1. Home
  2. /
  3. Fitter course
  4. /
  5. कॉम्बीनेशन सैट क्या है? और इसकेे भाग

कॉम्बीनेशन सैट क्या है? और इसकेे भाग

कॉम्बीनेशन सैट क्या है?

Combination set in hindi:- “वह उपकरण, जिसमें स्क्वायर हैड, प्रोट्रैक्टर हैड तथा सेन्टर हैड को स्टील रूल पर लगाकर प्रयोग किया जाता है”।

यह मशीन शॉप (machine shop) या फिटिंग शॉप (fitting shop) का अत्यन्त उपयोगी उपकरण है। इसके तीन भाग होते हैं-

  1. स्क्वायर हैड
  2. प्रोट्रैक्टर हैड
  3. सेन्टर हैड

इसमें से किसी भी हैड को स्टील रूल (steel rule) पर लगाकर प्रयोग किया जा सकता है। इसमें प्रयोग होने वाले स्टील रूल में मार्किंग की पिछली सतह पर एक ग्रूव बना होता है, जिसमें इन तीनों हैड में लगी लॉकिंग पिन (locking pin) का एक सिरा फँसा रहता है।
लॉकिंग पिन की सहायता से हैड्स को किसी विशेष स्थान पर लॉक किया जा सकता है। कॉम्बीनेशन सैट (combination set) का साइज स्टील रूल की लम्बाई के द्वारा ही दिया जाता है।

iti online mock test

कॉम्बीनेशन सैट के भाग

(1.)स्क्वायर हैड

इसको स्टील रूल पर लगाकर प्रयोग में लाया जाता है। इसकी एक साइड 90° का कोण तथा दूसरी साइड 45° का कोण मापती है। यह (स्क्वायर हैड) कास्ट स्टील का ढलाई किया गया पार्ट होता है।
इसके बीच वाले भाग में एक स्पिरिट लेवल (spirit level) होता है, जिसका प्रयोग सतह की समतलता की जाँच करने में किया जाता है। और इसके नीचे एक स्क्राइबर लगा रहता है। जिसका प्रयोग मार्किंग गेज (marking guage) के समान मार्किंग करने में किया जाता है।

(2.)प्रोट्रैक्टर हैड

इसकी बॉडी वृत्ताकार होती है, जिसके बीच में एक वृत्ताकार प्लेट घूमती है। इस प्लेट पर 0°-180° तक दोनों ओर निशान बने होते हैं। इसी डिस्क पर लॉक बोल्ट तथा नट (nut) लगे होते हैं। जिसका प्रयोग स्टील रूल पर प्रोट्रैक्टर हैड कसने में किया जाता है। और बॉडी के वृत्ताकार भाग के बीच एक शून्य मार्क रेखा बनी होती है। जिसके द्वारा कोण पर मार्किंग करने तथा कोण (angle) को मापने का काम किया जाता है। यह (प्रोट्रैक्टर हैड) कास्ट स्टील का बना होता है। इसमें भी लेवल चेक करने के लिए एक छोटा-सा स्पिरिट लेवल लगा होता है।

(3.)सेन्टर हैड

यह ‘V’ के आकार का ढला हूआ भाग होता है। जिसका कोण 90° का होता है। इसमें स्टील रूल को पकड़ने के लिए इसके बीच में एक झिर्री बनी होती है। और इसके लम्बवत् एक क्लैम्पिंग बोल्ट लगाया जाता है। स्टील रूल को क्लैम्प करने पर इसकी एक साइड ‘V’ के अन्दर बने 90° के कोण को दो बराबर 45° के कोणों में बाँटती है। इसका उपयोग वृत्ताकार जॉब (circular job) का सेन्टर ज्ञात करने में किया जाता है। इसीलिए इसे सेन्टर हैड कहते हैं। सेन्टर ज्ञात करने के लिए सेन्टर हैड को सिलेण्ड्रीकल जॉब से सटाकर रखते हैं तथा स्टील रूल से इसके फेस पर लाइन खींच देते हैं। अब सेन्टर हैड को लगभग 90° घुमाकर तथा जॉब से सटाकर फिर लाइन खींच देते हैं। इस प्रकार खींची गई लाइनों का काट बिन्दु ही केन्द्र बिन्दु (centre point) होता है।

More Information:- मापन के बारे में

My Website:- iticourse.com

6 thoughts on “कॉम्बीनेशन सैट क्या है? और इसकेे भाग

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com