1. Home
  2. /
  3. Electrician course
  4. /
  5. Immersion Heater किसे कहते हैं?

Immersion Heater किसे कहते हैं?

Immersion Heater एक उपकरण है जो एक तरल को गर्म करने के लिए एक टैंक या कंटेनर में स्थापित किया जाता है। Immersion Heater खरीदने के लिए अपेक्षाकृत सस्ते हैं और भौतिक विन्यास, सामग्री और तापमान श्रेणियों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं और अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

Immersion Heater किसे कहते हैं?

यह पानी गर्म करने के लिए उपयोग में आने वाला एक ऐसा Electric device है, जो कि कम समय में आवश्यकता अनुसार पानी को गर्म कर सकते हैं। जब हम पानी से भरे बर्तन के अंदर Immersion Heater को सप्लाई से कनेक्ट करके डालते हैं, तब यह पानी को गर्म कर देता है।

Immersion Heater kise kahate hain
Immersion Heater

Immersion Heater की संरचना

इसमें क्वॉयलनुमा एक Heating Element होता है, जो कि नाइक्रोम का बना होता है, जब इस Heating Element को 220 Volt से 250 Volt की ए.सी. सप्लाई से जोड़ा जाता है तब यह गर्म होने लगता है।

iti online mock test

नाइक्रोम से बने Heating Element तार को एक Copper की नली में डालकर तार के चारों ओर Magnesium Oxide Powder भर दिया जाता है। Magnesium oxide एक अचालक चूर्ण होता है, जो कि तार को Copper की नली से अलग रखता है।

यदि Heating Element का wire नली से टच हो जाता है तो नली में भी Current आता है, इसलिए इसे नली से अलग रखा जाता है। Magnesium oxide की चूर्ण में करंट प्रवाहित नहीं होता है, लेकिन यह चूर्ण Heat को अपने अंदर से प्रवाहित होने देता है।

Heating Element के दोनों सिरों को एक मोटे Copper के Wire से जोड़ देते हैं और Copper की नली को किसी उपयुक्त ऊष्मारोधी पदार्थ से बंद कर दिया जाता है। जो Heating Element पर कॉपर के Wire जोड़े थे उन तारों को चीनी मिट्टी तथा बैकेलाइट से बने Connector से जोड़कर मेन्स लीड तथा थ्री पिन प्लग टॉप लगा दिया जाता है। Immersion Rod के अंदर उपयोग किए गए Heating Element की Power 1000 वाट, 1500 वाट, 2500 वाट रखी जाती है।

Immersion Heater की मरम्मत कैसे करें?

दोस्तों, किसी भी डिवाइस के चलते रहने से खराबी अवश्य आती है तब उसकी मरम्मत करनी पड़ती है। जब भी हम Immersion Heater का use करें इमरशन हीटर को पूरा पानी में डुबो दें और केवल उसका Connector जल से बाहर रहे। यदि Heater का नली वाला भाग पानी से बाहर रह जाएगा तब Heating Element की ऊष्मा से नली बहुत अधिक लाल गर्म हो जाएगी और नली में हल्के-हल्के होल‌ हो जाएंगे।

इमर्सन हीटर में Main Lead & Plug top खराब हो जाने पर बदले जा सकते हैं। Main Lead & Plug top के अलावा इमर्सन हीटर के किसी भी भाग की मरम्मत नहीं की जा सकती है।

Immersion Heater के उपयोग

इसका मुख्य रूप से पानी को गर्म करने के लिए किया जाता है। यह 10 से 30 मिनट में पानी को आसानी से गर्म कर देता है।

दोस्तों, यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों को शेयर करें।

इन्हें भी पढ़ें-

One thought on “Immersion Heater किसे कहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com