iticourse.com logo
x

नॉच व फोल्डिंग मशीन के बारे में

नॉच किसे कहते हैं?

“जब धातु की चादरों से कोई भी बर्तन (pots) बनाया जाता है, तो चादरों के किनारे मोड़ने पड़ते हैं जिसके कारण चादर के किनारे ओवरलैप होते है, इसलिए ऐसे स्थानों से चादर का कुछ टुकड़ा काटकर निकाल दिया जाता है, इसी को नॉच (notch) कहते हैं।”
नॉच बनाने पर जॉब का आकार ठीक बनता है । विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की notch बनाई जाती हैं।

नॉच के प्रकार

यह निम्न प्रकार की होती हैं-

1.सीधी notch या स्लिट

चादर के किनारों को मोड़ने से पहले, जिस लाइन पर उन्हें मोड़ना होता है, एक सीधा कट लगा लिया जाता है, इसे ही सीधी notch कहते हैं।

2.वर्गाकार notch

किसी वर्गाकार या आयताकार डिब्बे के किनारों को 90° पर मोड़ने के लिए उसके कोनों पर वर्गाकार notch काटी जाती है।

3.तिरछी notch

यह notch चादर के किनारे को 45° पर तिरछा काटकर बनाई जाती है। और इसका उपयोग वहाँ किया जाता है, जहाँ पर सिंगल हैम को 90° पर मोड़ा जाता है।

4.V-notch

यह नॉच बैण्डिंग लाइन से 45° पर दोनों साइड काटकर बनाई जाती है। इसका उपयोग 90° पर मुड़े हुए फ्लैंजों को मोड़ने के लिए किया जाता है।

5.वायर notch

इसका उपयोग वायरयुक्त एजेज (wired edges) को ओवरलैप होने से बचाने के लिए किया जाता है। इस notch को बनाने के लिए सिरे से वायर के व्यास की 3 गुना दूरी छोड़कर 30° पर कट लगाया जाता है।

फोल्डिंग मशीन

इस मशीन का उपयोग (use) शीट मैटल शॉप में अधिक लम्बाई व अधिक व्यास की धातु चादरों को मोड़ने के लिए किया जाता है। इस मशीन में धातु चादरों को मजबूती से पकड़ने के लिए क्लैम्पिंग बीम (clamping beam) का प्रयोग किया जाता है। और यह कार्य की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न प्रकार की प्रयोग की जाती है जिनकी सहायता से विभिन्न कोणों पर मैटल शीटों को मोड़ा जा सकता है।

More Information:- धातु चादरों के बारे में

My Website:- iticourse.com

iti online mock test

3 thoughts on “नॉच व फोल्डिंग मशीन के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published.