1. Home
  2. /
  3. Wireman
  4. /
  5. केबल का काम क्या है? | सबसे अच्छी केबल कौन सी होती है?

केबल का काम क्या है? | सबसे अच्छी केबल कौन सी होती है?

एक केबल तारों का एक समूह है जो एक साथ बंधे होते हैं और एक एकल विद्युत कंडक्टर बनाते हैं। तार की तरह, केबल का उपयोग विद्युत प्रवाह को विद्युत स्रोत से उपकरणों या अन्य विद्युत घटकों में संचारित करने के लिए किया जाता है। केबल्स आमतौर पर उन अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं जहां बड़ी संख्या में तारों की आवश्यकता होती है, या जहां तारों को क्षति या हस्तक्षेप से बचाने की आवश्यकता होती है।

केबल का काम क्या है?

केबल्स का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें शक्ति संचारित करना, डेटा सिग्नल ले जाना और ग्राउंड कनेक्शन प्रदान करना शामिल है। वे आमतौर पर इमारतों, वाहनों और अन्य उपकरणों के लिए विद्युत प्रणालियों के निर्माण में उपयोग किए जाते हैं, और कंप्यूटर, टीवी और उपकरणों सहित उपकरणों और प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला में पाए जा सकते हैं। केबल्स का उपयोग विद्युत ऊर्जा को लंबी दूरी पर संचारित करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे विद्युत संचरण लाइनों में।

केबल किस चीज से बनी होती है?

एक केबल में तार आमतौर पर धातु से बने होते हैं, जैसे कि तांबा या एल्यूमीनियम, और या तो फंसे हुए होते हैं (एक साथ मुड़े हुए कई छोटे तारों से बने होते हैं) या ठोस (तार का एक किनारा)। केबल में उपयोग किए जाने वाले तार का प्रकार इच्छित अनुप्रयोग और आवश्यक विद्युत विशेषताओं, जैसे चालकता, प्रतिरोध और लचीलेपन पर निर्भर करता है।

iti online mock test

तारों के अलावा, केबल में अन्य सामग्रियां भी हो सकती हैं, जैसे इन्सुलेशन, एक सुरक्षात्मक बाहरी जैकेट, और विभिन्न प्रकार के कनेक्टर या समाप्ति। इन्सुलेशन का उपयोग तारों को क्षति से बचाने और विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किया जाता है, जबकि बाहरी जैकेट केबल को नमी, गर्मी और यांत्रिक तनाव जैसे बाहरी कारकों से बचाने में मदद करता है। केबल को अन्य विद्युत घटकों या उपकरणों से जोड़ने के लिए कनेक्टर्स या टर्मिनेशन का उपयोग किया जाता है।

केबल क्या होता है  केबल के भाग
केबल क्या होता है केबल के भाग

वायर और केबल में क्या अंतर है?

तार और केबल दोनों का उपयोग विद्युत प्रवाह को विद्युत स्रोत से उपकरणों या अन्य विद्युत घटकों में संचारित करने के लिए किया जाता है। हालाँकि, दोनों के बीच कुछ प्रमुख अंतर हैं:

  • तारों की संख्या: तार एक एकल कंडक्टर है, जबकि केबल कई तारों से बना होता है जो एक साथ बंधे होते हैं।
  • संरचना: तार आमतौर पर धातु का एक ही किनारा होता है, जबकि केबल कई तारों से बना होता है जो एक साथ मुड़ या लट में होते हैं।
  • आकार: तार आमतौर पर केबल की तुलना में व्यास में छोटा होता है।
  • कार्य: तार का उपयोग अक्सर छोटी दूरी के लिए और छोटे विद्युत भार को ले जाने के लिए किया जाता है, जबकि केबल का उपयोग लंबी दूरी के लिए और बड़े विद्युत भार को ले जाने के लिए किया जाता है।
  • संरक्षण: केबल आमतौर पर अधिक भारी रूप से अछूता रहता है और एक सुरक्षात्मक बाहरी जैकेट होता है, जबकि तार में इन्सुलेशन की केवल एक पतली परत हो सकती है।

कुल मिलाकर, तार का उपयोग साधारण विद्युत कनेक्शन के लिए किया जाता है, जबकि केबल का उपयोग अधिक जटिल प्रणालियों के लिए किया जाता है जहाँ कई तारों की आवश्यकता होती है।

सबसे अच्छी केबल कौन सी होती है?

