1. Home
  2. /
  3. Welder
  4. /
  5. गैस वेल्डिंग के उपकरण

गैस वेल्डिंग के उपकरण

दोस्तों, आईटीआई कोर्स डॉट कॉम में आपका स्वागत है, आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से गैस वेल्डिंग के उपकरण के बारे में बताऊंगा। यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

गैस वेल्डिंग के उपकरण (Equipments of Gas Welding in Hindi)

जब ऑक्सी एसिटिलीन गैस वेल्डिंग (Gas Welding) की जाती है तो हमें निम्नलिखित उपकरणों (Equipments) की आवश्यकता पड़ती है, जो कि निम्न हैं-

गैस वेल्डिंग क्या है?
Equipments of Gas Welding

1.एसिटिलीन सिलेंडर और ऑक्सीजन सिलेंडर (Acetylene cylinder and oxygen cylinder)

एसिटिलीन गैस सिलेंडर, ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की तुलना में कम लंबे होते हैं। एसिटिलीन गैस सिलेंडर का उपयोग केवल हाई प्रेशर वेल्डिंग (High Pressure Welding) के लिए किया जाता है। 
गैस वेल्डिंग (gas cylinder) में एसिटिलीन गैस और ऑक्सीजन गैस का उपयोग किया जाता है। इसलिए ईंधन के रूप में हमें ऑक्सीजन सिलेंडर और एसिटिलीन सिलेंडर (Oxygen Cylinder and Acetylene Cylinder) की आवश्यकता पड़ती है।

2.एसिटिलीन जनरेटर (Acetylene generator)

जब प्रोडक्ट या उत्पाद को अधिक मात्रा में तैयार करना होता है तो एसिटिलीन गैस (Acetylene gas) की खपत अधिक होती है इसलिए एसिटिलीन जनरेटर (Acetylene Generator) का उपयोग करना ही सस्ता पड़ता है।

3.टॉर्च लाइटर (Torch Lighter)

टॉर्च लाइटर (Torch Lighter) का उपयोग ब्लो पाइप (Blow Pipe) पर गैस को जलाने के लिए किया जाता है।

4.एप्रन, दस्ताने, तथा वेल्डिंग गोगल्स (Apron, Gloves, and Welding Goggles)

वेल्डिंग करते समय एप्रन, वदस्ताने तथा वेल्डिंग गॉगल्स का उपयोग किया जाता है। दस्ताने (Gloves) हमारे हाथों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।
वेल्डिंग गोगल्स (Welding Goggles), वेल्डिंग करते समय उत्पन्न होने वाली लाइट व खतरनाक किरणों से आंखों की सुरक्षा करते हैं और एप्रन (Apron) हमारी बॉडी को सुरक्षा प्रदान करता है।

5.फिलर रॉड तथा फ्लक्स (Filler rod and flux)

जंहा पर जोड़ (Joint) बनाना होता है वहाँ पर किनारों की ओर सज्जा और साफ सफाई (Clean) करनी पड़ती है। कोर सज्जा से जो खाली स्थान बनते हैं, उनको भरने के लिए भी फिलर रॉड तथा फ्लक्स (Filler Rod and Flux) का उयोग (Use) किया जाता है। फिलर रॉड तथा फ्लक्स की धातु कार्यखंड (Job) के धातु के अनुसार चुनी जाती है।

6.होज पाइप (Hose pipe)

होज पाइप का उपयोग ऑक्सीजन तथा एसिटिलीन गैस (Oxygen and Acetylene gas) को, गैस सिलेंडरों से वेल्डिंग टॉर्च (Welding Torch) तक पहुंचाने के लिए किया जाता है। होज पाइप रबड़ (Rubber) का बना होता है।

7.हाइड्रोलिक बैक प्रेशर वाल्व (Hydraulic back pressure valve)

हाइड्रॉलिक प्रेशर वाल्व एक ऐसा उपकरण (Equipment) है जिसका उयोग एसिटिलीन गैस (Acetylene gas) की सप्लाई लाइन में, सुरक्षा (Safety) की दृष्टि से फिट किया जाता है।

8.गैस प्यूरीफायर (Gas Purifier)

