1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. बेंच वाइस किसे कहते हैं?

बेंच वाइस किसे कहते हैं?

सरल शब्दों में कहने के लिए, बेंच वाइस (Bench Vice) एक यांत्रिक उपकरण (Mechanical device) है, जिसका उपयोग किसी वस्तु को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है, जिस पर काम किया जाना है। इसमें डिजाइन के हिस्से के रूप में दो समानांतर जबड़े हैं। इसका मुख्य रूप से यांत्रिक और लकड़ी (Mechanical & Wooden) के उद्योगों में उपयोग किया जाता है।

बेंच वाइस किसे कहते हैं?

“किसी भी कार्यशाला में लकड़ी की मेज में फिट करके उपयोग में लाई जाने वाली वाइस, बेंच वाइस (bench vice) कहलाती है।”

किसी भी कार्यशाला (workshop) के लिए सबसे अधिक आवश्यक वाइस बेंच वाइस होती है।

iti online mock test

बेंच वाइस बनाने की सामग्री क्या है?

इसकी बॉडी ढलवाँ लोहे (cast iron) की बनी होती है। इसका स्पिण्डल व हैंडिल माइल्ड स्टील (Mild Steel) का बना होता है।

Bench Vice का साइज

इसका साइज जबड़ो की चौड़ाई (width) से दिया जाता है। यह Market में 75 मिमी से 150 मिमी तक उपलब्ध रहते हैं।

बेंच वाइस के पार्ट्स

इसके पार्ट्स निम्न प्रकार से हैं-

bench vice

1.बेस

यह स्थित जबड़े से नीचे अर्थात् सबसे नीचे का भाग (part) होता है। इसके दाएँ और बाएँ साइड में होल होता है और इसी साइज का होल बेंच अर्थात् मेज (table) में किया जाता है। इसके बाद इसको नट बोल्ट की सहायता से कस दिया जाता है।

2.स्थित जबड़ा

यह बॉडी के अन्दर ही कास्ट किया गया होता है, Bench Vice का बेस स्थित जबड़े (fixed jaw) से जुड़ा होता है।

3.चलित जबड़ा

इसमें एक वर्गाकार (square) लम्बा भाग होता है, जो बॉडी के वर्गाकार होल से गुजरता है। यह भी ढलवाँ लोहे (Cast iron) का बना होता है। और इसका वर्गाकार भाग खोखला (hollow) होता है। इसी खोखले भाग में एक लम्बा स्क्रू घूमता है।

4.स्पिण्डल

यह चलित जबड़े के अन्दर घूमने वाला भाग होता है। इसमें स्क्वायर चूड़ी (square thread) कटी होती है। स्पिण्डल चलित जबड़े के अन्दर बॉक्स नट से जुड़ा होता है। तथा बाहर इसमें होल होता है, जिसमें हैण्डिल (handle) लगा होता है। और खास बात स्पिण्डल माइल्ड स्टील (mild steel) का बना होता है।

5.बॉक्स नट

यह चलित जबड़े के खोखले वर्गाकार लम्बे भाग में फिट रहता है। इसमें नट की तरह अन्दरूनी स्क्वायर थ्रेड (internal square thread) कटी होती हैं, और स्पिण्डल में बोल्ट की तरह बाहरी सेम चूडी़ कटी होती हैं। यह बॉक्स नट गन मेटल (Gun metal) का बना होता है।

6.हैण्डिल

यह माइल्ड स्टील का बना होता है। यह स्पिण्डल (spindle) में बने होल में फिट रहता है।

7.कठोर जबड़ा

इन जबड़ो को स्थिर व चलित जबड़ो में स्क्रू द्वारा लाया जाता है। यह कास्ट स्टील (cast steel) के बने होते हैं। यह (कठोर जबड़ा) दाँतेदार होते हैं। और इनको ऊष्मा उपचार (heat treatment) द्वारा हार्ड किया जाता है। इनका उपयोग रफ जॉब को मजबूती से पकड़ने में किया जाता है।

8.सॉफ्ट जबड़ा

यह किसी मुलायम धातु (जैसे- एल्युमीनियम, ताँबा, सीसा आदि) से बनाए जाते हैं। इसका दूसरा नाम प्रोटैक्टिव क्लैम्प्स (protective clamps) है। इनको हार्ड जबड़ो के ऊपर लगाकर प्रयोग किया जाता है। इनका उपयोग तैयार माल (finished job) को पकड़ने में किया जाता है।

कठोर जबड़ो का उपयोग तैयार माल के लिए नहीं कर सकते क्योकिं यह दाँतेदार होता है, जिसके कारण यह इस तैयार माल अर्थात् तैयार जॉब (finished job) की सर्फेस में गड्डे बना देगा। जिससे हमारा तैयार जॉब खराब हो जाएगा। इसलिए यहाँ पर सॉफ्ट जबड़ो (soft jaws) का प्रयोग करेंगे।

बेंच वाइस के प्रकार

Bench Vice मुख्यत: काम की उपयोगिता के आधार पर निम्न प्रकार की होती हैं-

Bench Vice ke Prakar
Bench Vice ke Prakar

1.घूर्णी बेस बेंच वाइस

यह वाइस अपने आधार (Base) पर घूमने में समर्थ होती है। इसके आधार को दो भागों (two parts) में बनाया जाता है। इसका सबसे निचला भाग टेबल अर्थात् मेज में नट-बोल्ट द्वारा कस दिया जाता है। इसके ऊपर वाले भाग को इच्छानुसार किसी भी दिशा (any direction) में घुमाकर या मन चाहे दिशा में क्लैम्पों द्वारा कस दिया जाता है।

इस Vice के उपयोग से जॉब को बार-बार खोलने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसका अधिकतर उपयोग टूलरूम व फिटिंग शॉप (toolroom and fitting Shop) में किया जाता है।

2.क्विक रिलीज बेंच वाइस

इस वाइस में स्पिण्डल जिस नट में चलता है वह नट दो हाफ में बना होता है। इस नट के दोनों हाफ खोलने के लिए स्पिण्डल लीवर के पास में ही क्विक रिलीज लीवर (quick release lever) लगा होता है।

इस लीवर को दबाने पर नट खुल जाता है तथा स्पिण्डल (spindle) को बिना घुमाए ही चलित जबड़ा को अन्दर या बाहर धकेला जा सकता है। इस वाइस के स्पिण्डल तथा नट में बटरैस चूड़ी (butress threads) कटी होती है जिनका कोण 45° होता है। यह वाइस विभिन्न आकार के जॉब बार-बार पकड़ने के लिए बहुत लाभदायक है। यह भारी कामों के लिए अधिक उपयोगी है।

3.कॉम्बीनेशन बेंच वाइस

इस वाइस में फ्लैट (चपटे) जॉब को पकड़ने के लिए साधारण वाइस के समान ही समान्तर जबड़े (parallel jaws) होते हैं। इस समान्तर जबड़ो के नीचे गोल छड़ो व पाइपों को पकड़ने के लिए ‘V’ आकार का जबड़ा होता है। यह जबड़ा टूल स्टील (tool steel) का बना होता है।

4.कारपेन्टर्स बेंच वाइस

यह लकड़ी के जॉब बनाने में उपयोग होने वाली वाइस (vice) है। इसकी बॉडी ढलवाँ लोहे (cast iron) की बनी होती है तथा इसके जबड़े किसी हार्ड लकड़ी; जैसे- शीशम आदि के बनाए जाते हैं।

यह वाइस क्विक रिलीज बेंच वाइस (quick release bench vice) के समान ही कार्य करती है। इसमें किसी धातु के जॉब को नहीं पकड़ा जा सकता है। इसके स्पिण्डल में बटरैस चूड़ियाँ (butress threads) होती हैं।

Bench Vice का उपयोग

Bench Vice का उपयोग चिपिंग, फाइलिंग, टैपिंग, हैक्साइंग आदि प्रक्रियाएँ (process) करते समय जॉब को मजबूती से पकड़ने के लिए किया जाता है।

