1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. Fitter science
  6. /
  7. एल्यूमीनियम बनाने की विधि

एल्यूमीनियम बनाने की विधि

दोस्तों, आपका मेरी वेबसाइट आईटीआई कोर्स डॉट कॉम में स्वागत है, आज मैं आपको एल्यूमीनियम बनाने की विधि के बारे में बताऊंगा। यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

एल्यूमीनियम बनाने की विधि

दोस्तों, एल्यूमीनियम अयस्कों से प्राप्त किया जाता है, एल्यूमीनियम को बनाने के लिए सबसे पहले इसके अयस्क को पीसाकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में बदला जाता है। इसके बाद इन टुकड़ों को पाउडर में बदला जाता है।

इसके बाद अयस्क को गर्म कास्टिक सोडे के मिश्रण वाले कंटेनर से गुजारा जाता है। तब एक प्रक्रिया होती है, जिससे एल्यूमीनियम अयस्क, कास्टिक सोडे के साथ रासायनिक क्रिया करके सोडियम एलुमिनेट बनाता है।

iti online mock test

इसके बाद एलुमिनेट को एक टैंक में भरकर ठंडा किया जाता है, जिसके बाद एलुमिनेट के क्रिस्टल बन जाते हैं। इसके बाद क्रिस्टलों को एक घूमते हुए ड्रम में भर दिया जाता है, जहां यह गर्म होकर पाउडर में बदल जाता है। इस पाउडर को एल्यूमीनियम ऑक्साइड कहते हैं।

एल्यूमीनियम ऑक्साइड से एल्यूमीनियम को निकालने के लिए पाउडर को पिघली हुई क्रायोलाइट के साथ एक बर्तन में मिलाकर, मिश्रण में से विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है।

विद्युत धारा प्रवाहित करने के कारण, एल्यूमीनियम अपघटित होता है, और एल्यूमीनियम बर्तन की तली में इकट्ठा हो जाता है। तथा शेष कुछ अधात्विक पदार्थ कार्बन एनोड पर इकट्ठा हो जाते हैं। इस तरह से एल्यूमीनियम के अयस्क (एलुमिना) से एल्यूमीनियम धातु प्राप्त कर ली जाती है।

More Information:- तांबा बनाने की विधि

2 thoughts on “एल्यूमीनियम बनाने की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com