1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. स्वैज ब्लॉक के बारे में

स्वैज ब्लॉक के बारे में

स्वैज ब्लॉक क्या है?

“कास्ट आयरन या कास्ट स्टील के द्वारा कास्टिंग करके बनाया गया दूसरा मुख्य उपकरण स्वैज ब्लॉक (swage block) है”।

More Information:- पीपीई के बारे में

स्वैज ब्लॉक का वर्णन

इसमें विभिन्न आकार (size) के व विभिन्न आकृति (shape) के होल (hole) बने होते हैं। इन छिद्रों की सहायता से गर्म धातु को इन छिद्रों पर रखकर पीटने से, किसी भी आकार की वस्तुएं बनाई जा सकती हैं। पंच (punch) का प्रयोग करके किसी भी जॉब में किसी भी आकृति (shape) व साइज का होल किया जाता है। तथा पंच द्वारा काटी गई धातु स्वैज ब्लॉक swag block) के होल में चली जाती है। इस प्रकार यह एक डाई का भी कार्य भी करता है। जॉब में पंचिंग (punching) के बाद होल के अन्दर की सतहों को परिष्कृत (finishing) करने के लिए ड्रिफ्ट का प्रयोग किया जाता है। स्वैज ब्लॉक का प्रयोग ड्रिफ्ट (drift) डालने में किया गया है।

iti online mock test
Swag block

साइज

बाजार में 25सेमी से 60सेमी तक के वर्गाकार स्वैज ब्लॉक उपलब्ध हैं। इनको सभी तलों में प्रयोग किया जाता है। आवश्यकतानुसार इसे कास्ट आयरन के फ्रेम पर रखकर या एनविल के ऊपर रखकर प्रयोग किया जाता है।
फर्श से इसकी ऊँचाई लगभग 60सेमी होनी चाहिए।

स्वैज के बारे में

लौहकारी में जब वर्गाकार, वृत्ताकार या अष्टभुजाकार या अन्य किसी प्रोफाइल के अनुप्रस्थ काट वाले जॉब बनाए जाते हैं तो हैमर की चोट पड़ने के कारण रफ हो जाते हैं। तब जॉब की सर्फेस को परिष्कृत (finish) करने के लिए तथा सही साइज देने के लिए स्वैज का प्रयोग किया जाता है। स्वैज एक प्रकार से स्पलिट डाई (split die) के समान बना होता है। इसके दो भाग (two parts) होते हैं- नीचे वाले भाग को लोअर या बॉटम स्वैज (bottom swag) कहते हैं तथा ऊपर वाले भाग को अपर या टॉप स्वैज (top swag) कहते हैं। स्वैज को एनविल में बने हार्डी होल (hardie hole) में फिट कर दिया जाता है। इसमें लाल तप्त जॉब को सिंडासी (tong) द्वारा पकड़कर रखा जाता है तथा इसके ऊपर दूसरा अपर या टॉप स्वैज रखकर उस पर घन की चोट दी जाती है या हैण्ड हैमर (hand hammer) की कई चोट दी जाती हैं। इससे जॉब की सतह समतल (plane) बनती है तथा जॉब की लम्बाई बढ़ती है।

अपर या टॉप स्वैज की नैक में तार (wire) लपेटकर इसी तार का हैण्डिल (handle) के रूप में प्रयोग किया जाता है। स्वैज के दोनों भागों को एक स्प्रिंग (spring) के द्वारा जोड़ दिया जाता है। इससे काम करने में सुविधा मिलती है। स्वैज हमेशा टूल स्टील (tool steel) के बनाए जाते हैं तथा इन्हे ऊष्मा उपचार द्वारा हार्ड कर लिया जाता है। स्वैज विभिन्न साइजों (sizes) व आकारों (shapes) में पाए जाते हैं; जैसे- वर्गाकार, वृत्ताकार तथा षट्भुजाकार

More Information:- पीपीई के बारे में

My website:- iticourse.com

4 thoughts on “स्वैज ब्लॉक के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com