• Home
  • /
  • iti course
  • /
  • प्लम्बर क्या है? प्लम्बर कैसे बनें?
No ratings yet.

प्लम्बर क्या है? प्लम्बर कैसे बनें?

प्लम्बर क्या है? प्लम्बर कैसे बनें?

दोस्तों, आज के पोस्ट में आपको प्लम्बर क्या है? प्लम्बर कैसे बनें? प्लम्बर का कोर्स व प्लम्बर की जॉब आदि के बारे में बताने वाला हूं। यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

प्लम्बर क्या है? (Plumber kya hai?)

पाइप द्वारा पानी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने और पानी के उपयोग करने पर खराब पानी को पुनः पाइप द्वारा उचित स्थान पर पहुँचाने को प्लम्बिंग (Plumbing) कहते हैं और इस काम को करने वाले व्यक्ति को प्लम्बर (Plumber) कहते हैं।

custom print service
plumber kya hai
Plumber kya hai
custom print service

प्लम्बर कैसे बनें?

दोस्तों, यदि आप प्लम्बर बनना चाहते हो या आपकी रूचि प्लम्बर बनने में है, तो आप अवश्य प्लम्बर बनें। इसके लिए आपको प्लम्बिंग का कोर्स करना होगा। यह कोर्स आईटीआई संस्थानों में कराया जाता है।

प्लम्बिंग कोर्स (Plumbing course)

यह कोर्स करने के लिए आपको कम-से-कम 8 वीं पास होना चाहिए। यह कोर्स एक साल का होता है। यह कोर्स आप सरकारी या प्राइवेट दोनों में से किसी एक संस्थान से कर सकते हैं।

custom print service

प्लम्बर की जॉब

जब आप प्लम्बर का पूरा कोर्स कर लोगे, तब इसके बाद आप अप्रेंटिस कर सकते हो। यह भी एक साल का होता है।

plumber ke job
Plumber ki job
custom print service

अप्रेंटिस में भी सरकार की तरफ से ट्रैनिंग सर्टिफिकेट मिलेगा और साथ ही आपको बारह महीने अर्थात् प्रत्येक महीने 8 से 10 हजार सैलरी मिलेगी।

इसके बाद आप सरकारी जॉब पाने के लिए जैसे- सरकारी सेक्टर में रेलवे, इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड, टेलीफोन डिपार्टमेंट, एयरपोर्ट, इंडियन ऑयल में फॉर्म अप्लाई कर सकते हो।

क्योंकि इन सभी जगह पाइप लाइन का काम चलता रहता है, इसलिए प्लम्बर की जरूरत होती है।

custom print service

यदि आपको सरकारी जॉब नहीं मिल पा रही है, तब तक आप प्राइवेट जॉब कर सकते हो। प्राइवेट जॉब पाने के लिए आपको जहां पर पाइप लाइन का काम चलता है, वहां के ठेकेदार से बात करनी होगी।

यदि आपकी रूचि बिजनेस करने में है, तब आप स्वयं पाइप लाइन फिटिंग का ठेका ले सकते हो और स्वयं काम करके अच्छी कमाई कर सकते हो।

प्लम्बर का वेतन

भारत में एक प्लम्बर का वेतन उसके अनुभव व पद‌ निर्भर करता है। वैसे एक प्लम्बर की औसत सैलरी 15 से 20 हजार रुपए महीना होती है।

दोस्तों, यदि आपको प्लम्बर क्या है? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं साथ ही अपने दोस्तों को शेयर करें।

Read More:- पाइप के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *