1. Home
  2. /
  3. Copa
  4. /
  5. इंटरनेट के नुकसान

इंटरनेट के नुकसान

दोस्तों, मैंने इस पोस्ट में इंटरनेट के नुकसान के बारे में बताया है, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

इंटरनेट के नुकसान (Internet ke nuksan)

इंटरनेट के नुकसान निम्न प्रकार से हैं-

1.समय की बर्बादी

इसका बेमतलब उपयोग से समय बर्बाद होता है और हमें कुछ लाभ भी नहीं मिलता है। जो लोग इंटरनेट को जानकारी लेने के लिए और ऑफिस के काम के लिए उपयोग करते हैं। उनके लिए इंटरनेट लाभदायक होता है।

iti online mock test

2.इंटरनेट की लत और स्वास्थ्य प्रभाव

दोस्तों, किसी भी चीज की लत बहुत खराब होती है, चाहे व एल्कोहल की हो या इंटरनेट की हो। जिस मनुष्य को जिस चीज की लत लग जाती है, तो वह अपनी लत के अलावा अपने शरीर के स्वास्थ्य की तरफ बिल्कुल नहीं देखता है, वह न तो समय से खाना खाता है और न ही समय से सोता या जागता है। इंटरनेट का जीता जागता प्रूफ वीडियो गेम हैं।

internet ke nuksan
Internet ke nuksan

3.इंटरनेट फ्री नहीं होता है

दोस्तों, हमें इंटरनेट का कनेक्शन तभी लेना चाहिए जब हमें इंटरनेट की जरूरत हो। यदि इंटरनेट कनेक्शन ले लिया और इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं, तब हमारा इंटरनेट व रूपए दोनों का नुकसान होता है। इसलिए जब इंटरनेट की जरूरत हो तब इंटरनेट का पेड रीचार्ज कराना चाहिए अन्यथा नहीं।

4.स्पैम ईमेल और विज्ञापन

आजकल बहुत सी कंपनियां इंटरनेट से लोगों की निजी जानकारियाँ और ईमेल आईडी को चुरा कर ईमेल भेजती हैं और जिसमें स्पैम लिंक या विज्ञापन दिया होता है। इस विज्ञापन या लिंक के माध्यम से यूज उनकी वेबसाइट पर जाकर कुछ न कुछ खरीदते हैं, लेकिन यूजर को कुछ नहीं मिल पाता है और बाद में पता चलता है, कि वह कंपनी धोखेबाज थी। इसलिए दोस्तों जब आपकी ईमेल पर कोई ऐसा कुछ भेजे यदि उसमें कोई सही कंपनी का लिंक दिया गया है तब उससे खरीदें अन्यथा नहीं।

5.शोषण

इंटरनेट पर संचार की गति बहुत तेज़ है। इसलिए जो लोग अपने किसी दुश्मन या जिसको बदनाम करना चाहते हैं, तो वह उनके बारे में ऑनलाइन गलत प्रचार करके शोषण और अनुचित लाभ उठाते हैं।

6.पहचान की चोरी, हैकिंग, वायरस और धोखाधड़ी

दोस्तों, जो चीज हमारे लिए जितनी लाभदायक होती है, वह ठीक उतनी ही नुकसानदायक होती है। इंटरनेट की दुनिया में बिजनेसमैन अपने बिजनेस को चलाते हैं। क्योंकि इनके लिए तो इंटरनेट लाभदायक है, लेकिन इसी तरह इंटरनेट का उपयोग हैकर्स भी करते हैं, जो लोगों की पहचान को चुराते हैं, यदि किसी की बेवसाइट है, तो उसमें वायरस इंजेक्ट कर देते हैं।

दोस्तों, यदि आपको इंटरनेट के नुकसान पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं।

More Information:- इंटरनेट के फायदे

Telegram पर जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें:-

CLICK HERE:- Telegram Group

3 thoughts on “इंटरनेट के नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com