बोल्ट

जब कभी बड़ी मशीन की फाउंडिंग करनी होती है, तब इस बोल्ट को उपयोग में लाया जाता है। और इस प्रकार के बोल्ट के नीचे की तरफ एक वर्गाकार प्लेट के साथ एक हटाए जाने योग्य कॉटर जुड़ा जुड़ा रहता है। और जब फाउंडेशन करते समय इस बोल्ट को खोलने के लिए कॉटर के साइड में एक पॉकेट छोड़ दिया जाता है।

(ii)लेविस फाउंडेशन बोल्ट

इस प्रकार के फाउंडेशन बोल्ट की एक साइड टेपर होती है, और इसकी दूसरी साइड में एक ‘की’ लगाई जाती है, और जरूरत पड़ने पर इस ‘की’ को निकालने से बोल्ट आसानी से निकाल सकते हैं। इस बोल्ट का उपयोग बड़े पत्थरों को लटकाने में किया जाता है।

(iii)रॉल फाउंडेशन बोल्ट

इस प्रकार के बोल्टों में चार लचीले क्लैम्प लगे होते हैं। और जब नट को टाइट किया जाता है तो यह क्लैप वैज की क्रिया से फैलते हैं। इस प्रकार के बोल्ट को भी आवश्यकता के अनुसार खोला व उपयोग में लाया जा सकता है।

iti online mock test

(iv)एक्सपैंण्डिंग कॉनिकल वाशर फाउंडेशन बोल्ट

इस प्रकार के बोल्टों पर शंक्वाकार चूड़ियां, फैरूल और वाशर होते हैं। और इसमें बोल्ट को बाहर निकालते समय वाशर फ्लैट होकर फैल जाते हैं, और होल के अंदरूनी भाग को पकड़ लेते हैं।

More information:- फीलर गेज के बारे में

My Website:- iticourse.com

5 thoughts on “फाउंडेशन बोल्ट के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published.