कोई भी “सर्वश्रेष्ठ” केबल नहीं है जो सभी अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त हो। किसी विशेष एप्लिकेशन के लिए सबसे अच्छा केबल कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें करंट ट्रांसमिट किया जा रहा है (एसी या डीसी), वोल्टेज और एम्परेज आवश्यकताएं, करंट को ट्रांसमिट करने के लिए आवश्यक दूरी, और पर्यावरण की स्थिति जिसमें केबल का इस्तेमाल किया जाएगा।

उदाहरण के लिए, कुछ सामान्य प्रकार के केबलों में शामिल हैं:

  • कॉपर वायर: कॉपर एक अत्यधिक प्रवाहकीय धातु है और इसकी उच्च विश्वसनीयता और कम प्रतिरोध के कारण विद्युत तार और केबल में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। तांबे के तार का उपयोग अक्सर तारों के निर्माण और विद्युत शक्ति संचरण के लिए किया जाता है।
  • एल्युमीनियम तार: एल्युमिनियम बिजली का एक अच्छा संवाहक भी है, और इसकी कम लागत और हल्के गुणों के कारण अक्सर इसका उपयोग बिजली के तार और केबल में किया जाता है। हालांकि, तांबे के तार की तुलना में एल्यूमीनियम तार में उच्च प्रतिरोध हो सकता है, जिससे कुछ अनुप्रयोगों में गर्मी पैदा हो सकती है और आग लगने का खतरा हो सकता है।
  • फाइबर ऑप्टिक केबल: फाइबर ऑप्टिक केबल कांच या प्लास्टिक के रेशों से बना होता है जिसका उपयोग प्रकाश का उपयोग करके डेटा सिग्नल प्रसारित करने के लिए किया जाता है। ये केबल हस्तक्षेप के लिए अत्यधिक प्रतिरोधी हैं और अक्सर लंबी दूरी की संचार और डेटा ट्रांसमिशन अनुप्रयोगों में उपयोग की जाती हैं।
  • समाक्षीय केबल: समाक्षीय केबल का उपयोग उच्च-आवृत्ति विद्युत संकेतों को प्रसारित करने के लिए किया जाता है, जैसे कि टेलीविजन और रेडियो प्रसारण में उपयोग किया जाता है। इसमें एक केंद्रीय कंडक्टर होता है जो इन्सुलेशन से घिरा होता है और एक ब्रेडेड शील्ड होता है, जो हस्तक्षेप और शोर को कम करने में मदद करता है।

किसी विशेष एप्लिकेशन के लिए सबसे अच्छा केबल उस एप्लिकेशन की विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। सबसे उपयुक्त विकल्प चुनने के लिए केबल के प्रदर्शन और सुरक्षा को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है।

केबल क्या है?

एक केबल तारों का एक समूह है जो एक साथ बंधे होते हैं और एक एकल विद्युत कंडक्टर बनाते हैं। इसका उपयोग विद्युत प्रवाह को एक शक्ति स्रोत से उपकरणों या अन्य विद्युत घटकों में संचारित करने के लिए किया जाता है।

केबल्स का उपयोग कहाँ किया जाता है?

केबल्स का उपयोग अक्सर उन अनुप्रयोगों में किया जाता है जहां बड़ी संख्या में तारों की आवश्यकता होती है, या जहां तारों को क्षति या हस्तक्षेप से बचाने की आवश्यकता होती है। उनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें शक्ति संचारित करना, डेटा सिग्नल ले जाना और ग्राउंड कनेक्शन प्रदान करना शामिल है, और आमतौर पर उपकरणों और प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला में पाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com