No ratings yet.

अर्थिंग से सम्बंधित महत्वपूर्ण परिभाषाएं

Plate Earthing किसे कहते हैं?

अर्थिंग या ग्राउंडिंग (Earthing) विद्युत उपकरणों की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। अर्थिंग की विधि का उद्देश्य व्यक्ति और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसका मुख्य उद्देश्य विद्युत उपकरणों से होने वाली आकस्मिक विद्युत शॉर्ट सर्किट या विद्युत आपात की स्थिति में उसका सही संचालन करना है। इस लेख में, हम अर्थिंग से संबंधित महत्वपूर्ण परिभाषाओं को समझेंगे।

अर्थिंग का अर्थ: विद्युत के क्षेत्र में, अर्थिंग या ग्राउंडिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सुरक्षा को बढ़ावा देता है और विद्युत उपकरणों के सही ढंग से काम करने को सुनिश्चित करता है। इस लेख में, हम कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाओं पर चर्चा करेंगे जो अर्थिंग से सीधे संबंधित हैं।

custom print service

अर्थिंग से संबंधित परिभाषाएं | Definitions related to Earthing

250px HomeEarthRodAustralia1
custom print service
custom print service
  1. अर्थिंग | Earthing: यह एक प्रक्रिया है जिसमें विद्युत उपकरणों को पृथ्वी के साथ जोड़ा जाता है, ताकि विद्युत शॉर्ट सर्किट होने पर बिजली पृथ्वी में निर्वहित हो सके।
  2. अर्थ इलेक्ट्रोड | Earth Electrode: अर्थ इलेक्ट्रोड या ग्राउंड इलेक्ट्रोड एक प्रकार की मेटल स्ट्रिप या प्लेट होती है जो विद्युत उपकरणों को अर्थ के साथ कनेक्ट करने के लिए जमीन में गाड़ी जाती है।
  3. अर्थ कनेक्टर | Earth Connector: यह वह तार होती है जिसका उपयोग अर्थ इलेक्ट्रोड और विद्युत उपकरणों को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।
  4. अर्थिंग कंडक्टर | Earthing Conductor: यह वह तार होती है जिसका उपयोग विद्युत उपकरणों के बीच और इनके और अर्थिंग इलेक्ट्रोड के बीच कनेक्शन बनाने के लिए किया जाता है।
  5. अर्थिंग सिस्टम | Earthing System: यह सभी उपकरणों, कनेक्टरों, कंडक्टरों और इलेक्ट्रोड का एक समूह होता है जिसका उद्देश्य विद्युत उपकरणों को सुरक्षित रखना है।

अर्थिंग से संबंधित प्रश्नोत्तरी | FAQ related to Earthing

1. अर्थिंग क्यों जरूरी है?

अर्थिंग विद्युत उपकरणों की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इससे विद्युत आपात से होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है।

2. अर्थिंग का मुख्य उद्देश्य क्या है?

अर्थिंग का मुख्य उद्देश्य विद्युत उपकरणों से होने वाली आकस्मिक विद्युत शॉर्ट सर्किट या विद्युत आपात की स्थिति में उसका सही संचालन करना है।

custom print service

3. अर्थ इलेक्ट्रोड क्या है?

अर्थ इलेक्ट्रोड एक मेटल स्ट्रिप या प्लेट होती है जो विद्युत उपकरणों को अर्थ के साथ कनेक्ट करने के लिए जमीन में गाड़ी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *