(3★/1 Vote)

अर्थिंग क्या है? अर्थिंग का महत्व, अर्थिंग के फायदे

Plate Earthing किसे कहते हैं?

अर्थिंग (Earthing), जिसे आमतौर पर ग्राउंडिंग (Grounding) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य अत्यधिक विद्युत धारा के संचार को रोकना है। इस प्रक्रिया में, विद्युत उपकरणों और उपायों को पृथ्वी के साथ सीधे संपर्क में लाया जाता है, जिससे यदि कोई अनपेक्षित विद्युत धारा उत्पन्न होती है, तो वह धारा सुरक्षित रूप से पृथ्वी में संचालित की जा सकती है। इससे बिजली के झटके का खतरा कम होता है, और यह उपकरणों को भी सुरक्षित रखता है।

अर्थिंग का महत्व (Importance of Earthing)

अर्थिंग की प्रक्रिया महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह सुरक्षा का एक प्रमुख तत्व है। यह विद्युत उपकरणों, उपायों, और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है। अर्थिंग के कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करने से पहले, हमें यह समझना महत्वपूर्ण है कि अर्थिंग कैसे काम करती है।

  1. विद्युत झटके की सुरक्षा: अर्थिंग विद्युत झटकों से सुरक्षा प्रदान करती है। जब किसी विद्युत उपकरण में अत्यधिक विद्युत धारा होती है, तो अर्थिंग उस धारा को सुरक्षित रूप से पृथ्वी की ओर निर्देशित करती है, इससे बिजली के झटके से बचा जा सकता है।
  2. उपकरणों की सुरक्षा: अर्थिंग विद्युत उपकरणों की सुरक्षा करती है। यदि कोई उपकरण विद्युत ओवरलोड हो जाता है, तो अर्थिंग विद्युत धारा को सुरक्षित रूप से पृथ्वी की ओर निर्देशित करने में मदद करती है, ताकि उपकरण नष्ट न हो।
  3. विद्युत शॉर्ट सर्किट से बचाव: अर्थिंग विद्युत शॉर्ट सर्किट से बचने में मदद करती है। जब दो या दो से अधिक विद्युत तारें एक-दूसरे से संपर्क करती हैं, तो यह एक शॉर्ट सर्किट पैदा करती है। इस स्थिति में, अर्थिंग विद्युत धारा को सुरक्षित रूप से पृथ्वी में निर्देशित करने में मदद करती है, जिससे उपकरण को नुकसान पहुंचने से रोका जा सकता है।

अर्थिंग का चित्र | earthing ka chitra

Plate Earthing किसे कहते हैं?

अर्थिंग के फायदे (Benefits of Earthing)

विद्युत उपकरणों और संयंत्रों की सुरक्षा एवं उनके सही और सुरक्षित प्रदर्शन के लिए अर्थिंग अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह विद्युत झटकों से बचाव करता है, जो न सिर्फ उपकरणों को बचाता है बल्कि उसका उपयोग कर रहे व्यक्तियों की जान भी बचा सकता है। निम्नलिखित हैं कुछ प्रमुख अर्थिंग के फायदे:

250px HomeEarthRodAustralia1
  1. सुरक्षा (Safety): अर्थिंग विद्युत झटके और अन्य खतरों से बचने का सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावी उपाय है। यह विद्युत धारा को सुरक्षित रूप से पृथ्वी की ओर भेजता है, ताकि यह व्यक्तियों और उपकरणों को नुकसान ना पहुंचा सके।
  2. उपकरण की सुरक्षा (Protection of Equipment): अर्थिंग उपकरणों को ओवरलोड, शॉर्ट सर्किट, और अन्य खतरनाक स्थितियों से बचाती है। इससे उपकरणों का जीवनकाल बढ़ता है, और उनकी विश्राम क्षमता सुधरती है।
  3. अग्निकांड से बचाव (Protection from Fire Hazards): शॉर्ट सर्किट से होने वाले अग्निकांड का जोखिम अर्थिंग द्वारा कम हो जाता है। अर्थिंग विद्युत धारा को पृथ्वी में रीडायरेक्ट करती है, जिससे विद्युत उपकरणों में अत्यधिक तापमान नहीं होता है।
  4. विद्युत तारों की सुरक्षा (Protection of Electrical Wires): अर्थिंग के बिना, विद्युत तारों में अधिक विद्युत धारा हो सकती है, जिससे तारें बहुत गर्म हो सकती हैं। यह उनके पिघलने या जलने का कारण बन सकता है। अर्थिंग विद्युत तारों की इस तरह की समस्याओं से बचाव करती है।

