1. Home
  2. /
  3. Electrician course
  4. /
  5. Electrician Trade theory
  6. /
  7. टॉप 10 इलेक्ट्रीशियन टूल | top 10 electrician tools

टॉप 10 इलेक्ट्रीशियन टूल | top 10 electrician tools

इलेक्ट्रीशियन टूल वे टूल होते हैं जिनका उपयोग इलेक्ट्रीशियन द्वारा विद्युत प्रणालियों को स्थापित करने, मरम्मत करने और बनाए रखने के लिए किया जाता है। इन टूलों में सरौता, वायर स्ट्रिपर्स और स्क्रू ड्रायर्स जैसे हाथ के टूल शामिल हो सकते हैं, साथ ही बिजली के टूल जैसे ड्रिल और आरी जिन्हें विद्युत प्रणालियों के आसपास सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बिजली के झटके और अन्य दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इलेक्ट्रीशियन टूल आमतौर पर इन्सुलेशन और अन्य सुरक्षा सुविधाओं के साथ बनाए जाते हैं

विद्युत टूल क्या होते हैं?

बिजली के टूलों में सरौता, वायर स्ट्रिपर्स और स्क्रू ड्रायर्स जैसे हाथ के टूल शामिल हो सकते हैं, साथ ही बिजली के टूल जैसे ड्रिल और आरी जिन्हें विद्युत प्रणालियों के आसपास सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बिजली के झटके और अन्य दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विद्युत टूल आमतौर पर इन्सुलेशन और अन्य सुरक्षा सुविधाओं के साथ बनाए जाते हैं। कुछ सामान्य विद्युत टूलों में मल्टीमीटर, वोल्टेज परीक्षक, केबल स्ट्रिपर्स और फिश टेप शामिल हैं।

टॉप 10 इलेक्ट्रीशियन टूल   top 10 electrician tools
टॉप 10 इलेक्ट्रीशियन टूल top 10 electrician tools

10 इलेक्ट्रीशियन टूल हैं:

  1. मल्टीमीटर (Multimeter): यह एक हैंडहेल्ड डिवाइस है जिसका उपयोग वोल्टेज, करंट और प्रतिरोध जैसे विद्युत गुणों को मापने के लिए किया जाता है।
  2. वायर स्ट्रिपर: (Wire stripper): यह एक टूल है जिसका उपयोग बिजली के तारों से इन्सुलेशन हटाने के लिए किया जाता है।
  3. वायर स्ट्रिपर/क्रिम्पर (Wire stripper & scrimper): यह एक ऐसा टूल है जो वायर स्ट्रिपर और क्रिम्पर के कार्यों को एक टूल में जोड़ता है।
  4. नोज प्लाश (Needle-nose pliers): ये एक लंबी, संकीर्ण नाक वाले सरौता हैं जिनका उपयोग तार को मोड़ने, काटने या पट्टी करने के लिए किया जा सकता है।
  5. वोल्टेज परीक्षक: यह एक टूल है जिसका उपयोग किसी तार या सर्किट में बिजली की उपस्थिति के परीक्षण के लिए किया जाता है।
  6. केबल स्ट्रिपर (Cable stripper): यह एक टूल है जिसका उपयोग विद्युत केबलों से बाहरी शीथिंग को हटाने के लिए किया जाता है।
  7. इन्सलैशन टेप (Insulation tape): यह एक लंबा, लचीला टेप है जिसका उपयोग दीवारों, नाली या अन्य तंग जगहों के माध्यम से तार खींचने के लिए किया जाता है।
  8. स्क्रूड्राइवर सेट (Screwdriver set): यह विभिन्न आकारों और प्रकार की युक्तियों के साथ स्क्रूड्राइवर्स का एक सेट है, जिसका उपयोग स्क्रू को कसने या ढीला करने के लिए किया जाता है।
  9. हैमर (Hammer): यह एक टूल है जिसका उपयोग नाखून या अन्य फास्टनरों को चलाने या कंक्रीट या ड्राईवॉल जैसी सामग्री को तोड़ने के लिए किया जाता है।
  10. एडजस्टेबल रिंच (Adjustable wrench): यह एक प्रकार का रिंच है जिसमें एडजस्टेबल जॉ होता है जिसका उपयोग विभिन्न आकारों के बोल्ट को ढीला या कसने के लिए किया जा सकता है।

iti online mock test

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com