No ratings yet.

ऑनलाइन इनपुट उपकरण

Online input tool

ऑनलाइन इनपुट उपकरण (Online input Device) का प्रयोग रियल टाइम (real-time) प्रोसेसिंग में किया जाता है रियल टाइम प्रोसेसिंग ((real-time processing) में इनपुट किए गए डाटा का तुरंत प्रोसेसिंग होता है। एवं परिणाम तुरंत ही यूजर (User) को प्रदान किया जाता है यद्यपि इस प्रकार के इनपुट उपकरण (input device) को इस समय में एक ही यूजर उपयोग में ले सकते हैं इस उपकरण के इनपुट उपकरण (input device)निम्न है-

Online input tool
Online input tool
  1. डंब टर्मिनल (dumb terminal) : यह उपकरण (Device) किसी भी प्रकार की सूचना को संग्रह करने में सक्षम नहीं होते एवं नाही प्रोसेसिंग का कार्य संपन्न कर सकते हैं यह मुख्य कंप्यूटर से जुड़े रहते हैं जिसे सरवर कहते हैं ।जो भी सूचना चाहिए यह सरवर से प्राप्त कर गुजर को आउटपुट के रूप में दर्शाता है।
  2. इंटेलिजेंट टर्मिनल (Intelligent terminal) : योर सिस्टम डाटा को संग्राम वह प्रोसेस करने की क्षमता रखते हैं इनकी कार्य करने की गति बेहतर होती है।
  3. टच टोन टर्मिनल (Touch Tone Terminal) : इस उपकरण द्वारा प्रयोग करता स्क्रीन मॉनिटर को छूकर सिस्टम से संवाद कर सकता हैइसमें स्क्रीन पर अकेले विकल्प उपलब्ध रहते हैं जिन्हें प्रयोग करता छूकर चुन सकते हैं इस प्रकार के उपकरण एटीएम मशीन रेलवे स्टेशनों पर पूछताछ में बहुत आए में काम में ले जा सकते हैं।
  4. माउस ( mouse): माउथ एक पाइन टिंग उपकरण है और यह जी यू आई मैं बहुत आई से काम में लिया जाता है।
  5. कीबोर्ड ( Keyboard): यह इनपुट का महत्वपूर्ण उपकरण है जो टाइपराइटर के समान होता है किसी भी डाटा या निर्देश इसी के द्वारा कंप्यूटर को दिए जाते हैं यह सीपीयू में मदर बोर्ड के कीबोर्ड पोर्ट सितार के द्वारा जुड़ा रहता है इस पर अक्षर अंक और संकेत लिखे होते हैं जिन्हें कीज कहते हैं। इन कीज को दबाकर या टाइप करके कंप्यूटर में संख्या ज्यादा तक पहुंचाया जाता है।

2 thoughts on “ऑनलाइन इनपुट उपकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

downlaod app