महत्तवपूर्ण बिंदु-

बेंच वाइस की ऊँचाई कारीगर के कोहनी तक रहनी चाहिए, जिससे वह काम (work) को आसानी से कर सके।

Bench Vice की सुरक्षा सावधानियां

इस Vice को यूज करते समय कुछ सुरक्षा सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए। जो कि निम्न प्रकार से हैं-

  • इसमें job को पकड़ने से पहले जबड़े को‌ अच्छी तरह चेक कर लेना चाहिए कि जबड़े में चिप्स तो नहीं फंसा हुआ है। यदि फंसा हुआ है, तो उसे पहले निकाल लेना चाहिए।
  • Vice के चलने वाले भागों की Oiling करते रहना चाहिए।
  • Bench Vice में job को अच्छी तरह से पकड़ना चाहिए। यदि जॉब को अधिक मजबूती से या ढीला पकड़ रखा है, तो जॉब की एक्युरेसी में कमी बन सकती है।
  • इसके भाग box nut & Spindle पर ग्रीस लगाते रहना चाहिए। जिससे वह अच्छी तरह काम करे।
  • Bench Vice के जबड़ों पर hammering नहीं करनी चाहिए। यदि आपने hammering की तो जबड़ों की एक्युरेसी समाप्त हो जाएगी।
  • Vice पर तैयार माल या job को सीधे hard jaws से नहीं पकड़ना चाहिए। इससे job पर निशान पड़ जाएंगे। इसके लिए Soft jaw का use करना चाहिए।

Bench Vice QNA-

1.Bench Vice का दूसरा नाम क्या है?

Bench Vice का दूसरा नाम ‘पैरेलल जॉ वाइस’ है।

2.Bench Vice की ऊंचाई कारीगर के कोहनी तक क्यों होनी चाहिए?

Bench Vice की ऊंचाई कारीगर के कोहनी तक होने से, कारीगर द्वारा की जाने फाइलिंग या अन्य Process अच्छी तरह से हो सकेंगे। इससे प्राप्त फाइलिंग सर्फेस फ्लैट होगी। उसमें किसी भी प्रकार का पेपर नहीं होगा। जिससे जल्दी से Accurate job बन जाएगा।

3.बेंच वाइस में कौन-सा थ्रेड होता है?

Bench Vice के चलित जबड़े में एक box nut होता है। box nut & Spindle में स्क्वायर थ्रेड (Square thread) कटी होती हैं।

4.Bench Vice में लगा बॉक्स नट (box nut) किस धातु का बना होता है?

Bench Vice में लगा box nut ‘Gun Metal’ का बना होता है?

5.Bench Vice में तैयार job को पकड़ने के लिए किसका उपयोग किया जाता है?

Bench Vice में तैयार job को पकड़ने के लिए hard jaw के ऊपर Soft jaw को लगाकर पकड़ा जाता है। Soft jaw के उपयोग से job पर किसी भी प्रकार का निशान नहीं पड़ता है।

6.Bench Vice की Body कास्ट आयरन की क्यों बनाई जाती है?

Bench Vice पर job को पकड़कर, उस पर फाइलिंग, हैक्सॉइंग, चिपिंग आदि प्रक्रियाएं की जाती हैं। जिससे Vibration उत्पन्न होता है, इसलिए body cast iron की बनाई जाती है। कास्ट आयरन में Vibration को सहने की क्षमता अधिक होती है।

7.बेंच वाइस किसका बना होता है?

Bench Vice की Body कास्ट आयरन, हार्ड जॉ Cast Steel, Spindle & Handle माइल्ड स्टील का बना होता है।

8.एक बेंच वाइस को कैसे विनिर्दिष्ट किया जाता है?

Bech Vice को विनिर्दिष्ट ‘जबड़ों की चौड़ाई’ से किया जाता है।

इन्हें भी पढ़ें-

11 thoughts on “बेंच वाइस किसे कहते हैं?

  1. padai ke mamle me yaah website bahut hi acchi hai mene ish se acchi website aajtak nahi dekhi hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com