1. Home
  2. /
  3. Machinist
  4. /
  5. क्लच किसे कहते हैं?

क्लच किसे कहते हैं?

दोस्तों, मैंने इस पोस्ट में क्लच किसे कहते हैं? क्लच के प्रकार इत्यादि के बारे में बताया है, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

क्लच किसे कहते हैं?

एक ऐसी युक्ति, जिसका उपयोग दो शाफ्टों को चलती अवस्था में आवश्यकतानुसार जोड़ने या अलग करने के लिए किया जाता है, उसे क्लच (Clutch) कहते हैं।

क्लच का उपयोग प्रत्येक ऑटोमोबाइल में किया जाता है, इसका उपयोग गियर बॉक्स व इंजन के बीच में किया जाता है। इसके उपयोग से ही इंजन की चलती अवस्था में से हम अपने कार या ट्रक, स्कूटर आदि को रोकने के लिए इंजन से अलग कर सकते हैं।

iti online mock test

क्लच के प्रकार (Types of Clutch)

यह मुख्यत: निम्न प्रकार से हैं-

1.धनात्मक क्लच

इस क्लच का उपयोग उस समय किया जाता है, जब इंजन में धनात्मक चालन की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की क्लच में दो दांते होते हैं, जो कि आपस में फंसकर धनात्मक चालन देते हैं। यह दांतों के प्रकार के आधार पर दो प्रकार के होते हैं-

  • डॉग क्लच
  • कोणीय क्लच

2.एयर क्लच

इस प्रकार की क्लच के नाम से ही आप जान गए होगे। कि इस क्लच को वायु के दाब द्वारा चलाया जाता है, इसमें किसी भी प्रकार की यान्त्रिक समायोजन की आवश्यकता नहीं होती है, जब तक वायु दाब बना रहता है, तब तक क्लच काम करती रहती है, लेकिन जब वायु दाब नहीं रहता है, तब यह क्लच काम के योग्य नहीं रह जाती है।

3.सेन्ट्रीफ्यूगल क्लच

इस क्लच का उपयोग दो पहिया वाहनों व छोटे तथा कम शक्ति के वाहनों में किया जाता है। इसकी बीच की शाफ्ट इंजन के द्वारा जब अधिक गति से घूमती है, तब उस पर लगे भार सेन्ट्रीफ्यूगल फोर्स के कारण क्लच प्लेट पर बाहर की ओर दबाव डालते हैं।

Centrifugal Clutch
Centrifugal Clutch

इससे दोनों प्लेटों के बीच घर्षण बल बढ़ जाता है तथा अधिक पावर ट्रांसमिट होने लगती है। गति घटने पर सेन्ट्रीफ्यूगल बल घटने से क्लच प्लेटों पर दाब कम हो जाता है तथा स्प्रिंग के प्रभाव में वह एक-दूसरे से अलग हो जाती है।

4.घर्षण क्लच

ऐसी क्लच, जो पावर को घर्षण द्वारा ट्रांसमिट करती हैं, उसे घर्षण क्लच कहते हैं। इस क्लच के द्वारा चालक शाफ्ट से चलित शाफ्ट को गति धीरे-धीरे ट्रांसफर होती है, इसमें इसी कारण किसी प्रकार का झटका नहीं लगता है।

शुरुआत में क्लच प्लेटें आपस में अधिकतर स्लिप होती हैं, लेकिन जैसे-जैसे चलित प्लेट की गति बढ़ती जाती है, यह उतनी ही कम स्लिप होती जाती हैं। यह क्लच निम्न प्रकार के होते हैं-

  • सिंगल प्लेट क्लच
  • मल्टी प्लेट क्लच
  • कोन क्लच

5.ओवर राइडिंग क्लच

इस क्लच का उपयोग, उस समय किया जाता है, जब ऑटोमोबाइल के अंदरूनी भाग को अधिक गति से चलाना होता है।

Over Riding Clutch
Over Riding Clutch

6.चुम्बकीय मल्टीपल डिस्क क्लच

इस प्रकार की क्लच का उपयोग कारखानों या बिजली घर में कई मशीनों को पावर को पावर ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। इसको दूर बैठकर ही केबिल द्वारा ऑपरेट किया जाता है।

Magnetic Multiple Disc Clutch
Magnetic Multiple Disc Clutch

इसमें दिष्ट धारा के द्वारा शक्तिशाली चुम्बकीय बल बनाया जाता है। यह चुम्बकीय बल आर्मेचर डिस्क को खींचकर हाउजिंग प्लेट के द्वारा चिपका लेता है।

दोस्तों, यदि आपको क्लच किसे कहते हैं? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं।

More Information:- गियर बॉक्स क्या है?

Telegram पर जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें:-

CLICK HERE:- Telegram Group

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com