1. Home
  2. /
  3. Others
  4. /
  5. आईटीआई के बाद हम कौन-सा व्यापार कर सकते हैं।

आईटीआई के बाद हम कौन-सा व्यापार कर सकते हैं।

दोस्तों, आज की पोस्ट बहुत ही इंटरेस्ट होने वाली है, क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपके कैरियर से जुड़ी जानकारी देने जा रहा हूं। आपके मन में किसी न किसी समय यह प्रश्न उठता होगा। कि आईटीआई के बाद हम कौन-सा व्यापार कर सकते हैं? तो इसके बारे में आपको इस पोस्ट के जरिए से जानकारी प्राप्त होगी।

आईटीआई के बाद हम कौन-सा व्यापार कर सकते हैं?

दोस्तों, बहुत से ट्रेनी आईटीआई के बाद सरकारी या प्राइवेट जॉब के अतिरिक्त अपना स्वयं का बिजनेस करना चाहते हैं। क्योंकि प्रत्येक ट्रेनी की अपनी-अपनी पसंद है। किसी ट्रेनी को आईटीआई के बाद प्राइवेट जॉब में इंटरेस्ट है और अपनी लाइफ प्राइवेट जॉब में बनाते हैं।

ITI ke baad Business
ITI Ke Baad Business

इसके अलावा कुछ ट्रेनी आईटीआई के बाद सरकारी जॉब के सपने देखते हैं और वह सरकारी जॉब से ही अपनी लाइफ को कंपटेबल महसूस करते हैं।

iti online mock test

लेकिन जिस ट्रेनी ने आईटीआई करने के बाद स्वयं का बिजनेस करने का सपना देखा है, तो उनको इस पोस्ट के माध्यम से आइडिया मिल जाएगा।

Grow your business Create professional invoices. from this website Zintego.com

आईटीआई 8 ट्रेड से कोर्स पूरा करने के बाद व्यापार

यह निम्न प्रकार से हैं-

1.आईटीआई फिटर ट्रेड से व्यापार कैसे करें?

यह कोर्स दो साल का होता है, इसे पूरा करने के बाद आप स्वयं का बिजनेस कर सकते हो। आईटीआई की इस ट्रेड में आपको मैकेनिक से संबंधित फिटिंग करने की जानकारी दी जाती है।

ITI Full Form In Hindi - आईटीआई फुल फॉर्म क्या होता है?
Fitter

इस कोर्स के बाद आप अपनी वर्कशॉप खोलकर मैकेनिक फिटिंग व मरम्मत करने का काम कर सकते हो। जैसे- मोटर साइकिल, कार, ट्रेक्टर आदि।

2.आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से व्यापार कैसे करें?

आईटीआई का यह कोर्स दो साल का होता है, इसे पूरा करने के आप आप अपनी स्वयं की शॉप खोल सकते हो। जहां पर आप इलेक्ट्रीशियन से संबंधित प्रोडक्ट को सेल कर सकते हो। जैसे- एलईडी बल्ब, सभी लाइट प्रोडक्ट, वायर, सभी होल्डर, बोर्ड आदि।

ITI Full Form In Hindi - आईटीआई फुल फॉर्म क्या होता है?
Electrician

इसके अतिरिक्त आप प्रोडक्ट की मेन्यूफेक्चरिंग का काम करके अच्छा रूपये कमा सकते हो।

3.आईटीआई वायरमैन से व्यापार कैसे करें?

आईटीआई का यह कोर्स पूरा करने के बाद आप स्वयं की शॉप खोलकर वायरिंग का काम कर सकते हो। इसके माध्यम से आपको किसी घरों या बड़ी-बड़ी बिल्डिंग में वायरिंग का काम करने का आर्डर लेकर अच्छा रूपये कमा सकते हो।

4.आईटीआई वेल्डर ट्रेड से व्यापार कैसे करें?

आईटीआई के बाद यह कोर्स पूरा होने पर आप स्वयं की वेल्ड शॉप खोल सकते हो। इसके बाद आप स्वयं के प्रोडक्ट वेल्डिंग द्वारा बनाकर सेल कर सकते हो। इसके अलावा और भी काम वेल्डिंग करने के लिए मिलते रहते हैं।

ITI Full Form In Hindi - आईटीआई फुल फॉर्म क्या होता है?
Welder

5.आईटीआई कोपा ट्रेड से व्यापार कैसे करें?

इस ट्रेड से कोर्स पूरा करने के बाद आप अपनी स्वयं की शॉप खोल सकते हो। जहां पर आप फोटो कॉपी व ऑनलाइन सभी काम कर सकते हो। इसके अलावा आपको इस कोर्स में कोडिंग का भी बेसिक नॉलेज दिया जाता है। जिससे आप ऑनलाइन कोडिंग का काम करके भी रूपये कमा सकते हो।

6.आईटीआई डीजल मैकेनिक से व्यापार कैसे करें?

इस कोर्स में डीजल इंजन, यंत्रों, डीजल चलित वाहनों और इनके पुर्जों आदि के निर्माण, रिपेयरिंग, मेंटिनेंस आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपना सर्विस सेंटर खोलकर गाड़ियों के इंजन के रिपेयरिंग का काम करके अच्छा रूपये कमा सकते हो। जैसे- कार इंजन, ट्रक इंजन, मोटर साइकिल इंजन आदि।

7.आईटीआई इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक से व्यापार कैसे करें?

इस कोर्स में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और उनके पार्ट जैसे – LED, CCTV, gates, IC, electronic circuits, other electronic gadgets आदि की जानकारी दी जाती है। इसकी शॉप खोलकर इन सभी उपकरणों को ठीक करने का काम कर सकते हो और नए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सेल कर सकते हो। इसमें भी काफी अच्छा रूपये है।

8.आईटीआई ड्रॉफ्ट्समेन से व्यापार कैसे करें?

इस ट्रेड में किसी यंत्र, मोटर, बिल्डिंग, पुल आदि का नक्शा बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस कोर्स के बाद आप स्वयं का ड्राफ्ट्समेन का ऑफिस खोलकर बिल्डिंग के नक्शा बनाने का काम कर सकते हो। आजकल लोग अधिक अपना घर भी नक्शा बनवाकर ही घर को बनाते हैं। तो जब लोगों को आपके ऑफिस के बारे में पता लगेगा तो वह ऑफिस में आकर आपसे नक्शा बनवाकर आपको कुछ रूपये भी देंगे। ठीक इसी प्रकार आपका अच्छा बिजनेस चलने लगेगा।

दोस्तों, यदि आपको आईटीआई के बाद कौन-सा व्यापार करें? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं और हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

More Information:- आईटीआई के बाद क्या करें?

2 thoughts on “आईटीआई के बाद हम कौन-सा व्यापार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com