1. Home
  2. /
  3. Others
  4. /
  5. सेंटर ड्रिलिंग किसे कहते हैं?

सेंटर ड्रिलिंग किसे कहते हैं?

दोस्तों, आज की पोस्ट में आपको सेंटर ड्रिलिंग किसे कहते हैं?, सेंटर ड्रिलिंग के दोष व सेंटर ड्रिलिंग संबंधी महत्वपूर्ण बिंदु आदि के बारे में बताया है, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

सेंटर ड्रिलिंग किसे कहते हैं?

लेथ मशीन (lathe Machine) पर जब लंबी शाफ्ट को डैड सेंटर पर आधार प्रदान करना होता है, तो उसके फेस पर एक विशेष संरचना का सेंटर होल बनाया जाता है। इसमें ड्रिलिंग व काउंटर सिंकिंग (Counter Shinking) एक बार में हो जाती है, इसलिए इसे कॉम्बीनेशन ड्रिलिंग (Combination Drilling) भी कहा जाता है। लेथ मशीन के टेल स्टॉक के स्पिण्डल में ड्रिल चक को लगाने के पश्चात हैण्ड व्हील को चलाकर फीड दी जाती है।

सेंटर ड्रिलिंग के दोष

यह दोष निम्न प्रकार से हैं-

iti online mock test
  1. जब जॉब में सादा ड्रिल किए गए भाग की गहराई (Depth) अपर्याप्त होती है, तो सेंटर ड्रिल का कोनिकल भाग ड्रिल किए छिद्र की सतह के संपर्क में नहीं आता है। इसके कारण अनावश्यक घर्षण उत्पन्न होता है। इस अनावश्यक घर्षण से सेंटर ड्रिल की नोक में टूट-फूट होती है तथा अत्यधिक ताप उत्पन्न होता है। काउण्टर सिंक के केवल 3/4 भाग फीड देकर इस दोष से बचा जा सकता है।
  2. जब सेंटर ड्रिल (Center drill) द्वारा दी जाने वाली फीड अधिक मात्रा में दे दी जाए, तो सतह की नोज पर सेंटर की बॉडी द्वारा एक सादा छिद्र बन जाता है, जिसके कारण जॉब को उचित आधार प्राप्त नहीं होता तथा जॉब की सतह खराब व अशुद्ध प्राप्त होती है।

सेंटर ड्रिलिंग संबंधी महत्वपूर्ण बिंदु

यह निम्न प्रकार से हैं-

  1. जॉब के व्यास के अनुसार ही उचित नाप तथा प्रकार के सेंटर ड्रिल का चुनाव करना चाहिए।
  2. टेल स्टॉक कम-से-कम बाहर निकालना चाहिए।
  3. जॉब के व्यास द्वारा स्पिण्डल (Spindle) की चाल प्रभावित नहीं होनी चाहिए।
  4. फेस पर किसी भी प्रकार की पिच नहीं होनी चाहिए।
  5. चक के सभी जबड़े भली भांति काम करते होने चाहिए।

दोस्तों, यदि आपको सेंटर ड्रिलिंग किसे कहते हैं? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं और हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

More Information:- लेथ मशीन कटिंग टूल्स

One thought on “सेंटर ड्रिलिंग किसे कहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com