एसिटिलीन गैस को गैस प्यूरीफायर (Gas Purifier) में शुद्ध करने के बाद ही उपयोग किया जाता है। क्योंकि एसिटिलीन गैस (Acetylene gas) में फास्फोमिन, फस्फोरेटेड हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड, अमोनिया (Amonium) तथा सलफ्यूरटेड हाइड्रोजन इत्यादि अनेकों अशुद्धियां होती हैं। इसलिए गैस प्यूरीफायर का उपयोग करके इन अशुद्धियों को बाहर निकाला जाता है और एसिटिलीन गैस (Acetylene gas) का उपयोग (Use) किया जाता है।

9.सेफ्टी वाल्व (Safety valve)

सेफ्टी वाल्व का उपयोग गैस स्टोर (Gas store) करने वाली टंकी में किया जाता है। क्योंकि गैस एक निश्चित प्रेशर से जैसे ही अधिक प्रेशर (High pressure) पर होगी यह वाल्व अपने आप गैस को वायुमंडल में बाहर निकाल देगा।

10.सिलेंडर ट्राली (Cylinder trolley)

सिलेंडर ट्राली (Cylinder trolley) का उपयोग, गैस सिलेंडरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए किया जाता है। ट्राली में गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) ले जाते समय उन्हें ठीक से चैन द्वारा बांधना चाहिए।

11.चाबी तथा इस स्पैनर का सेट (key and spanner set)

वाल्व (Valve) खोलने के लिए कभी भी सिंडासी, प्लास का उपयोग (use) नहीं करना चाहिए। इसलिए गैस सिलेंडरों के वाल्व खोलने के लिए एक विशेष प्रकार की चाबियां (keys) और इस स्पैनर (spanner) का उपयोग किया जाता है।

12.प्रेशर रेगुलेटर (Pressure regulator)

प्रेशर रेगुलेटर एक ऐसा उपकरण (Equipment) है जिसके द्वारा गैस सिलेंडरों में भरे उच्च दाब के गैस को आसानी से और समान मात्रा में बाहर निकालने के लिए प्रयोग (use) किया जाता है। सिलेंडर में से जैसे-जैसे गैस का प्रयोग होता है सिलेंडर का दाब (Pressure) भी कम होता जाता है परंतु प्रेशर रेगुलेटर से निकलने वाली गैस का प्रेशर समान ही बना रहता है।

13.तारों का ब्रश (Wire brush)

तार ब्रश (Wire brush) का उयोग कार्यखंड (Job) की सतह पर लगी धूल या जंग को हटाने के लिए किया जाता है। तार ब्रश (Wire brush) को हमेशा एक ही दिशा में चलाना चाहिए जिससे कि इसके तार (Wire) मुड़े नहीं। अधिक गर्म कार्यखण्ड पर भी तार ब्रश (Wire brush) नहीं चलाना चाहिए क्योंकि गर्म कार्यखंड (Hot Job) पर जब तार ब्रश को चलाया जाता है तो तार ब्रश के तार मुलायम हो जाते हैं और सही तरीके से जंग या मिट्टी को नहीं हटाते हैं।

14.इलेक्ट्रोड होल्डर (Electrode holder)

इलेक्ट्रोड होल्डर, वेल्डिंग का ऐसा आवश्यक उपकरण (Equipment) है, जिसका उयोग इलेक्ट्रोड (Electrod) को पकड़ने के लिए किया जाता है।

15.ब्लो पाइप या गैस वेल्डिंग टॉर्च (Blow Pipe Or Gas Welding Torch)

गैस वेल्डिंग टॉर्च एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा ऑक्सीजन और ईंधन गैस (Oxygen and Fuel gas) की निश्चित मात्रा को मिलाकर और नियंत्रित करके, नॉजल के द्वारा ज्वाला (Flame) के रूप में बाहर निकाला जाता है।

दोस्तों, यदि आपको गैस वेल्डिंग के उपकरण (Equipments of Gas Welding in Hindi) पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं और हमसे जुड़ने के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

More Information:- गैस वेल्डिंग क्या है?

One thought on “गैस वेल्डिंग के उपकरण

  1. Bahut Achcha post tha IS Tarah ITI topic Mein post likhate jaaiye ekadam Saral bhasha mein bahut acchi Tarah Se samajh a rahi hai thank u bahut bahut dhanyvad is post ke liye

Leave a Reply

Your email address will not be published.