अर्थिंग की प्रक्रिया (Earthing Procedure)

अर्थिंग की प्रक्रिया विशेषज्ञ विद्युत इंजीनियर या लाइसेंस युक्त विद्युतकर्मी द्वारा की जानी चाहिए। आइए, इस प्रक्रिया को विस्तार से समझते हैं:

  1. अर्थ इलेक्ट्रोड का चयन (Selection of Earth Electrode): यह मैटलिक पाइप, प्लेट या वायर हो सकता है जो धरती में स्थापित किया जाता है। इसका चयन धरती की विशेषताओं, जैसे कि मिट्टी की प्रकार, पानी का स्तर, आदि पर आधारित होता है।
  2. इंस्टॉलेशन (Installation): इलेक्ट्रोड को धरती में स्थापित किया जाता है और इसे विद्युत तंत्र के साथ जोड़ा जाता है।
  3. मापन (Measurement): इलेक्ट्रोड की अर्थिंग रेजिस्टेंस को मापा जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए की वह सही रूप से काम कर रहा है।

अर्थिंग और जीवन की सुरक्षा (Earthing and Life Safety)

अर्थिंग का मुख्य उद्देश्य विद्युत झटके के खतरे को कम करना होता है। यह हमारे जीवन की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होता है। अर्थिंग ने हमारी दैनिक जीवन शैली को सुरक्षित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अर्थिंग और विद्युत ऊर्जा की बचत (Earthing and Energy Conservation)

अर्थिंग संयंत्रों और उपकरणों के ऊर्जा उपयोग को बेहतर बना सकता है। यह ओवरलोड और अनावश्यक विद्युत धारा को रोकता है, जिससे ऊर्जा की बचत होती है।

अर्थिंग से संबंधित प्रश्न (FAQs related to Earthing)

विद्युत सुरक्षा के महत्व को समझते हुए, कई लोगों के मन में अर्थिंग से संबंधित कई प्रश्न होते हैं। निम्नलिखित हैं वे प्रमुख प्रश्न जो अक्सर पूछे जाते हैं।

अर्थिंग कैसे काम करती है? (How does earthing work?)

अर्थिंग की प्रक्रिया में, विद्युत उपकरण को पृथ्वी के साथ सीधे संपर्क में लाया जाता है ताकि अनपेक्षित विद्युत धारा को सुरक्षित रूप से पृथ्वी की ओर निर्देशित किया जा सके। इसे साधारणतया एक मेटालिक तार या रॉड के माध्यम से किया जाता है, जो विद्युत उपकरण से जुड़ा होता है और जिसका दूसरा सिरा पृथ्वी में गड़ा होता है।

अर्थिंग क्यों जरूरी है? (Why is earthing important?)

अर्थिंग विद्युत झटके, शॉर्ट सर्किट, और अन्य विद्युत संबंधी समस्याओं से बचाव का एक महत्वपूर्ण तरीका है। यह विद्युत उपकरणों की सुरक्षा करती है, और उन्हें नष्ट होने से बचाती है।

अर्थिंग का प्रकार क्या होते हैं? (What are the types of earthing?)

अर्थिंग के मुख्य तीन प्रकार होते हैं – पाइप अर्थिंग (Pipe Earthing), प्लेट अर्थिंग (Plate Earthing), और रॉड अर्थिंग (Rod Earthing)। प्रत्येक प्रकार का उपयोग उपकरण, स्थान, और अन्य कारकों के आधार पर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

downlaod app