Apply Free Online Mock Test
  1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर क्या है? इसकी बनावट
स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर क्या है?

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर क्या है? इसकी बनावट

यह सूक्ष्ममापी यंत्र होता है, इसके द्वारा थ्रेड का प्रभावी व्यास मापा जाता है। यह आउटसाइड माइक्रोमीटर से मिलता-जुलता होता है। (Screw thread Micrometer kya hai in hindi)

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर क्या है?

“वह माइक्रोमीटर, जिसके द्वारा थ्रेड का प्रभावी व्यास मापा जाता है, उसे स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर (Screw thread Micrometer) कहते हैं।”

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर की बनावट

Screw thread Micrometer kya hai

इसकी बनावट साधारण या आउटसाइड माइक्रोमीटर के समान होती है। इसमें सिर्फ इतना अंतर होता है, कि इसमें स्पिण्डल का सिरा फ्लैट के स्थान पर शंकु के आकार का होता है। और इसके एनविल का सिरा फ्लैट के स्थान पर ‘V’ शेप का होता है। यह शेप इसलिए बनाया गया होता है, जिससे कि दोनों चूड़ियाँ गहराई तक बैठ सके। इसके एनविल में एक होल बना होता है, जिससे आवश्यकता के अनुसार एनविल को बदला जा सके।

एनविल व स्पिण्डल पर उपस्थित कोण

इस माइक्रोमीटर का एनविल फिक्स व मूवेवल दोनों प्रकार हो सकता है। जिसके ‘V’ ग्रूव का कोण 55° या 60° होता है। और स्पिण्डल के शंकु आकार का कोण भी 55° या 60° होता है।

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर की शुद्धता कैसे चैक करें।

दोस्तों, यदि आप स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर का प्रैक्टिकल कर रहे हो या स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर का उपयोग कर रहे हो तो सबसे पहले शून्य त्रुटि चैक कर लें। शून्य त्रुटि चैक करने के लिए सबसे पहले माइक्रोमीटर को पूरा बंद कर दो। जिससे माइक्रोमीटर का एनविल और स्पिण्डल आपस में स्पर्श कर कर लें। इसके बाद यह देखें। कि माइक्रोमीटर के थिम्बल का शून्य स्लीव की डेटम लाइन से मिल रहा है या नहीं। और यदि थिम्बल का शून्य स्लीव की डेटम लाइन से मिल रहा है, तो माइक्रोमीटर में कोई शून्य त्रुटि नहीं है।
यदि थिम्बल का शून्य स्लीव की डेटम लाइन से आगे या पीछे तो शून्य त्रुटि है। इस शून्य त्रुटि को ‘C’ स्पैनर की सहायता से स्लीव को घुमाकर या एनविल के पीछे लगे स्क्रू की सहायता से शून्य त्रुटि को ठीक कर लें। इसके बाद उपयोग करें। इससे माइक्रोमीटर से मिलने वाली रीडिंग एक्युरेट मिलेगी।

दोस्तों, यदि आपको स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर क्या है? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट व शेयर अवश्य करें

More Information:- ट्विस्ट ड्रिल क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *