स्पिरिट लेवल क्या है? इसके उपयोग

स्पिरिट लेवल एक प्रकार का लेवलिंग टूल होता है। इसका उपयोग विभिन्न स्थानों पर आवश्यकता के अनुसार किया जाता है। (Spirit Level kya hai in hindi)

दोस्तों, मैंने इस पोस्ट में स्पिरिट लेवल क्या है? और इसका उपयोग कहां पर किया जाता है? आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है। इसको पूरा जरूर पढ़ें।

स्पिरिट लेवल क्या है?

स्पिरिट लेवल क्या है, इसके उपयोग
x

यह एक प्रकार का टूल होता है, इसका उपयोग लेवलिंग करने में किया जाता है। क्योंकि जब हम वर्कशॉप में मशीनों या जमीन पर रखने वाले टूलों को रखते हैं, तो इस जमीन को लेवल करने या लेवलिंग जाँचने के लिए, इसी टूल का उपयोग किया जाता है। यदि मशीनें बिना लेवल की हुई जमीन या फर्श पर स्थित की जाएगी। तो इन मशीनों से बनने वाला प्रोडक्ट या जॉब एक्युरेट नहीं बनेगा।

स्पिरिट लेवल की कार्यविधि

इस टूल में एक काँच की ट्यूब होती है। और इसी ट्यूब में द्रव जैसे- एल्कोहॉल जैसे इथेनॉल भरा रहता है। लेकिन इसमें पानी का उपयोग नहीं किया जाता है, क्योंकि एल्कोहॉल की श्यानता व पृष्ठ तनाव निम्न होता है। जबकि पानी की श्यानता व पृष्ठ तनाव एल्कोहॉल की अपेेक्षा उच्च होती है।
इसके ट्यूब में वायु का बुलबुला भी बना रहता है। इसी से हमें मालूम लगता है, कि सर्फेस या फर्श लेवल है, कि नहीं। जब यह बुलबुला सेंटर में व ऊपर की ओर होता है, तो वह सर्फेस या फर्श लेवल में है। यदि यह सेंटर में व ऊपर की ओर नहीं है, तो वह सर्फेस या फर्श लेवल नहीं है।

स्पिरिट लेवल के उपयोग

इसका उपयोग मशीन को समुद्र की सतह के समान्तर चैक करने के लिए किया जाता है। और मशीन की लेवलिंग चैक करने के लिए स्पिरिट लेवल को मशीन बैड या स्पिण्डल पर रखकर किया जाता है।

स्पिरिट लेवल‌ की रीडिंग की गलती के कारण

स्पिरिट लेवल से रीडिंग लेते समय निम्न कारणों से गलतियां हो जाती हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं-

  1. टम्परेचर के कारण
  2. स्पिरिट लेवल से मनुष्य द्वारा सही से चैक न कर पाना
  3. जिस सर्फेस को जाँचते हैं, उसकी फिनिशिंग अच्छी तरह से न होना।
  4. गलत ग्रेजुएशन
  5. हाउसिंग में सही से ट्यूब न रखी हो

दोस्तों, यदि आपको स्पिरिट लेवल क्या है? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट व शेयर अवश्य करें।

More Information:- चेन हॉएस्ट क्या है?

iti online mock test

3 thoughts on “स्पिरिट लेवल क्या है? इसके उपयोग

Leave a Reply

Your email address will not be published.