1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. एंगल प्लेट क्या है?(Angle plate)

एंगल प्लेट क्या है?(Angle plate)

Angle Plate in hindi:- इसका प्रयोग किसी जॉब को किसी विशेष कोण पर सहारा देने के लिए किया जाता है, इसकी बाहर की दोनों सतहों (Surfaces)को अच्छी परिष्कृतता (Finishing) देकर तैयार किया जाता है। जॉब को इन पर सहारा देने के लिए आयताकार खाँचे (Groove)बनाए जाते हैं। जॉब को नट- बोल्टों की सहायता से कोणीय प्लेट पर क्लैम्प किया जाता है इसका साइज लंबाई × चौड़ाई ×मोटाई से दिया जाता है।

एंगल प्लेट (कोणीय प्लेट) का मैटीरियल

Angle Plate (कोणीय प्लेट) प्रायः क्लोज्ड ग्रे कास्ट ऑयरन (Closed Gray Cast Iron) या स्टील से बनायी जाती हैं ।

More Information:- मार्किंग ब्लॉक के बारे में

iti online mock test

आकार (Size)

कोणीय प्लेट विभिन्न आकारों (Sizes) में पाई जाती हैं, इसके आकार को नंबरों से प्रदर्शित किया जाता है। उदाहरण-Size No.1 में लंबाई 125 मिमी, चौड़ाई 75 मिमी,और ऊंचाई 100 मिमी होती है । यह प्रायः 1 से 10 नंबर Size तक के होते हैं, जिसमें 1 से 6 नंबर तक Grade-1 में आते हैं,और 7 से 10 नंबर तक Grade-2 में आते हैं।

ग्रेड (Grade)

एंगल प्लेट Grade-1 और Grade-2 में पाई जाती हैं।Grade-1 वाली कोणीय प्लेट अधिक परिशुद्ध (Accurate)होती है, जिनका प्रयोग टूल रूम में किया जाता है। Grade-2 वाली कोणीय प्लेट का प्रयोग मशीन शॉप (Machine Shop) में किया जाता है। इसके अतिरिक्त प्रिसीजन एंगल प्लेंटे भी पाई जाती हैं, जिनका प्रयोग इंस्पैक्शन कार्यों (Inspection Works) में किया जाता है।

एंगल प्लेट के प्रकार

1.स्थिर एंगल प्लेट (Fixed Angle Plate)

इस प्लेट की दोनों सतहों (Surfaces) के बीच का एंगल फिक्स्ड (90°का) होता है। इसका प्रयोग मार्किंग के समय जॉब को और ऊर्ध्वाधर (Vertical) सहारा देने के लिए किया जाता है ।इसकी एक सतह (Surface) को सर्फेस प्लेट पर क्लैम्प कर देते हैं तथा दूसरी सताह सर्फेस प्लेट के लम्बवत् (90°) हो जाता है। इस लम्बवत् सर्फेस पर जॉब को नेट-बोल्ट की सहायता से कस दिया जाता है,तथा सर्फेस प्लेट पर मार्किंग ब्लॉक तथा हाइट गेज (Height Gauge) आदि को रखकर जॉब पर मार्किंग की जाती है।

2.समायोज्य एंगल प्लेट (Adjustable Angle Plate)

इस प्रकार की एंगल प्लेट में दोनों सर्फेसों (Surfaces)के बीच के कोण (Angle) को किसी भी एंगल पर एडजस्ट (Adjust) किया जा सकता है,इसकी दोनों प्लेटो को बोल्ट के द्वारा जोड़ा जाता है। बोल्ट (Bolt) को ढीला करके दोनों प्लेटो (Plates) के बीच बने एंगल को घटाया-बढ़ाया जा सका है एंगल नापने के लिए प्लेट के फ्रेम (Frame) पर मार्किंग की गई होती है।

Adjustable Angle Plate
Adjustable Angle Plate

3.बॉक्स एंगल प्लेट (Box Angle Plate)

इस कोणीय प्लेट को घन (Cube) के आकर का बनाया जाता है, इसका प्रयोग अन्य एंगल प्लेटों की भाँति किया जाता है। इसकी सभी साइडों (Sides) को एक-दूसरे से ठीक 90°पर बनाया जाता है,जॉब को प्लेट पर सेट करने के बाद मार्किंग के लिए किसी भी साइड में घुमाया (Turn) जा सकता है।

Note:- इन प्लेटों में कटे खाँचे (Groove) ‘टी’ बोल्ट (‘Tee’ Bolt) के आकार के होते हैं।

कोणीय प्लेट की सावधानियाँ

  • कोणीय प्लेट को कार्य करने से पहले और बाद में साफ (Clean) करके रखना चाहिए ।
  • इन पर समय-समय पर तेल (Oil)या ग्रीस लगाते रहना चाहिए। जिससे जंग (Rust) ना लगे।
  • इनको गिरने से बचाना चाहिए। गिरने से इनकी यथार्थता (accuracy) समाप्त हो जाएगी।
  • समायोज्य कोणीय प्लेट को कार्य के अनुसार कोण में समायोजित करके इसके नट और बोल्ट को अच्छी तरह से कस (Tight) कर देना चाहिए।

More Information:- मार्किंग ब्लॉक के बारे में

Telegram पर जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:-

CLICK HERE:- Telegram Group

4 thoughts on “एंगल प्लेट क्या है?(Angle plate)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com