1. Home
  2. /
  3. iti course
  4. /
  5. सबसे ज्यादा मांग (demand) वाली आईटीआई ट्रैड

सबसे ज्यादा मांग (demand) वाली आईटीआई ट्रैड

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है राजेंद्र सिंह और में उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग का रहने वाला हूँ। आज के इस लेख में आपको बताने वाला हूँ की आज के समय में सबसे ज्यादा मांग वाली ट्रेड कौन सी है। जिस ट्रेड में प्राइवेट कंपनी और सरकार कंपनी द्वारा ज्यादा लिया जा रहा हे तो बने रहिये इस लेख के साथ तो चलिए शुरू करते है।

इलेक्ट्रीशियन, फिटर और यांत्रिक मोटर वाहन। ये 3 ट्रेड ( Trade ) विशेष रूप से पुरुषों के लिए आईटीआई में सबसे अच्छे ट्रेड ( Trade ) में से एक हैं। सरकारी नौकरियों और निजी नौकरियों में आपके लिए बेहतरीन अवसर होंगे। दिल्ली मेट्रो और रेलवे इन ट्रेड ( Trade ) के सबसे बड़े नियोक्ता में से एक है।

सबसे अधिक मांग वाला व्यापार है फिटर, इलेक्ट्रीशियन, ऑपरेटर, मैकेनिकल वाहन, वेल्डर, कंप्यूटर ऑपरेटर, टूल एंड डाई, निर्माता, वर्तमान समय में सबसे अधिक मांग वाले व्यापार हैं। उम्मीदवार अपनी रुचि के आधार पर उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं। कुछ ओर ट्रैड की लिस्ट नीचे भी दी गई है। आप उनमे भी चुन सकते है।

iti online mock test
  • Mechanic deisel
  • Machinist(most popular)
  • Mechanic motor vehicle
  • Electrician
  • COPA
  • Fitter /Turner
आईटीआई वेल्डर ट्रेड क्या है?

अगर आपको निजी नौकरियां पसंद हैं। फिटर चलन में है और सबसे अच्छा है। आप फिटर के साथ कहीं भी स्वीकार करेंगे।
यदि आप सरकार में रुचि रखते हैं। जॉब स्टेनोग्राफर बेस्ट और ट्रेंडिंग है। पद के मामले में इलेक्ट्राशियन और फिटर के पद बहुत अधिक हैं..वेल्डर भी बहुत अच्छा विकल्प है लेकिन अंडररेटेड। डीजल मैकेनिक, ट्रैक्टर मैकेनिक, कंप्यूटर हार्डवेयर आदि के लिए मत जाओ। वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रीशियन और रेफ्रिजरेशन कम एसी मैकेनिक्स कोर्स की आजकल काफी मांग (demand) है। क्योंकि बताई गई सभी चीजें शहरी जीवन की बुनियादी जरूरतें हैं।

सरकार की स्किल इंडिया परियोजना के तहत कौशल विकास पर जोर दिया गया है। उस उद्देश्य के लिए आईटीआई बहुत पहले शुरू किए गए थे। मांग के संबंध में, यह आपके द्वारा रखे गए भौगोलिक क्षेत्र पर निर्भर करता है। पाठ्यक्रम का चयन करते समय स्थानीय बाजार की आवश्यकता और आपकी रुचि पर विचार किया जाना चाहिए।

आईटीआई में इंजीनियरिंग ट्रेडिंग कोर्स पूरा करने के बाद, कोई इंजीनियरिंग में डिप्लोमा जैसे उच्च अध्ययन का विकल्प चुन सकता है। उन्नत प्रशिक्षण संस्थानों (एटीआई) में पेश किए जाने वाले कुछ ट्रेड ( Trade ) के लिए विशेष अल्पकालिक पाठ्यक्रम भी हैं, जो उम्मीदवारों के कौशल को बढ़ाते हैं।

अधिकांश उद्योग/कंपनियां आईटीआई स्नातकों को केवल प्रशिक्षु के रूप में स्वीकार करते हैं और वे उन्हें कंपनी के आधार पर 6 महीने से 1-2 साल की अवधि के लिए प्रशिक्षित करते हैं। उन्हें प्रशिक्षण अवधि के बाद ही रोजगार के लिए उपयुक्त माना जा सकता है।

चुने गए ट्रेड के आधार पर, आईटीआई योग्य उम्मीदवार सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईटीआई में इलेक्ट्रॉनिक्स, वेल्डर, रेफ्रिजरेशन और एयर-कंडीशनर मैकेनिक ट्रेड ऐसे ट्रेड ( Trade ) हैं, जिनकी सबसे ज्यादा मांग (demand) है। चूंकि इलेक्ट्रॉनिक्स लगभग हर क्षेत्र का मूल है, इसलिए इसका व्यापक दायरा है।

इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक ट्रेड ( Trade ) ग्रेजुएट सूचना प्रौद्योगिकी फर्मों और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की निर्माण इकाइयों में अवसर पा सकते हैं। भारत और विदेश में वेल्डर और एयर-कंडीशनर यांत्रिकी दोनों की बहुत गुंजाइश है। लोक सेवा आयोग (पीएससी) के विभिन्न वर्गों और रेलवे में तकनीशियनों, प्रशिक्षकों आदि के रूप में ए/सी मैकेनिक की प्रमुख नौकरी के अवसर हैं। फिटर के लिए अवसर तेल और गैस जैसे तट और अपतटीय क्षेत्रों में बहुत अधिक हैं। , कारखाने, शिपयार्ड आदि। इलेक्ट्रीशियन व्यापार वाले बिजली बोर्ड / विभाग में रिक्तियां पा सकते हैं, जिसके लिए भर्ती पीएससी (लोक सेवा आयोग) परीक्षाओं के माध्यम से होती है।

भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, वायु सेना, रेलवे, दूरसंचार और अर्धसैनिक बलों जैसे बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) आदि जैसे सरकारी संगठनों में भी नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। इनके अलावा, आईटीआई उत्तीर्ण उम्मीदवार अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करके स्वरोजगार पा सकते हैं। गैरेज, घुमावदार दुकानें, निर्माण की दुकानें आदि।

Read More: आईटीआई (ITI) में कौन सा ट्रेड सबसे अच्छा है?

3 thoughts on “सबसे ज्यादा मांग (demand) वाली आईटीआई ट्रैड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com