No ratings yet.

स्पेशल रिवेट के बारे में

iticourse.com logo

स्पेशल रिवेट किसी विशेष स्थानों पर ही उपयोग किए जाते हैं। जहाँ पर अन्य रिवेट उपयोग नहीं किए जा सकते हैं। स्पेशल रिवेट के बारे में नीचे वर्णन निम्न प्रकार से है-

1.एक्सप्लोसिव रिवेट

इस रिवेट के शैंक को एक्सप्लोसिव पदार्थ से भर दिया जाता है। और रिवेटिंग के समय रिवेट को होल में डाल दिया जाता है। इसके बाद इसको हीटिंग टूल से हीट देकर एक्सप्लोसिव पदार्थ में विस्फोट कराया जाता है। विस्फोट होने के बाद रिवेट का शैंक फैलते हुए हैड के आकार का बना जाता है। और इस रिवेट का भी उपयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है, कि जहाँ पर केवल एक ही साइड से रिवेटिंग करनी हो।

2.पॉप रिवेट

इस रिवेट के एक सिरे में हैड बना होता है। और दूसरे सिरे में की बॉडी में होल बना होता है। इस होल में मैण्ड्रिल डाला जाता है। इसका उपयोग ऐसी जगह किया जाता है। जहाँ पर केवल एक ही साइड से रिवेटिंग करनी होती है।

Pop rivet
Pop Rivet

3.हैंक रिवेट बुश

इसका उपयोग पतली धातु चादरों में एक गहरा चूड़ीदार होल और समान व्यास की चूड़ी पाने के लिए किया जाता है। और जहाँ तक स्टैण्डर्ड नट नहीं लगाया जा सकता है वहाँ पर इसके मानक सैट स्क्रू उपयोग किए जाते हैं।

4.स्पीड नट

इसका उपयोग मोटी चूड़ियां और अपने आप चूड़ियाँ बनाने वाले स्क्रू के लिए किया जाता है।और जैसे ही स्क्रू को कहा जाता है, तो सिंडासी पर पड़ने वाले दाब से यह अपने आप लॉक हो जाता है। और यह स्टैनलेस स्टील , स्प्रिंग स्टील के बनाए जाते हैं।

दोस्तों, यदि आपको मेरी पोस्ट स्पेशल रिवेट अच्छी लगी हो तो कमेंट व शेयर अवश्य करें। और यदि आप रिवेट के बारे में यह कितने प्रकार के होते हैं आदि के बारे में पढ़ने के लिए मेरी वेबसाइट पर जाओ।

More Information:- स्ट्रेट एज के बारे में

My Website:- iticourse.com

6 thoughts on “स्पेशल रिवेट के बारे में

  1. I believe that is among the so much significant info for me.
    And i’m happy reading your article. However should observation on few normal things, The site style is perfect, the articles is really great : D.
    Excellent job, cheers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

downlaod app